script32 छात्रों को मिलेंगे 58 पदक, दीक्षांत समारोह पांच को | Sampurnanand Sanskrit University convocation 2019 on 5 December | Patrika News
वाराणसी

32 छात्रों को मिलेंगे 58 पदक, दीक्षांत समारोह पांच को

सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी समारोह की अध्यक्षता

वाराणसीNov 30, 2019 / 05:28 pm

Devesh Singh

Sampurnanand Sanskrit University

Sampurnanand Sanskrit University

वाराणसी. सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का 37 वां दीक्षांत समारोह पांच दिसम्बर को आयोजित किया जायेगा। समारोह में 32 छात्रों को 58 पदक मिलेंगे। समारोह में मुख्य अतिथि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के उपाध्यक्ष प्रो.भूषण पटवद्र्धन होंगे। जबकि अध्यक्षता खुद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेगी। परिसर का समारोह इस बार बेहद खास होने जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऐतिहासिक मुख्य भवन में दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा।
यह भी पढ़े:-नये साल में शुरू होगा काशी विश्वनाथ धाम का निर्माण, जारी हो चुका है 100 करोड़ का बजट
सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय अन्य विश्वविद्यालय से बेहद अलग है। परिसर की स्थापना संस्कृत व प्राच्य विद्या के प्रसार, संरक्षण व प्रचार के लिए की गयी है। मठों में रह कर अध्ययन करने वाले भी परिसर में टॉप करते हैं। इस बार सबसे अधिक 10 गोल्ड मेडल वेदांत के विद्यार्थी स्वामी अद्भत वल्लभ दास को दिया जायेगा। इसके बाद पांच स्वर्ण पदक नव्य व्याकरण के हरिओम शर्मा, राहुल पांडेय को चार स्वर्ण पदक, धर्मशास्त्र के हरेन अस्वार को तीन स्वर्ण पदक मिलेगा। स्वर्ण पदक की सूची में छह छात्राओं को नाम भी शामिल है।
यह भी पढ़े:-राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने काशी विश्वनाथ मंदिर में टेका मत्था
चार दिसम्बर को होगा दीक्षांत समारोह का पूर्वाभ्यास
परिसर में कई वर्षो से मैदान में पंडाल लगा कर दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाता था लेकिन इस बार ऐतिहासिक मुख्य भवन में समारोह मनाया जा रहा है। अखिलेश यादव की सरकार में मिले अनुदान की वजह से मुख्य भवन को जीर्णाद्वार लगभग पूरा हो चुका है इसलिए यहां पर आयोजन करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन के पैसों की बचत होने के साथ सभी को मुख्य भवन को देखने व उसका इतिहास जानने का मौका मिलेगा। चार दिसम्बर को दोपहर 12 बजे समारोह का रिहर्सल कर तैयारी को अंतिम रुप दिया जायेगा।
यह भी पढ़े:-सारी परेशानी व समस्या मस्तिष्क की ही उपज-गुरुपद संभव राम जी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो