scriptVehicle Insurance: अब घर बैठे डाकिये से कराएं वाहन का बीमा, किसी पेपर वर्क की जरूरत नहीं | Vehicle Insurance online Through postman without any Extra Charge | Patrika News

Vehicle Insurance: अब घर बैठे डाकिये से कराएं वाहन का बीमा, किसी पेपर वर्क की जरूरत नहीं

locationवाराणसीPublished: Aug 07, 2021 10:59:37 am

Vehicle Insurance: डाक विभाग ने डाक घर और घर पर डाकिया भेजकर वाहन बीमा की योजना शुरू की है। डाकघर से या डाकिये काे घर बुलाकर वाहन बीमा कराने का काेई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा।

vehicle insurance Through Postman

डाकिया करेगा वाहन इंश्योरेंस

पत्रिका न्यूज नेटवर्क, वाराणसी. Vehicle Insurance: कार या बाइक का बीमा कराना अब और भी आसन हो गया है। अब घर बैठे भी अपनी गाड़ी का बीमा करा सकते हैं वो भी पेपरलेस यानि डिजिटली। इसके लिये आपको कुछ खास नहीं करना होगा, सिर्फ अपने डाकिये को फोन करें और वो घर पर आकर आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस कर देगा। इसके लिये वह आपसे को अतिरिक्त चार्ज भी वसूल नहीं करेगा।


डाक विभाग ने किया बीमा कंपनियों से करार

ग्राहकों को घर बैठे बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के वाहन बीमा की सुविधा देने के लिये डाक विभाग ने दो बीमा कंपनियों बजाज आलियांज और टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है। अब डाकिया चंद मिनटों में स्मार्टफोन से आपकी गाड़ी का बीमा कर देगा।


आईपीपीबी खाता होना जरूरी

डाक विभाग की ओर से शुरू किये गए वाहन बीमा की इस सर्विस का लाभी कोेई भी उठा सकता है। पर इसके लिये शर्त ये है कि पेमेंट सिर्फ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाते से ही होगा। बीमा की रकम आईपीपीबी खाते से ऑनलाइन कटेगी। ऐसे में बीमा कराने वाले के पास अगर अपना आईपीपीबी खाता नहीं है तो निकट संबंधी के खाते से भी भुगतान कर सकता है।वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने दी।


पूरी तरह पेपरलेस

वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाकिया घर पहुंंचकर ग्राहक से वाहन की आरसी के साथ उसका मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, नॉमिनी का विवरण और इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाता संख्या लेगा और अपने स्मार्ट फोन (माइक्रो एटीएम) से वाहन का तत्काल बीमा कर देगा। बीमा की धनराशि ग्राहक के आईपीपीबी खाते से डेबिट हो जायेगी और बीमा पालिसी ग्राहक के ईमेल आईडी पर तत्काल पहुँच जाएगी। डाक विभाग द्वारा कराया जाने वाला बीमा पूर्णतः पेपरलेस होगा। बीमा कराने के लिये किसी प्रकार की कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होगी।

 

krishna kumar yadav

 

1599 पर काॅल कर घर बुलाएं डाकिया

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि, वाहन बीमा की सुविधा प्रधान डाकघर, उप डाकघर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शाखा डाकघर से भी ली जा सकती है। इसके साथ ही अगर ग्राहक डाकघर तक पहुँचने में असमर्थ है तो घर पर भी डाकिया को बुलाकर वाहन का बीमा करा सकते हैं। इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। डाकिया का अगर पर्सनल नंबर है तो उस पर कॉल कर दें, अन्यथा इंडिया पोस्ट पैमेंट्स बैंक सेवा के टोल फ्री-नंबर 155299 पर कॉल करके डाकिया को घर बुला सकते हैं। वाराणसी परिक्षेत्र में फ़िलहाल इसके लिए 212 डाककर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है और अन्य डाककर्मियों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।


100 गाड़ियों का हुआ बीमा

वाराणसी परिक्षेत्र में 6 अगस्त को इसके लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाकर लगभग 100 वाहनों का बीमा डाककर्मियों द्वारा किया गया। विभाग की इस सेवा का बेहतर रिस्पाँस मिला है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो