scriptइस माह 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निबटा ले सारा काम | eleven days banks will close in October Month | Patrika News

इस माह 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्द निबटा ले सारा काम

locationवाराणसीPublished: Oct 01, 2019 02:09:16 pm

Submitted by:

Devesh Singh

एटीएम भी दे सकते हैं दगा, त्योहार के चलते बैंकों में अधिक हो रही बंदी

Bank Closed

Bank will Closed 3 continuous day

वाराणसी. दशहरा व दीपावली दो ऐसे त्योहार है जिसमे लोग जमकर खर्च करते हैं। कई काम तक एटीएम कार्ड से हो जाते हैं लेकिन कुछ कम कैश के बिना नहीं हो पाते हैं। इस माह कुल 11 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में लोगों को बैंकों से जुड़ा काम जल्द निबटा लेना होगा। यदि समय से काम पूरा नहीं किया तो कैश की भी किल्लत हो सकती है।
यह भी पढ़े:-खूबसूरत महिला चिकित्सक के घर जाता था नीतेश , पति की हत्या करने का लगा था आरोप
दीपावली व दशहरा के चलते ही बैंक में इतना लंबा अवकाश हो रहा है। भारत सरकार अवकाश के समय एटीएम में पर्याप्त पैसा रखने का प्रबंध करती है लेकिन जब बैंक बंद हो जाते हैं तो सारा लोड एटीएम पर पड़ जाता है जिसके चलते एटीएम भी दगा दे जाते हैं। इस साल सबसे अधिक दिनों तक बैंकों में बंदी अक्टूबर में होने वाली है। वैसे तो देखा जाये तो बैंक में त्योहार के चलते कुल आठ दिनों की बंदी है लेकिन उसमे तीन रविवार जोड़ दिया जाये तो बंदी की संख्या 11 हो जायेगी।
यह भी पढ़े:-बाहुबली बृजेश सिंह के करीबी का चचेरा भाई था नीतेश, अपराधियों ने मौत देकर बदला जरायम की दुनिया का समीकरण
जानिए कब-कब बंद रहेंगे बैंक
बैंक की सबसे पहली बंदी गांधी जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर को होगी। इसके बाद छह अक्टूबर को रविवार पड़ रहा है। सात अक्टूबर को नवमी की अवकाश मिलेगा। आठ को दशहरा व 12 अक्टूबर को दूसरा शनिवार पडऩे के चलते बैंक बंद रहेंगे। 13 अक्टूबर को रविवार पड़ रहा है। इसी क्रम में 20 अक्टूबर को रविवार, 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार व 27 अक्टूबर को दीपावाली का अवकाश रहेगा। 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा व 29 को भैया दूज व चित्रगुप्त पूजा के कारण अवकाश है।
यह भी पढ़े:-Navratri 2019-नवरात्र के तीसरे दिन मां चन्द्रघंटा के दर्शन करने से शत्रु हो जाते हैं पराजित, यह होता है लाभ

बैंक बंदी के समय काम आयेगी डीजिटल बैंकिंग
जो लोग डिजीटल बैंकिंग की आदत पड़ गयी है उनका अधिकांश काम बैंक बंदी के बाद भी नहीं रुकेगा। लेकिन जो लोग डिजीटल बैंकिंग नहीं कर पाते हैं उन्हें समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अतिरिक्त आपका का बैंक में कोई काम रुका हुआ है तो उसे समय से पूरा कराये। नहीं तो 11 दिन बैंक बंद होने से उनका काम फंस जायेगा। यूनियन बैंक के एलडीएम मिथलेश कुमार ने बताया कि पर्व और साप्ताहिक अवकाश को जोड़ दिया जाये तो इस माह ११ दिन बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान एटीएम में पर्याप्त नगदी रखने की व्यवस्था भी की गयी है ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र से आगे निकला सीएम योगी आदित्यनाथ का जिला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो