scriptTrain will run Varanasi this station to Ayodhya ram mandir booking sta | वाराणसी के इस स्टेशन से अयोध्या के लिए चलेगी ट्रेन, बुकिंग शुरु, श्रध्दालुओं की राह होगी आसान | Patrika News

वाराणसी के इस स्टेशन से अयोध्या के लिए चलेगी ट्रेन, बुकिंग शुरु, श्रध्दालुओं की राह होगी आसान

locationवाराणसीPublished: Jan 22, 2024 11:11:02 am

Submitted by:

Aman Kumar Pandey

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरा होते ही काशी से अयोध्या का जुड़ाव तेजी से होगा। यदि सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में वाराणसी से अयोध्या के लिए एक और ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जायेगा।

indian rail
Varanasi: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पूरा होते ही काशी से अयोध्या का जुड़ाव तेजी से होगा। इससे पर्यटकों की आने की संख्या दोनों शहरों में बढ़ जाने की उम्मीद है। इसी को बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने भी तैयारी शुरू कर दी है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में वाराणसी से अयोध्या के लिए एक और ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जायेगा।
रेलवे पहले से ही सजग
राम मंदिर में दर्शन शुरू होते ही वाराणसी में आने वाले श्रध्दालु और पर्यटक भगवान राम के जन्मस्थली अयोध्या भी जरूर जायेंगे। इसके लिए पहले से ही रेलवे की ओर से वाराणसी-अयोध्या व प्रयागराज के लिए कारिडोर तैयार की जा रही थी। रामलला के दर्शन करने आए भक्त बिना काशी आये वापस अपने घर को नहीं जायेंगे। इसी के मद्देनजर रोडवेज ने तो सड़क मार्ग से बसों के अतिरिक्त संचालन की तैयारी पूरी कर ली है। अब रेलवे प्रशासन की ओर से भी बोर्ड लेवल से तैयैरी की जा रही है।
यह भी पढ़ें

अयोध्या में सुबह 10 बजे से गूंजेगी मंगलध्वनि, 84 सेकंड का शुभ मुहूर्त, जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

पांच डिब्बे वाली ट्रेन का किया जा चुका है ट्रायल
वाराणसी स्थित शिवपुर रेलवे स्टेशन से अयोध्या के लिए 5 डिब्बे वाली ट्रेन का ट्रायल किया जा चुका है। यह ट्रेन शिवपुर से सुबह 4 बजे के लगभग अयोध्या के लिए रवाना हुई। और 4 घंटे का यात्रा पूरी कर अयोध्या पहुंची। उसी दिन शाम को यह ट्रेन वाराणसी के लिए लौटी। ट्रायल सफल रहा। सूत्रों के अनुसार 22 जनवरी के बाद रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद इस ट्रेन को नियमित संचालित किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

राम लला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर ऐसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम, जानें कितने घंटे रहेंगे प्रधानमंत्री

वाराणसी होते हुए अयोध्या जाएंगी विशेष ट्रेनें
अयोध्या में श्रीराम भक्तों की जुटान को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने 346 विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। लेकिन गौर करने वाली बात यह हेै कि 26 जनवरी से 01 मार्च तक संचालित कुछ गाड़ियां वाराणसी होते हुए अयोध्या जाएगी। रेलवे प्रशासन के ओर से विशेष ट्रेनों के रूट को लेकर पूरी जानकारी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। फिलहाल इनकी बुकिंग शुरू हो गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो