Weather Alert मौसम में होना वाला है बड़ा उलटफेर, पहले से करें यह तैयारी

Weather Alert मौसम में होना वाला है बड़ा उलटफेर, पहले से करें यह तैयारी
weather alert

Devesh Singh | Updated: 12 Oct 2019, 12:09:08 PM (IST) Varanasi, Varanasi, Uttar Pradesh, India

मानसून को लेकर नयी जानकारी आयी सामने, इस बार खास होगा मौसम का असर

वाराणसी. मौसम में एक बार फिर उलटफेर होने वाला है। सितम्बर के आखिरी व अक्टूबर के पहले सप्ताह हुई झमाझम बारिश ने सभी को हैरान कर दिया था। जब मानसून की विदाई का समय था जब बादलों ने सबसे अधिक सक्रियता दिखायी थी। मौसम में अब फिर उलटफेर होने वाला है।
यह भी पढ़े:-यहां पर पकड़ा गया एक लाख का इनामी बदमाश झुन्ना पंडित, एसटीएफ भी नहीं लगा पायी सुराग

मानसून को लेकर सबसे नयी जानकारी सामने आयी है। यूपी से मानसून विदाई ले चुका है इसलिए अब झमाझम बारिश होने की संभावना खत्म हो चुकी है। पश्चिमी विक्षोभ आने से मौसम में कुछ परिवर्तन होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। न्यूनतम तापमान में गिरवाट का दौर शुरू होने से गुलाबी ठंड दस्तक देने वाली है। पूर्वांचल की बात की जाये तो इस बार बारिश अच्छी हुई है ऐसे में ठंड का भी व्यापक असर दिखायी देने की संभावना है। पहाड़ी क्षेत्रों में जल्द ही कोहरे की चादर बिछने लगेगी। मानसून की विदाई होने से नम हवाएं आना बंद हो गयी है इसलिए आद्र्रता कम होने लगी है। भोस में ओस पडऩे लगी है और सुबह व रात का मौसम तेजी से ठंडा होना शुरू हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव जेल से हुए रिहा, पहली बार यहां दर्ज हुआ था मुकदमा

दीपावली तक निकल सकती है रजाई
मौमस में तेजी से परिवर्तन का दौर शुरू होने वाला है। ठंड में अब लगातार इजाफा होगा। दिन में धूप तेज होगी तो शाम ढलते ही गुलाबी ठंड पडऩे लगेगी। 17 सितम्बर को हल्की बारिश होने की संभावना जतायी गयी है। यदि फिर से हल्की भी बारिश हो जाती है तो ठंड में तेजी से वृद्धि होगी और दीपावली तक रजाई निकल जायेगी। पूर्वांचल में पिछले साल बहुत कम ठंड पड़ी थी। बनारस की बात की जाये तो यहां पर एक दिन भी कोहरा नहीं पड़ा था जिसकी वजह कम बारिश होना था लेकिन इस बार अच्छी बारिश का असर ठंड के मौसम पर पड़ेगा और कड़ाके की ठंड पडऩे की संभावना जतायी गयी है।
यह भी पढ़े:-मुन्ना बजरंगी की मौत के बाद भी कायम है उसका खौफ, गैंग की डर से अधिकारी ने दूसरे जिले कराया तबादला

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned