scriptगंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी, खतरे के निशान को पार कर जायेगा पानी | Ganga water will cross danger level in Varanasi | Patrika News

गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी, खतरे के निशान को पार कर जायेगा पानी

locationवाराणसीPublished: Sep 17, 2019 06:49:47 pm

Submitted by:

Devesh Singh

प्रति घंटे एक सेंटीमीटर हो रही बढ़ोतरी, वरुणा का पानी नये इलाको में घुसा

Ganga Water Level

Ganga Water Level

वाराणसी. गंगा व वरुणा के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है। गंगा का पानी खतरे के निशान के पास पहुंच गया था इसी तरह बढ़ोतरी होती रही तो कल तक पानी खतरे के निशान को पार कर जायेगा। मंगलवार शाम पांच बजे केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का पानी 71.11 मीटर पर पहुंच गया था जो खतरे के निशान से 15 सेंटीमीटर ही नीचे हैं। बनारस में खतरे का निशान 71.26 मीटर पर है जबकि गंगा का उच्चतम स्तर 73.90 मीटर पर है।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-बनारस में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना,जानिए कैसा रहेगा आगे का मौसम
गंगा व वरुणा नदी में लगातार बढ़ाव होने से नये इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के चलते ही गंगा व वरुणा नदी के पानी में वृद्धि हो रही है। एमपी के डैम से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है जिसके चलते गंगा व वरुणा का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है। सितम्बर में कई साल बाद गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंचा है। जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने पहले ही बाढ़ प्रभावितों को राहत शिविर में लाने का निर्देश दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के मंत्री भी लगातार पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आयी बाढ़ का निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लेने में जुटे हैं।
यह भी पढ़े:-DM ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण, खतरे के निशान के पास पहुंच रहा जलस्तर
अभी गंगा के जलस्तर में वृद्धि जारी रहने की संभावना
गंगा के जलस्तर में अभी वृद्धि जारी रहने की संभावना है। प्रयागराज में भी गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है यहां पर जब गंगा स्थिर होगी तब जाकर बनारस में जलस्तर में बढ़ोतरी रुक जायेगी। फिलहाल गंगा व वरुणा नदी का पानी लगातार बढ़ रहा है जिससे बाढ़ पीडितों की संख्या हजारों में पहुंच गयी है। वरुणा का पानी भी तेजी से नये इलाकों में प्रवेश करता जा रहा है। एनडीआरएफ लगातार बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने में जुटी हुई है।
यह भी पढ़े:-लोगों के घरों में घुसा गंगा व वरुणा का पानी, वार्निंग लेवल पार करने के बाद भी जलस्तर में वृद्धि जारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो