scriptपीएम नरेन्द्र मोदी रचते गये इतिहास, दर्ज होता गया इस जिले का नाम | PM Narendra Modi Birthday Story in Varanasi | Patrika News

पीएम नरेन्द्र मोदी रचते गये इतिहास, दर्ज होता गया इस जिले का नाम

locationवाराणसीPublished: Sep 17, 2019 02:04:13 pm

Submitted by:

Devesh Singh

अपने संसदीय क्षेत्र के विकास पर भी दिया विशेष ध्यान, काशी में धूमधाम से मनाया जा रहा 69 वां जन्मदिवस

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी लगातार इतिहास रचते रहे और बनारस का नाम भी दर्ज होता रहा। संसदीय चुनाव 2014 में वाराणसी सीट से प्रत्याशी बनने के बाद से पीएम मोदी का बनारस से अनोखा रिश्ता जुड़ गया। खुद को काशी का गोद लिया हुआ बेटा कहने वाले प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र के विकास पर भी विशेष ध्यान दिया है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के लिए बजरंग बली को चढ़ाया गया सवा किलो का स्वर्ण मुकुट, पूरा हुआ संकल्प
पीएम नरेन्द्र मोदी का 69 वां जन्मदिवस देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। बनारस में भी विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। पीएम मोदी ने अभी जितने बड़े फैसले लिए है उतना अन्य किसी नेता ने अभी तक नहीं लिया है। तीन तलाक, अर्टिकल 370 हटाना, नोटबंदी, जीएसटी ऐसे निर्णय है जो लंबे समय तक याद रखे जायेंगे। पीएम मोदी बनारस से संासद है इसलिए इन निर्णय में बनारस भी जुड़ जाता है। पीएम मोदी जितना इतिहास रचते जायेंगे। उतना ही बनारस का नाम भी जुड़ता जायेगा।
यह भी पढ़े:-DM ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण, खतरे के निशान के पास पहुंच रहा जलस्तर
बनारस से ही किया था स्वच्छता मिशन का आगाज
पीएम नरेन्द्र मोदी ने बनारस के अस्सी घाट से ही स्वच्छता मिशन का आगाज किया था उसके बाद देश भर में सफाई अभियान चलाने की होड़ मची थी। अभियान के दौरान पीएम मोदी ने नवरत्न बनाये थे और सभी नवरत्नों को भी सफाई अभियान के लिए नवरत्न बनाने को कहा था इसके बाद देश की जानी-मानी हस्ती भी इस अभियान से जुड़ती गयी। पर्यटन के क्षेत्र में बनारस की स्थिति को मजबूत करने के लिए यहां पर कई आयोजन किये। पीएम मोदी के साथ जापान के राष्ट्रपति शिंजो अबे व फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी बनारस आये थे इसके बाद जी-20 सम्मेलन व प्रवासी दिवस का आयोजन भी बनारस में हुआ था जो पीएम मोदी की ही देन है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के पहले ही इनकी भरी झोली, मिली बड़ी सौगात
पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है काशी विश्वनाथ कॉरीडोर
पीएम नरेन्द्र मोदी ने बनारस में अपना ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरीडोर भी शुरू किया है जब यह प्रोजेक्ट पूरा हो जायेगा तो काशी विश्वनाथ मंदिर बहुत भव्य हो जायेगा। लोकसभा चुनाव 2019 की आचार सहिता लगने से पहले ही पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था और कहा था कि यदि २०१४ में ही यूपी में बीजेपी की सरकार होती तो आज इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने आते।
यह भी पढ़े:-बनारस के कलाकारों ने गीत गाकर पीएम नरेन्द्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी
गंगा की स्वच्छता के लिए नमामि गंगे अभियान की शुरूआत की
बनारस से पहली बार लोकसभा चुनाव 2014 में जब नामांकन करने आये थे तो उस समय गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि मैं यहां पर आया नहीं हूं। मुझे मां गंगा ने बुलाया है। इसके बाद चुनाव जीतने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने गंगा सफाई के लिए नमामि गंगे प्रोजेक्ट की शुरूआत की है। जिसका असर अब दिखायी पड़ रहा है।
यह भी पढ़े:-लोगों के घरों में घुसा गंगा व वरुणा का पानी, वार्निंग लेवल पार करने के बाद भी जलस्तर में वृद्धि जारी
पीएम मोदी ने बनारस को दी है चालीस हजार करोड़ से अधिक की सौगात
पीएम नरेन्द्र मोदी ने बनारस को चालीस हजार करोड़ से अधिक की सौगात दी है। यहां पर कैंसर समेत अन्य अस्पताल भी दिये हैं जिससे लोगों को इलाज की अच्छी सुविधा मिलने लगी है। पूर्वांचल के अतिरिक्त बिहार, एमपी, नेपाल आदि जगहों से भी लोग इलाज कराने बनारस आ रहे हैं।
यह भी पढ़े:-पुलिसकर्मियों के शराब व पशु तस्करी कराने पर डीजीपी ने दिखायी सख्ती, मांगी रिपोर्ट
बनारस से ही शुरू किया देश का पहला जल परिवहन
पीएम नरेन्द्र मोदी ने बनारस से ही देश का पहला जल परिवहन शुरू किया था। बनारस से हल्दिया तक गंगा में मालवाहक जहाज चलाया था इसके बाद गंगा में सी प्लेन उतारने की योजना है। पीएम मोदी को जब भी मौका मिला है वह बनारस आये हैं। बतौर पीएम व डेढ़ दर्जन से अधिक बार काशी आ चुके हैं। बनारस में इससे पहले कोई प्रधानमंत्री इतनी बार नहीं आया है।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी के लिए बजरंग बली को चढ़ायेंगे डेढ़ किलो का स्वर्ण मुकुट, वजह जानकर रह जायेंगे हैरान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो