scriptसीनियर सिटीजन के लिए पुलिस ने शुरू की है खास सुविधा, ऐसे मिलेगा लाभ | Police start operation savera to help Senior citizen | Patrika News

सीनियर सिटीजन के लिए पुलिस ने शुरू की है खास सुविधा, ऐसे मिलेगा लाभ

locationवाराणसीPublished: Dec 02, 2019 11:45:53 am

Submitted by:

Devesh Singh

60 व उससे अधिक उम्र के लोगों की समस्या का होगा समाधान, विवरण जमा कर उसे एप के जरिए किया जा रहा ऑनलाइन

Senior citizen

Senior citizen

वाराणसी. सीनियर सिटीजन के लिए पुलिस ने खास सुविधा शुरू की है। 60 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए अब पुलिस सबसे बड़ा सहारा बनेगी। नवम्बर के अंतिम सप्ताह से ही प्रदेश स्तर पर ऑपरेशन सवेरा की शुरूआत हो चुकी है जिसके तहत प्रत्येक थाने में एक महिला पुलिसकर्मी व चार पुलिसकर्मी की टीम बनायी गयी है।
यह भी पढ़े:-32 छात्रों को मिलेंगे 58 पदक, दीक्षांत समारोह पांच को
ऑपरेशन सवेरा के तहत सीनियर सिटीजन को अपनी समस्या के समाधान के लिए बस 112 पर कॉल करना होगा। इसके बाद पीआरवी आपके घर पहुंच जायेगी। दवा लाने, अस्पताल पहुंचाने से लेकर परिजनों के प्रताडि़त करने की समस्या तक दूर होगी। पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में तेजी से इस योजना पर काम चल रहा है। एसपीआरए एमपी सिंह ने बताया कि जिले में अभी तक 1,330 बुजुर्गों का डाटा जुटाया जा चुका है। पुलिसकर्मियों की मदद से बुजुर्गों का नाम, आयु, मोबाइल नम्बर, परिवार में सदस्यों की स्थिति, अकेले रहते हैं या फिर बच्चों के साथ। आदि सारी जानकारी जुटायी जा रही है। एक बार सारा विवरण मिल जायेगा तो इसे एप पर ऑनलाइन कर दिया जायेगा।
यह भी पढ़े-केन्द्र सरकार पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को इतने किश्तों में देगी पांच हजार रुपये
खुद को असुरक्षित नहीं महसूस करेंगे सीनियर सिटीजन
पुलिस की यह योजना सफल हो जाता है तो सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक लाभ मिलेगा। बुजुर्ग खुद को असुरक्षित नहीं महसूस करेंगे। परिवार में ही कोई उन्हें सताता है तो वह फोन कर न्याय की गुहार लगा सकते हैं। कई मामलों में यह बात सामने आयी है कि घर में केवल बुजुर्ग रहते हैं, बीमार होने या अन्य जरूरी होने पर वह दूसरों से मदद नहीं मांग पाते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पुलिस की सिनियर सिटीजन की समस्याओं को निराकरण करेगी।
यह भी पढ़े:-कूड़ा से नहीं बनायी खाद तो लगेगा झटका, होगी कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो