scriptMonsoon News-रविवार को इस मानसून सीजन की सबसे अधिक हुई थी बारिश, इतना मिलीमीटर बरसा पानी | Heavy Rainfall in Varanasi in last 24 hour | Patrika News
वाराणसी

Monsoon News-रविवार को इस मानसून सीजन की सबसे अधिक हुई थी बारिश, इतना मिलीमीटर बरसा पानी

दो दिन तक झमाझम बारिश होने की संभावना, अगस्त का कोटा अब हो सकता है पूरा

वाराणसीAug 19, 2019 / 08:47 pm

Devesh Singh

Rain

Rain

वाराणसी. पिछले कुछ दिनों तक उमस व गर्मी से परेशान लोगों को रविवार को बड़ी राहत मिली थी। घंटों हुई झमाझम बारिश से आधे शहर में जलभराव हो गया था। अगस्त के पहले पखवारे में कम बारिश हुई थी लेकिन रविवार को इस सीजन की सबसे अधिक वर्षा होने से पिछला कोटा काफी हद तक पूूरा हो चुका है। केन्द्रीय जल आयोग की माने तो 101.6 व बीएचयू के अनुसार 51.08 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी थी। बाबतपुर में पानी नहीं बरसने से मौसम विभाग से वर्षा का आंकड़ा नहीं मिल पाया है।
यह भी पढ़े:-20 साल बाद हुआ जिंदा, अब खानी होगी जेल की हवा
जुलाई में बनारस में सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गयी थी लेकिन अगस्त की स्थिति काफी खराब थी। अगस्त में 264 मिलीमीटर की वर्षा को सामान्य माना जाता है लेकिन एक पखवारे में कुल 46 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी थी। पिछले साल अगस्त की माने तो इस अवधि तक कुल 126 मिलीमीटर वर्षा हुई थी। पिछले कुछ दिनों से पानी नहीं बरसने से किसान परेशान हो गये थे और उनकी धान की फसल खराब होने लगी थी लेकिन रविवार से शुरू हुआ वर्षा का क्रम सोमवार को भी जारी रहा। सोमवार को कम ही वर्षा दर्ज की गयी है लेकिन आसमान में बादल छाये रहने से लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिल गयी है। बादलों ने अभी भी डेरा डाला हुआ है जिससे आगे भी बारिश होने का पूरा अनुमान है।
यह भी पढ़े:-कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच भारतीय वायुसेना के विमान से इस जेल में भेजे गये आतंकी
जानिए क्या कहा मौसम वैज्ञानिक ने
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बना हुआ है जिसके चलते पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है इसलिए झमाझम बारिश हुई है। 21 अगस्त तक अभी ऐसी ही बारिश होने की संभावना है इसके बाद बारिश का असर कम हो जायेगा। 24 अगस्त तक मौसम राहत देने वाला हो सकता है। दो दिन से हुई बारिश से अगस्त का कुछ कोटा पूरा हो चुका है इसलिए संभावना जतायी जा रही है कि इस बार अगस्त में सामान्य बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़े:-वरुणा के उफान पर आते ही घरो में घुसा पानी, गंगा के बाद अब यहां लगा रहे मौत की छलांग

Home / Varanasi / Monsoon News-रविवार को इस मानसून सीजन की सबसे अधिक हुई थी बारिश, इतना मिलीमीटर बरसा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो