scriptWeather Alert-सितम्बर में हुई बारिश ने बनाया नया रिकॉर्ड, 36 घंटे में हुई इतनी मिलीमीटर वर्षा | Weather heavy rain will continue in Varanasi | Patrika News
वाराणसी

Weather Alert-सितम्बर में हुई बारिश ने बनाया नया रिकॉर्ड, 36 घंटे में हुई इतनी मिलीमीटर वर्षा

अभी 48 घंटे तक हैवी रेन होने की संभावना, बदलते मौसम का व्यापक हो रहा असर

वाराणसीSep 27, 2019 / 08:56 pm

Devesh Singh

Heavy Rain

Heavy Rain

वाराणसी. पूर्वांचल में विदाई से पहले मानसून ने जो तेवर दिखाये हैं उससे मौसम वैज्ञानिक भी चकित है। बनारस की बात की जाये तो यहां पर पिछले 36 घंटे में 217.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक हैवी रेन का अलर्ट जारी किया है। पिछले 10 साल से अधिक समय में सितम्बर में इतना अधिक पानी नहीं बरसा है। लगातार हो रही बारिश ने नया रिकॉर्ड बना दिया है।
यह भी पढ़े:-माफिया से माननीय बने बृजेश सिंह के बेटे के खिलाफ पहली बार दर्ज हुई एफआईआर, मचा हड़कंप
जलवायु परिवर्तन का असर अब व्यापक स्तर पर दिखायी दे रहा है। पूर्वांचल से 20 सितम्बर से मानसून की वापसी शुरू हो जाती थी लेकिन इस बार देर से आये मानसून का अक्टूबर के पहले सप्ताह तक वापस जाने की कोई संभावना नहीं दिख रही है। सितम्बर को पहला पखवारा ने बारिश के लिहाज से सभी को निराश किया था लेकिन दूसरा पखवारे में हो रही जोरदार वर्षा ने सभी आंकड़ों को ध्वस्त कर दिया है। इस मानसून सीजन की बात की जाये तो लगभग 852 मिलीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता है। बाबतपुर स्थित मौसम विभाग की माने तो 26 से 27 सितम्बर सुबह आठे बजे तक 130.6 मिलीमीटर पानी बरसा था और सुबह साढ़े आठ बजे से शाम पांच बजे तक कुल 86.6 मिलीमीटर पानी बरसा है इस तरह पिछले 36 घंटे में 217.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हो चुकी है। बारिश अभी हो रही है इसलिए शनिवार सुबह तक आंकड़ों में बढ़ोतरी होना तय है।
यह भी पढ़े:-Weather Alert- बीती रात से लगातार हो रही बारिश, जलभराव ने बढ़ायी लोगों की फजीहत
अभी तक सितम्बर में बरस चुका 406.8 मिलीमीटर पानी
इस साल सितम्बर में अभी तक 406.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हो चुकी है। मानसून सीजन की बात करे तो यह आंकड़ा 812 मिलीमीटर पर पहुंच गया है जो सामान्य मानसून 852 से कुछ ही कम है। मौसम विभाग ने 48 घंटे तक पूर्वी यूपी में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इसके बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह तक बारिश होने की भी संभावना जतायी है। यदि सभी कुछ मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार रहा तो बनारस में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। अधिक बारिश होने से इस बार पूर्वांचल में अच्छी ठंड होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक प्रो.एसएन पांडेय ने भी बताया कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने की स्थिति बनी हुई है।
यह भी पढ़े:-Weather Alert-बारिश ने दो तोड़ा कई सालों का रिकॉर्ड, मौसम वैज्ञानिक ने वर्षा को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

Home / Varanasi / Weather Alert-सितम्बर में हुई बारिश ने बनाया नया रिकॉर्ड, 36 घंटे में हुई इतनी मिलीमीटर वर्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो