scriptगजब! भारतीयों की टीम में खेलेगा श्रीलंका का नागरिक, पाकिस्तानी के हाथ में होगी अंपायरिंग | Central jail JPL will organised on end of January | Patrika News

गजब! भारतीयों की टीम में खेलेगा श्रीलंका का नागरिक, पाकिस्तानी के हाथ में होगी अंपायरिंग

locationवाराणसीPublished: Jan 09, 2018 12:51:17 pm

Submitted by:

Devesh Singh

सेंट्रल जेल में जनवरी के अंतिम सप्ताह होगा जेपीएल का आयोजन, जानिए क्या है कहानी

Central jail JPL

Central jail JPL

वाराणसी. भारतीयों की टीम में श्रीलंका का नागरिक बल्लेबाजी करेगा और पाकिस्तानी नागरिक को अंपायरिंग की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। अपने तरह का यह अनोखा क्रिकेट मैच बनारस के सेंट्रल जेल में आयोजित किया जाता है। कैदियों को मुख्यधारा में लाने के लिए ही प्रत्येक वर्ष जेपीएल(जेल प्रीमियर लीग) क्रिकेट मैच कराया जाता है। जेल में क्रिकेट मैच आयोजन की तैयारी तेज हो गयी है और जनवरी के अंतिम सप्ताह से मैच शुरू हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-गजब ! अब पुलिस थाना में सांड को पकडऩे के लिए दी गयी तहरीर


जेपीएल 2018 में इस बार कुल आठ टीम भाग लेगी। दो टीम बंदियों की होगी, जबकि एक टीम जेल स्टॉप की है पांच टीमों को बाहर से बुलाया गया है। जेल परिसर में ही पिच का निर्माण कराया जा रहा है। 14-14 ओवर के मैच में रेड कैनवस की बॉल का प्रयोग किया जाता है। कैदियों में क्रिकेट मैच को लेकर बेहद उत्सुकता रहती है और पहले से ही उपलब्ध संसाधनों की मदद से वह अपनी तैयारी करती है, ताकि खिताब जीत कर अपनी श्रेष्ठता साबित की जा सके।
यह भी पढ़े:-चीन से बचा कर यहां पर डिजिटल फार्म में सुरक्षित रखे गये दुलर्भ बौद्ध ग्रंथ
पाकिस्तानी नागरिक को मिलती है अंपारिंग की जिम्मेदारी
अनाधिकृत रूप से देश में प्रवेश करने पर सजा काट रहा पाकिस्तानी नागरिक जलालू पिछले कुछ साल से अंपायरिंग कर रहा है। जलालू की अंपायरिंग पर सबको भरोसा रहता है इसलिए इस बार भी जलालू को ही अंपायरिंग की कमान सौंपी गयी है। इस बात की संभावना है कि जलालू अंतिम बार अंपायरिंग करेगा। उसकी सजा लगभग पूरी हो चुकी है। श्रीलंका के नागरिक चंदू को एनडीपीसी एक्ट में सजा मिली है वह बहुत अच्छी बैटिंग करता है इसलिए उसे भारतीय कैदियों के साथ टीम में शामिल किया जाता है, जिससे बल्लेबाजी मजबूत हो सके।
यह भी पढ़े:-गुजरात चुनाव से बीजेपी को मिला बड़ा सबक, यूपी में अमित शाह की नयी रणनीति का खुलासा
जानिए क्या कहा अधिकारी ने
सेट्रल जेल के डिप्टी जेलर धीरेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि क्रिकेट टूनामेंट के आयोजन का उद्देश्य सभी कैदियों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩा है। हम वह सभी उपाय करते हैं, जिससे सजा काटने के बाद कैदियों को फिर से अपराध की दुनिया में लौटने से रोका जा सके। फिलहाल क्रिकेट मैच की तैयारी जोरो से चल रही है और जनवरी के अंतिम सप्ताह से मैच का आयोजन किया जायेगा।
यह भी पढ़े:-भीषण ठंड व कोहरे में ऐसे दिखते हैं काशी के गंगा घाट, देखे तस्वीर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो