scriptदुबई पहुंची पूर्वांचल की सब्जी, UAE कस्टम से मिली मंजूरी | UAE Custom clearance Purvanchal Vegetable in Dubai | Patrika News
वाराणसी

दुबई पहुंची पूर्वांचल की सब्जी, UAE कस्टम से मिली मंजूरी

किसानों को होगा आर्थिक लाभ, स्थानीय व्यापारियों ने भारत से ताजी सब्जियों की लगातार आपूर्ति का अनुरोध किया

वाराणसीDec 30, 2019 / 07:26 pm

Devesh Singh

UAE Custom

UAE Custom

वाराणसी. पीएम नरेन्द्र मोदी ने पूर्वांचल के किसानों की आय बढ़ाने के लिए राजातालाब में पेरिशेबल कार्गो सेंटरकी स्थापना की थी वह अब फलीभूत होने लगा है। ट्रायल के तौर पर पूर्वांचल से दुबई भेजी गयी 14 टन रही मिर्च दुबई पहुंच गयी है और यूएई के कस्टम द्वारा उसे मंजूरी मिल गयी है जिससे दुबई में अब पूर्वांचल की मिर्च की ब्रिकी शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है। दुबई के स्थानीय व्यापारियों ने बनारस से ताजी सब्जियों की लगातार आपूर्ति करने का अनुरोध किया है।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-ठंड का कहर, 57 साल बाद न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Vegetable
IMAGE CREDIT: Patrika
पेरिशेबल कार्गो सेंटर से ही पूर्वांचल की 14 टन मिर्च 20 दिसम्बर को भेजा गया था जो पहले मुंबई गया था उसके बाद 26 दिसम्बर को दुबई रवाना किया गया था। 29 दिसंबर को हरी मिर्च का कंटेनर दुबई उतरा था और सोमवार को यूएई कस्टम द्वारा मंजूरी दी गयी है। ट्रायल शिपमेंट एपीडा के अधिकारी डा.सीबी सिंह व बीएचयू के प्रो.वीके चंदोला ने दुबई के अलएवेअर फ्रूट्स एंव वेजिटेबल्स मार्केट के स्थानीय व्यापारी, डीलर से भेंट की और पूर्वांचल की सब्जी के बारे में जानकारी ली। स्थानीय व्यापारियों ने कहा कि यहां की ताजी सब्जी बहुत अच्छी होती है, जिसकी काफी मांग होती है इसलिए लगातार ताजी सब्जियों को भेजा जाये। स्थानीय व्यापारी की प्रतिक्रिया से उत्साहित अधिकारियों ने अब पूर्वांचल से सब्जी व फल भेजने की प्रक्रिया तेज करने को कहा है।
यह भी पढ़े:-संस्कृत विश्वविद्यालय के छात्रसंघ चुनाव के लिए चार प्रमुख पद पर 74 प्रत्याशियों का नामांकन

किसानों को सब्जी के मिलेंगे अच्छे दाम
पूर्वांचल के किसान सीजन में कोई सब्जी या फल उगाते हैं तो उसे स्थानीय व्यापारियों को ही बेचना पड़ता था। सीजन में अधिक उपज को देखते हुए किसानों को उनके उत्पाद की अच्छी कीमत नहीं मिल पाती थी लेकिन यह यह सारी चीजे दुबई जायेंगी तो किसानों को लगात का कई गुना दाम मिलेगा। ऐसा होने पर उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।
यह भी पढ़े:-साबरमती रिवर फ्रंट बनाने वाली कंपनी बनायेगी काशी विश्वनाथ धाम

Home / Varanasi / दुबई पहुंची पूर्वांचल की सब्जी, UAE कस्टम से मिली मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो