प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी, इस तिथि को सभी के खाते में पहुंच जायेंगे पैसे

प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी, इस तिथि को सभी के खाते में पहुंच जायेंगे पैसे
Agriculture Minister Surya Pratap Shahi

Devesh Singh | Publish: Jun, 14 2019 06:33:28 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द कराये पंजीकरण, पीएम किसान बीमा योजना भी हो रही लागू

वाराणसी. प्रदेश के किसानों के लिए गुड न्यूज आ गयी है। शुक्रवार को बनारस में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि पहले चरण में देश के 2.88 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि भेजी गयी थी इसमे से यूपी के किसानों की संख्या 1 करोड़ 11 लाख थी। प्रदेश के सभी किसानों को 31 जुलाई तक उनके खाते में धनराशि पहुंच जायेगी। जिन किसानों ने अपना पंजीकरण नहीं कराया है उन्हें तुरंत ही पंजीकरण कराने को कहा गया है।
यह भी पढ़े:-सीवर के गंदे पानी से ढह सकता है वरुणा कॉरीडोर का एक हिस्सा, अधिकारियों को परवाह नहीं



कृषि मंत्री सूर्य कुमार शाही ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना भी लागू होने जा रही है। इस योजना का प्रीमियम सरकार देगी। 60 वर्ष की आयु के बाद किसानों को एक निश्चित धनराशि मिलेगी। इसके लिए भी किसानों को अपना पंजीकरण कराना होगा। उन्होंने कहा कि किसान क्रेडिट काड पर मात्र चार प्रतिशत ब्याज पर फसली ऋण देने की व्यवस्था की गयी है। पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार ने किसानों के उपज के न्यूनतम मूल्यों में वृद्धि कर आय बढ़ाने का प्रयास किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस साल 37 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद की है जो पूर्व वर्षों की तुलना में कई गुना अधिक है। कृषि मंत्री सूर्य कुमार शाही ने कहा कि किसानों की लागत बढ़ाने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज व कृषि ऋण देने की व्यवस्था की गयी है। ऑर्गेनिक कार्बन को बढ़ाने के लिए 20 हजार कुंतल ढैचा बीज किसानों को उपलब्ध कराया गया है।
यह भी पढ़े:-BSP के फरार सांसद को फिर लगा झटका, चस्पा हुई कुर्की की नोटिस

 

पढ़े-लिखे युवक व युवक व युवतियों के लिए लागू है कृषि सहायता योजना
प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सरकार ने अभी पढ़े-लिखे युवक व युवतियों के लिए कृषि निर्यात में सहायता योजना लागू की है। इस योजना के तहत कृषि निर्यात का कोर्स करने के लिए 50 हजार व कोर्स पूरा होने के बाद निर्यात व्यवसाय करने के लिए डेढ़ लाख रुपया ब्याज मुक्त कर्ज मिलेगा। उन्होंने कहा कि यदि वह व्यक्ति 10 लाख रुपये का निर्यात करता है तो दो लाख मुक्त हो जायेगा। इसके बाद फिर 10 लाख रुपये का निर्यात करता है तो उसे फिर से 50 हजार मिलेंगे।
यह भी पढ़े:-मोबाइल का ऐसे करते हैं प्रयोग तो हो जायेगा सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, चिकित्सक ने खोजी अचूक दवा

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned