scriptबिना लाइफ जैकेट पहनाये कराया नौका विहार तो लगेगा जुर्माना | Boating will be fined without wearing a life jacket in Varanasi | Patrika News

बिना लाइफ जैकेट पहनाये कराया नौका विहार तो लगेगा जुर्माना

locationवाराणसीPublished: Aug 17, 2019 12:59:40 pm

Submitted by:

Devesh Singh

नाव में डस्टबीन रखने के साथ यात्रियों के बैठाने की क्षमता भी लिखवाना जरूरी, नाविकों को वाटर ट्रांसपोर्ट के लिए तैयार रहने को कहा गया

Ganga

Ganga

वाराणसी. जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने गंगा को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। जिला रायफल क्लब में हुई बैठक में डीएम ने बगैर लाइन जैकेट पहनाये नौका विहार कराने वालों पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि गंगा में लाइफ जैकेट के बिना नाव संचालन पर रोक लगायी गयी है। इस निर्देश का उल्लंघन करने वाले से धारा-144 के तहत अपराध मानते हुए जुर्माना वसूला जायेगा।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी का आर्थिक मंदी की आहट के बाद बड़ा कदम, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण उठाने जा रही यह कदम
डीएम ने कहा कि नाविक चाहे तो लाइफ जैकेट के लिए प्रति पर्यटक पांच रुपये चार्ज कर सकते हैं। नाव में लगे डीजल इंजन से होने वाले प्रदूषण पर भी जिलाधिकारी ने चिंता जतायी है कहा कि डीजल इंजन से चलने वाली नावों को सीएनजी इंजन में परिवर्तित किया जाये। प्रत्येक नाव के अंदर डस्टबीन हो और नाव पर सवारियों को बैठाने की क्षमता भी लिखनी अनिवार्य है। बैठक में जिलाधिकारी को पता चला कि कुछ लोग गंगा में कूड़ा फेंक रहे हैं और पान भी थूकते हैं इस पर डीएम ने अफसोस जताते हुए कहा कि जिस हम लोग मां मानते हैं उसी पर कैसे थूक सकते हैं। गंगा के बढ़ते जलस्तर को लेकर भी डीएम ने आदेश जारी किये हैं। उन्होंने नगर निगम को निर्देश देते हुए कहा कि पानी से खराब हो रही चेंजिंग रुम को सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया जाये। नाविकों को अब वाटर ट्रांसपोर्ट के लिए तैयार रहना चाहिए और दो घाट के बीच वाटर ट्रांसपोर्ट शुरू करने का भी निर्देश दिया है।
यह भी पढ़े:-गंगा में लगातार बढ़ाव जारी, घाट किनारे रहने वालों में मची खलबली
वरूणा में भी शुरू हो नौका विहार
बैठक में सदस्यों ने वरूणा नदी में भी नौका विहार शुरू करने का सुझाव दिया है। कहा गया कि ऐसा होने से वरूणा में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और वहां की व्यवस्था भी पहले से ठीक होगी। बताते चले कि अखिलेश यादव सरकार ने वरूणा नदी की सेहत सुधारने के लिए वरुणा कॉरीडोर की नीव रखी थी जो सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार में पूरी हुई है। इसके बाद भी वरूणा की स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। वरूणा में आज भी सीवर का पानी जा रहा है और मानसून का मौसम खत्म होते ही वरूणा नदी में पानी की कमी हो जाती है। यदि वरूणा में नौका विहार आरंभ हो जाता है तो यहां पर साल भर पानी रहने की उम्मीद जाग सकती है।
यह भी पढ़े:-अटल बिहारी वाजपेयी ने इस बच्चे का नाम रखा था आपातकाल, जानिए बड़ा होकर क्या कर रहा वह बेटा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो