scriptपीएम मोदी व शिंजो अबे के बीच बनारस के इस खास प्रोजेक्ट की हुई चर्चा | PM Modi and Shinzo Abe discuss about kashi Convention Center Rudraksh | Patrika News
वाराणसी

पीएम मोदी व शिंजो अबे के बीच बनारस के इस खास प्रोजेक्ट की हुई चर्चा

जापान के पीएम ने काशी को दी थी भेंट, सारनाथ नहीं जा पाने का था मलाल

वाराणसीJun 27, 2019 / 07:49 pm

Devesh Singh

PM Modi and Shinzo Abe

PM Modi and Shinzo Abe

वाराणसी. जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 सम्मेलन के पहले बनारस के इस खास प्रोजेक्ट की चर्चा हुई है। पीएम नरेन्द्र मोदी व जापान के पीएम शिंजो अबे की भेंट में इस खास योजना पर चर्चा हुई है। दिसम्बर 2015 में जापान के पीएम शिंजो अबे ने काशी आगमन के दौरान गंगा आरती देखी थी। बनारस में हुए स्वागत से अभिभूत हो गये थे और सैकड़ों करोड़ रुपये का खास प्रोजेक्ट शहर के लोगों को गिफ्ट किया था जिसका तेजी से निर्माण चल रहा है।
यह भी पढ़े:-रेप के आरोपी बसपा सांसद अतुल राय ने शपथ लेने के लिए कोर्ट से मांगी अनुमति, कहा जेल में है जान का खतरा
Convention Center Rudraksh
IMAGE CREDIT: Patrika
जापान के पीएम शिंजो अबे ने बनारस को कन्वेंशन सेंटर रूद्राक्ष की सौगात दी थी। जिसकी प्रगति को लेकर पीएम मोदी व जापान के पीएम के बीच संक्षिप्त वार्ता हुई है। बनारस के लिए यह प्रोजेक्ट बेहद खास है। नगर निगम के प्रेक्षागृह में बन रहे इंटरनेशनल स्तर के रूद्राक्ष सेंटर की रुपरेखा 12 दिसम्बर 2015 को तय की गयी थी इसके बाद 13 दिसम्बर 2015 को जापान के पीएम का बनारस में आगमन हुआ था। जापान सरकार ने इस प्रोजेक्ट के लिए पहले 130 करोड़ की धनराशि उपलब्ध करायी थी उसके बाद डीपीआर तय करके इसका निर्माण शुरू किया गया था। प्रोजेक्ट को पूर्ण करने की जिम्मेदारी जापान की कंपनी फ्यूजिता को मिली है। प्रोजेक्ट के लिए दूसरी किश्त 50 करोड़ की धनराशि भी जारी हो चुकी है। लगभग डेढ़ साल के अंदर प्रोजेक्ट पूरा हो जायेगा। इसके बाद काशी को पहला इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की सौगात मिल जायेगी।
यह भी पढ़े:-NRHM घोटाले की आर्किटेक्ट है मायावती, अखिलेश ने भी स्वास्थ्य व्यवस्था सुधारने के लिए नहीं किया काम
PM Modi and Shinzo Abe
IMAGE CREDIT: Patrika
PM Modi and Shinzo Abe
IMAGE CREDIT: Patrika
बेहद खास है रूद्राक्ष, मिलेगी यह सुविधाएं
केन्वेंशन सेंटर रूद्राक्ष बेहद खास है। यहां पर 1200 लोगों के बैठने के लिए भव्य प्रेक्षागृह, तीन बड़े सभागार, प्रदर्शनी कक्ष, सिटी कमांड व कंट्रोल रूम, फूड कोर्ट, म्यूजियम आदि का निर्माण होगा। जापान सरकार निर्माण के लिए अत्याधुनिक तकनीक मुहैया करा रही है और जापानी कंपनी के निर्माण करने से यह सेंटर बेहद अलग व खास होगा। रूद्राक्ष में काशी की परम्पराओं को सहेज कर रखने में आसानी होगी। साथ ही निर्माण पूरा हो जाने के बाद यहां पर इंटरनेशनल स्तर के कार्यक्रम का आयोजन भी होगा।
यह भी पढ़े:-PM नरेन्द्र मोदी अब करेंगे हरियाली मिशन की शुरूआत, यूपी चुनाव से पहले बीजेपी ऐसे बढ़ायेगी ताकत
सारनाथ नहीं जाने का था मलाल
जापान के पीएम शिंजो अबे बनारस में लगभग 4 घंटे से अधिक समय तक थे। इस दौरान उन्होंने गंगा आरती देखी थी। जापान के पीएम शिंजो अबे को महात्मा बुद्ध की उपदेश स्थली सरनाथ देखने की बहुत इच्छा थी, लेकिन व्यस्थ कार्यक्रम के चलते जापान के पीएम वहां नहीं जा पाये थे और ट्वीट करके सारनाथ नहीं जाने का दु:ख जताया था कहा था कि फिर बनारस आने पर सारनाथ अवश्य जायेंगे।
यह भी पढ़े:-यात्रीगण कृपया ध्यान दे एक क्लिक पर मिलेगी इस रेलवे स्टेशन की सारी जानकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो