scriptWeather Alert-बनारस में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना,जानिए कैसा रहेगा आगे का मौसम | Weather Alert Mansoon active in Varanasi | Patrika News

Weather Alert-बनारस में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना,जानिए कैसा रहेगा आगे का मौसम

locationवाराणसीPublished: Sep 17, 2019 05:37:43 pm

Submitted by:

Devesh Singh

दोपहर से शुरू हुई तेज बारिश, अभी तक इतना प्रतिशत कम बरसा है पानी

Rain

Rain

वाराणसी. काफी दिनों बाद बनारस में हुई तेज बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। उमस व गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिल गयी है। बीती देर रात भी झमाझम बारिश हुई थी लेकिन उसका अधिक असर गर्मी पर नहीं पड़ा था लेकिन मंगलवार की बारिश से मौसम में परिवर्तन हुआ है। मौसम विभाग की माने तो बारिश का क्रम कल तक जारी रहने की संभावना है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर इस महाविद्यालय में हुआ खास यज्ञ
बनारस में इस मानसून सीजन की बात की जाये तो जून में सबसे कम बारिश हुई थी उसके बाद जुलाई व अगस्त के पहले पखवारे में अच्छी बारिश हो जाने से सभी को राहत मिली थी। अगस्त के दूसरे पखवारे से मौसम में बदलाव हुआ था और कम बारिश होने से किसानों को सबसे अधिक नुकसान हो रहा था। सितम्बर के पहले 10 दिन तक भी अच्छी बारिश नहीं होने से उमस व गर्मी से लोग बेहाल हो उठे थे। बीच में हल्की बारिश हुई थी लेकिन वह नाकाफी साबित हुई थी। पूर्वी यूपी से मानसून रुठा हुआ था और मध्य भारत में ही सबसे अधिक वर्षा हो रही थी। लेकिन अब मौसम में बदलाव हुआ है। मानसून ट्रफ यूपी की तरफ आयी है और साउथ यूपी व मध्य प्रदेश के पास एक लो प्रेशर एरिया बना हुआ है जिससे नम हवा पूर्वी यूपी की तरफ आ रही है इससे बनारस सहित आस-पास के जिलों में तेज बारिश हो रही है। गरज-चमक के साथ आधा घंटा से अधिक समय तक तेज बारिश हुई है। आसमान में बादल छाये हुए हैं और बूंदाबांदी का क्रम जारी है। निजी संस्था स्काईमेट की माने तो अगले दो दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। कही पर तेज तो कही पर हल्की बूंदाबंदी होने की संभावना है। दो दिन बाद मौसम में बदलाव होगा और बारिश की गतिविधि थम जायेगी। मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने बताया कि सितम्बर की यह सबसे अच्छी बारिश है। मानसून ट्रफ व लो प्रेशर एरिया के चलते यह बारिश हो रही है कल तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।
यह भी पढ़े:-बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में पुलिस रात में लगायेगी नाव से गश्त
अभी तक हुई है 22 प्रतिशत कम बारिश
पूर्वी यूपी की बात की जाये तो अभी तक 22 प्रतिशत कम बारिश हुई है। 678 मिलीमीटर बारिश होने पर उसे सामान्य माना जाता है और 11 सितम्बर तक पूर्वी यूपी में 578 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। इसके बाद जो बारिश हुई है उससे 600मिलीमीटर तक बारिश पहुंच सकती है। इस माह तक ऐसे ही सिस्टम बनता रहा तब ताकर सामान्य बारिश को कोटा पूरा हो सकता है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी रचते गये इतिहास, दर्ज होता गया इस जिले का नाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो