script

BIG BREAKING-बनारस में गंगा ने किया खतरे के निशान को पार, नये इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी

locationवाराणसीPublished: Sep 18, 2019 12:46:34 pm

Submitted by:

Devesh Singh

गलियों में चल रही है नाव, अभी बढ़ता रहेगा वरुणा व गंगा का जलस्तर

Ganga Flood

Ganga Flood

वाराणसी. मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से गंगा का जलस्तर में तेजी से बढ़ाव जारी है। बुधवार की सुबह बनारस में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का जलस्तर 71.29 मीटर पर पहुंच गया है जबकि खतरे का निशान 71.26 मीटर पर था। गंगा के जलस्तर में प्रतिघंटे एक सेंटीमीटर की दर से वृद्धि दर्ज की जा रही है। इस तरह तीन साल बाद एक बार फिर गंगा खतरे के निशान से उपर बह रही है।
यह भी पढ़े:-गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी, खतरे के निशान को पार कर जायेगा पानी
Ganga Flood
IMAGE CREDIT: Patrika
NDRF
IMAGE CREDIT: Patrika
बनारस में गंगा के साथ वरुणा का पानी भी तबाही मचा रहा है। बुधवार व गंगा व वरुणा का पानी नये इलाकों में प्रवेश कर गया है। इसके चलते लोगों की परेशानी बढ़ गयी है। बीती देर रात से सुबह तक हुई झमाझम बारिश ने बाढ़ पीडि़तों की समस्या को बढ़ा दिया है। ऐसे में पीडि़तों के लिए एनडीआरएफ सबसे बड़ा सहारा बनी है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ के जवान दिन-रात एक किये हुए हैं। जिन गलियों में कभी वाहन चलते थे वहां पर एनडीआरएफ की बोट अब राहत व बचाव कार्य कर रही है और लोगों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से निकाल कर राहत शिविरों में पहुंचाने में जुटी है।
यह भी पढ़े:-बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पुलिस रात में लगायेगी नाव से गश्त
NDRF
IMAGE CREDIT: Patrika
अभी नहीं थमेगा बढ़ाव, 1978 में आयी थी सबसे भयानक बाढ़
गंगा व वरुणा का जलस्तर अभी थमने वाला नहीं है। प्रयागराज में गंगा अभी तब बढ़ाव पर है जिसका असर बनारस पर पड़ रहा है और गंगा का पानी तेजी से बढ़ता जा रहा है। बनारस में सबसे भयानक बाढ़ 1978में आयी थी जब गंगा का जलस्तर 73.90 पहुंच गया था और आधा शहर में पानी भर गया था। गंगा में इतनी बाढ़ फिर कभी नहीं आयी है। एक बार फिर गंगा ने खतरे के निशान को पार किया है इस बार देखना है कि गंगा का जलस्तर कितना बढ़ता है।
यह भी पढ़े:-DM ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण, खतरे के निशान के पास पहुंच रहा जलस्तर

ट्रेंडिंग वीडियो