scriptपीएम नरेन्द्र मोदी के मंत्री की बात सच हुई तो विरोधियों को नहीं मिलेगा बड़ा मौका | PM Narendra Modi clean ganga mission complete before 2024 election | Patrika News

पीएम नरेन्द्र मोदी के मंत्री की बात सच हुई तो विरोधियों को नहीं मिलेगा बड़ा मौका

locationवाराणसीPublished: Jun 18, 2019 09:17:34 pm

Submitted by:

Devesh Singh

केन्द्र सरकार ने उठाया है बड़ा कदम, जानिए क्या है कहानी

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

वाराणसी. लोकसभा चुनाव 2019 में मिली प्रचंड जीत के साथ पीएम नरेन्द्र सरकार फिर से सत्ता में आ गयी है। नयी सरकार ने तेजी से काम भी शुरू किया हुआ है। पीएम मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में गंगा की निर्मलता व अविरलता को लेकर काफी कार्य हुए थे लेकिन उसका पूरा असर नहीं दिखायी पड़ा था। विरोधी दल भी गंगा के मुद्दे को लेकर पीएम मोदी को घेरना चाहते थे लेकिन जनता ने विपक्ष की बात को नहीं माना था। केन्द्र की नयी सरकार ने गंगा स्वच्छ करने के लिए फिर से अपनी पूरी ताकत लगा दी है यदि पांच साल में गंगा निर्मल हो जाती है तो विरोधी दलों का यह मुद्दा खत्म हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-दो वर्षों में गंगा में नहीं गिरेगा शहर व उद्योगों का गंदा पानी
Minister Gajendra Singh Shekhawat
IMAGE CREDIT: Patrika
पीएम नरेन्द्र मोदी के मंत्री की बात सही साबित होती है तो गंगा को फिर से नया जीवन मिलना तय है। उमा भारती के बाद केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने अब गंगा की सफाई का जिम्मा उठाया हुआ है और वह स्थलीय निरीक्षण कर स्वच्छ गंगा मिशन के प्रोजेक्ट का हाल जान रहे हैं। केन्द्रीय मंत्री ने सबसे पहले हरिद्वार फिर ऋषिकेश में जाकर प्रोजेक्ट का हाल देखा था उसके बाद बनारस आये हैं। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मीडिया को बताया कि पिछले कई दशकों से गंगा की निर्मलता व पवित्रता पर चिंतन किया जा रहा था। गंगा को स्वच्छ करने के लिए हमारी सरकार मिशन मोड में काम कर रही है। उत्तराखंड व झारखंड में सीवरेज ट्रीटमेंट व घाटों के पुनउद्वार के प्रोजेक्ट इस साल खत्म हो जायेंगे। इसके बाद एक बूंद भी गंदा पानी गंगा में नहीं गिरेगा उन्होंने कहा कि यूपी में 10 हजार से अधिक की धनराशि खर्च करके 57 एसटीपी बन रहे हैं। इसमे से तीन बनारस में बन चुके है। बचे हुए प्रोजेक्ट का काम जल्द समाप्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि गंगा की सारी सहायक नदी पर भी काम हो रहा है। सहायक नदी के उद्गम क्षेत्र में भी काम हो रहा है। जनता के सहयोग बिना 100 प्रतिशत काम पूरा नहीं हो सकता है। गंगा प्रहरी को ट्रेनिंग देकर खड़ा किया जा रहा है। इसके लिए बीएचयू के साथ 67 लाख रुपये खर्च करके गंगा मित्रों को तकनीकी जानकारी दी जा रही है जो गंगा को स्वच्छ रखने में हम लोगों की मदद करेंगे।
यह भी पढ़े:-नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने लगायी अधिकारियों को फटकार, कहा दूर की जाये पेयजल समस्या
गंगा में गिरते नाले को देख कर आवश्यक निर्देश दिये
केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को गंगा नदी में नौका के जरिए निरीक्षण किया। इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने गंगा में जल की स्थिति देखने के साथ गिरते हुए नाले को भी देखा। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह व अन्य लोगों को गंगा की स्थिति सुधारने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिये। इसके बाद गंगा आरती में शामिल होने के लिए दशाश्वमेध घाट पहुंच गये।
यह भी पढ़े:-सुभासपा विधायक की निकाली प्रतीकात्मक शव यात्रा, 600 करोड़ के गबन की सीबीआई जांच की मांग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो