script 31 दिसंबर को उज्जैन के रास्ते बंद, पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक प्लान | Mahakal road closed for vehicles in Ujjain on 31st December | Patrika News

31 दिसंबर को उज्जैन के रास्ते बंद, पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक प्लान

locationउज्जैनPublished: Dec 29, 2023 12:44:54 pm

Submitted by:

deepak deewan

महाकाल और उज्जैन दर्शन के लिए 31 दिसंबर को देशभर से 10 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। ये हजारों निजी वाहनों में सवार होकर उज्जैन पहुंचेंगे। ऐसे में आने वाले तीन चार दिन ट्रैफिक के लिए चुनौती भरे हैं। श्रद्धालुओं को सुगम यातायात देने के लिए ट्रैफिक टीम ने शहर में अलग अलग स्थानों पर 10 पार्किंग स्थल बनाए, इनमें एक बार में 6 हजार वाहन पार्क किए जा सकते हैं। इसके अलावा शहर में पहली बार प्रयोग करते हुए शहर के अंदरुनी 12 मार्ग को नो व्हीकल किया है। जहां वाहन ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

cars_ujjain.png
देशभर से 10 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान

उज्जैन. महाकाल और उज्जैन दर्शन के लिए 31 दिसंबर को देशभर से 10 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। ये हजारों निजी वाहनों में सवार होकर उज्जैन पहुंचेंगे। ऐसे में आने वाले तीन चार दिन ट्रैफिक के लिए चुनौती भरे हैं। श्रद्धालुओं को सुगम यातायात देने के लिए ट्रैफिक टीम ने शहर में अलग अलग स्थानों पर 10 पार्किंग स्थल बनाए, इनमें एक बार में 6 हजार वाहन पार्क किए जा सकते हैं। इसके अलावा शहर में पहली बार प्रयोग करते हुए शहर के अंदरुनी 12 मार्ग को नो व्हीकल किया है। जहां वाहन ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

यह भी पढ़ें: 1 जनवरी से बंद हो जाएंगी भोपाल की सभी सिटी बसें!

यह रहेगी पार्किंग व्यवस्था
1. इंदौर, देवास मक्सी से आने वालों के लिए पार्किंग : हरिफाटक चौराहा से जंतर मंतर होते हुए लालपुल टर्निंग से जाकर कर्कराज पार्किंग, भील समाज धर्मशाला में वाहन पार्क होंगे। यहां पार्किंग भर जाने के बाद हरिफाटक हाट बाजार, मन्नत गार्डन व इम्पीरियल होटल के पीछे वाहन पार्क होंगे। इसके अलावा इंदौर से आने वाले वाहन को प्रशांति धाम, शनि मंदिर मैदान व देवास से आने वालों को इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान में भी पार्क किया जाएगा। यहां से बस द्वारा दर्शनार्थियों को महाकाल मंदिर लाया जाएगा।

2. बडऩगर की ओर के वाहनों की पार्किंग: मोहनपुरा ब्रिज से होते हुए मुरलीपुरा कृषि उपार्जन केंद्र मैदान और भेरूपुरा तिराहा पर पार्किंग की जाएगी।

3. नागदा की ओर से आने वाले वाहन: साडू माता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातडिय़ा रोड की राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में पार्क होंगे।

4. आगर से आने वाले वाहन: मकोडिय़ा आम चौराहा से खाकचौक होते हुए जाट धर्मशाला में पार्क होंगे इसके अलावा कुत्ता बावड़ी और सदावल मार्ग पर राठौर तेली समाज धर्मशाला में पार्क होंगे।

5. मक्सी की ओर से आने वाले वाहन: पाण्ड्याखेड़ी से पाइप फैक्ट्री होते हुए इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान में पार्क होंगे। यहां से दर्शनार्थी सवारी बसों में बैठकर महाकाल मंदिर पहुंचेंगे।

नोट : हरिफाटक, कर्कराज सहित सभी पार्किंग भर जाते हैं तो इंदौर से आने वाले वाहन आस्था गार्डन होते हुए बायपास भेजे जाएंगे। ये वाहन चिंतामण ब्रिज लालपुल, मुरलीपुरा होते हुए डायवर्ट होंगे और यहीं पार्क भी हो सकेंगे।

यह भी पढ़ें: इस बड़े स्कूल में पढ़ाई, खाना, रहना, यूनिफार्म सब मुफ्त

दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग
1. इंदौर, देवास व मक्सी से आने वाले दो पहिया वाहन हरिफाटक चौराहा से आगे नहीं जाने दिए जाएंगे। ये वाहन मन्नत गार्डन और वाकणकर ब्रिज के पास पार्क होंगे।

2. बडऩगर, आगर, नागदा की ओर से आने वाले वाहन क्षत्रिय तेली समाज धर्मशाला, गुरुद्वारा प्रस्तावित अस्पताल मैदान में पार्क होंगे।

यह भी पढ़ें: 31 दिसंबर और 1 जनवरी को जोरदार बारिश का अलर्ट, जानिए कहां गिरेगा पानी

ट्रैफिक जाम से बचने के लिए ये पार्किंग
पार्किंग से निकासी मार्ग
1. कर्कराज, भील समाज, नृसिंहघाट, भूखीमाता में पार्क होने वाले वाहन लालपुल टी से चिंतामण ब्रिज होते हुए बायपास होकर इंदौर, भोपाल, देवास की ओर जा सकेंगे।
2. चारधाम में पार्क होने वाले वाहन जयसिंहपुरा से लालपुल टी से चिंतामण ब्रिज होते हुए बायपास होकर बाहर जा सकेंगे।
3. हरिफाटक, मन्नत गार्ड और वाकणकर पार्किंग से निकलने वाले वाहन दाऊदखेड़ी होते हुए बायपास की ओर जाएंगे।
4. हरिफाटक पार्किंग के वाहन नीलगंगा चौराहा से शास्त्रीनगर सिंधी कॉलोनी होते हुए नानाखेड़ा चौराहा से इंदौर, इंजीनियरिंग कॉलेज से देवास भोपाल की ओर जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड क्लास के साथ भोपाल में नए साल में एक और बड़ा रेलवे स्टेशन

टीआइ ट्रैफिक दिलीप परिहार के अनुसार सबसे महत्वपूर्ण है कि पार्किंग में वाहन खड़ेे करने के बाद वाहन चालक निर्धारित मार्ग से ही निकासी करें और बाहरी मार्ग पर जाएं, ताकि वे जाते समय जाम में ना फंसे।

भारी वाहनों के लिए डायवर्ट रूट
1. इंदौर से नागदा, आगर, मक्सी की ओर जाने वाले भारी वाहनों को तपोभूमि से देवास बायपास होकर मारुति शोरूम, सैफी पेट्रोल पंप से श्री सिंथेटिक होते हुए नागदा, आगर, मक्सी की ओर डायवर्ट होंगे।

2. मक्सी से देवास और इंदौर की ओर जाने वाले वाहन श्री सिंथेटिक्स से सैफी पेट्रोल पंप मारुति शोरूम से देवास रोड व नरवर बाईपास से तपोभूमि होकर इंदौर के लिए डायवर्ट किया जाएंगे।

3. बडऩगर से नागदा, आगर की ओर से देवास, इंदौर की ओर जोन वाले वाहन मोहनपुरा ब्रिज से साडू माता की बावड़ी होते हुए चौपाल सागर होते हुए देवास- इंदौर जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 31 दिसंबर और 1 जनवरी को जोरदार बारिश का अलर्ट, जानिए कहां गिरेगा पानी

- ये मार्ग रहेंगे नो व्हीकल
हरिफाटक से महाकाल घाटी। हरिफाटक टी से इंटरप्रिटीशन। जंतर मंतर से जयसिंहपुरा और चारधाम पार्किंग की ओर वाहन नहीं चलेंगे।

शंकराचार्य चौराहा से नृसिंहघाट। शंकराचार्य चौराहा से दानीगेट। भूखीमाता टर्निंग से नृसिंहघाट। दौलतगंज से लोहे का पुल व तोपखाना क्षेत्र में वाहन प्रतिबंधित रहेेंगे।

कंठाल से छत्री चौक। तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग। दानीगेट से गणगौर दरवाजा व हरसिद्धि पाल की ओर वाहन बंद रहेंगे। केडी गेट से कमरी मार्ग। भार्गव तिराहा से टंकी चौराहा क्षेत्र में पुरी तरह वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

(नो व्हीकल का यह रूट 31 दिसंबर की शाम 4 बजे से लागू होगा)

एक नजर में—
10 स्थानों पर पार्किंग
6 हजार वाहनों की क्षमता
12 अंदरुनी मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित

यह भी पढ़ें: और पास आएगा इंदौर, 3 हजार करोड़ में घटाएंगे 23 किमी की दूरी

ट्रेंडिंग वीडियो