जानिए कहां गायब हो रहे दो हजार के नोट

बैंक व एटीएम से पांच सौ के अधिक मिल रहे नोट, साल भर से है ऐसे हालात

By: Devesh Singh

Published: 05 Sep 2019, 08:31 PM IST

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी ने आठ नम्बर 2019 की रात नोटबंदी का ऐलान करते हुए हजार व पांच सौ के नोट को चलन से बाहर किया था इसके बाद देश भर में नगद पैसे को लेकर हाहाकार मच गया था। केन्द्र सरकार ने स्थिति को संभालने के लिए सबसे पहले दो हजार के नोट को जारी किया था लोगों के हाथ में पहली बार गुलाबी रंग के दो हजार के नोट पहुंचे थे जो अब गायब होने लगे है। साल भर से दो हजार नोटों की आमद इतनी कम हो चुकी है कि अब दो हजार के नोट बहुत कम दिखते हैं।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-पूर्वांचल में अब तक 17 प्रतिशत कम हुई बारिश

नोटबंदी के बाद सभी के हाथ में दो हजार के नोट थे उस समय लोगों की यह शिकायत थी कि इन नोटों का फुटकर मिलना कठिन होता है। केन्द्र सरकार को एटीएम में नये साफ्टवेयर लगाने पड़े थे जिसके बाद लोगों को दो हजार के नोट मिलना शुरू हुआ था। दो हजार नोट की कहानी अब पुरानी पड़ती जा रही है, पहले हर हाथ में दो हजार के नोट थे लेकिन अब खोजने से ही यह नोट मिल रहे हैं। एटीएम में पैसे निकलाने जाये तो अधिकतर नोट पांच सौ के मिल रहे हैं जबकि इसके बाद दो सौ व सौ रुपया का नोट निकल रहा है। दो हजार का नोट निकल भी रहा है तो वह भी कम संख्या में है।
यह भी पढ़े:-मक्का लादने के नाम पर बुक करायी थी पिकअप, निर्मम ढंग से की थी चालक की हत्या

जानिए कहां गायब हो रहे दो हजार के नोट
सबसे बड़ा सवाल है कि दो हजार के नोट कहां गायब हो रहे हैं। इसकी पड़ताल की गयी तो सच सामने आया। दो हजार के नोटों को लोगों ने डंप करना शुरू किया है जिसके चलते यह नोट बाजार में कम दिखायी पड़ रहे हैं। भारती रिजर्व बैंक (आरबीआइ) से दो हजार का नोट मिलना लगभग बंद हो चुका है। लोग अपने पास दो हजार का नोट जमा कर रहे हैं और आरबीआइ से नोट आना कम हो गया है इसके चलते दो हजार के नोट बैंक में नहीं है, ऐसे में इन नोटों की जबरदस्त कमी हो गयी है। बनारस के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एलडीएम मिथलेश कुमार का कहना है कि साल भर से आरबीआइ से दो हजार के नोट आना बहुत कम हो गया है। लोगों ने भी इन नोटों का डंप कर दिया है इसके चलते मार्केट में दो हजार के नोट बहुत कम दिखायी दे रहे हैं। दो हजार के नोट की जगह अब पांच सौ के नोट अधिक आ रहे हैं।
यह भी पढ़े:-जानिए कपड़े उतारकर पटरियों के बीच लेटे इस शख्स का क्या हुआ होगा

Show More
Devesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned