scriptWeather Alert-नये साल की शुरूआत में हो सकती है बारिश, पड़ सकते हैं ओले | Weather Alert rain will start on New Year 2020 | Patrika News

Weather Alert-नये साल की शुरूआत में हो सकती है बारिश, पड़ सकते हैं ओले

locationवाराणसीPublished: Dec 31, 2019 06:34:51 pm

Submitted by:

Devesh Singh

दिन में धूप निकलने से न्यूनतम तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, साल के पहले दिन से मौसम में दिखेगा बदलाव

Rain

Rain

वाराणसी. पूर्वांचल के मौसम में फिर से बदलाव की बयार बहने लगी है। 30 दिसम्बर को पारा ने 56 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए 2.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। मंगलवार को मौसम में कुछ सुधार हुआ है। दिन में खिली धूप से लोगों को फौरी राहत दी है। IMD की वेबसाइट के अनुसार अधिकतम तापमान 15.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिक की नये साल के पहल सप्ताह में बारिश होने व ओले पडऩे की संभावना जतायी है।
यह भी पढ़े:-रिकॉडतोड़ पड़ रही ठंड का असर, महाश्मशान पर शव जलाने की लगी लोगों की लाइन

सुबह से ही लोगों को मौसम में परिवर्तन महसूस हो रहा था। सुबह के समय गलन ने लोगों को बिस्तर में ही दुबकने को विवश किया था। दिन चढऩे के साथ आसमान साफ हुआ और भगवान भास्कर से दर्शन दिये। कई दिनों बाद धूप की तेजी अच्छी थी जिससे लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली। दिन में धूप सेकने के लिए लोग घर की छतों पर पहुंच गये थे। शाम तक धूप निकली रही और लोगों ने मौसम में हुए बदलाव का स्वागत किया। धूप जाते ही फिर से गलन ने अपनी ताकत दिखायी और लोग ठंड से ठिठुरने को विवश हो गये। रात में कोहरा होने की संभावना है। जम्मू कश्मीर में आये पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही मौसम में परितर्वन हो रहा है।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-56 साल का रिकॉर्ड तोडऩे के बाद न्यूनतम तापमान में हुई वृद्धि


नये साल में होगी बारिश, पड़ सकते हैं ओले
नये साल के पहले सप्ताह में बारिश होने की संभावना है। निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार जम्मू कश्मीर में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय है उसके प्रभाव से राजस्थान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनेगा। एक ट्रफ रेखा यूपी होते हुए बिहार तक जायेगी। एक जनवरी को यूपी के दक्षिणी जिले में हल्की बारिश होगी। दो व तीन को पूरे यूपी में अच्छी बारिश होने की संभावना है। रुक-रुक कर बारिश होगी। ओला गिरने की संभावना है। इसके बाद तापमान फिर गिरावट का दौर शुरू होगा। मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने बताया कि दो जनवरी तक बारिश होने की संभावना है। कही हल्की तो कही मध्यम बारिश हो सकती है। ओले पडऩे की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
यह भी पढ़े:-शराब पीकर वाहन चलाते मिले तो हवालत में कटेगा साल का पहला दिन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो