scriptयहां बुराई भी है और अच्छाई भी है रावण, जलने के साथ ही पूजे जाते हैं रावण-मेघनाद | Dusshera Special Here Ravan and megnath is worshipped and burnt | Patrika News

यहां बुराई भी है और अच्छाई भी है रावण, जलने के साथ ही पूजे जाते हैं रावण-मेघनाद

locationविदिशाPublished: Oct 15, 2021 04:32:13 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व दशहरे पर जानिए एक ऐसे जिले के बारे में जहां रावण और मेघनाद को बुराई का प्रतीक मानकर जलाया भी जाता है और उनकी पूजा भी की जाती है..

ravan_main.png

विदिशा. बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व दशहरे पर दुनिया भर में रावण और मेघनाद को बुराई के प्रतीक के रूप में मानकर उनके पुतले जलाए जाते हैं। लेकिन विदिशा जिले के दो गांव ऐसे हैं जिनमें से एक में रावण तो दूसरे में मेघनाद की पूजा होती है। पूरे जिले में रावण का पुतला जलता है, कहीं कहीं रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले भी जलते हैं, लेकिन नटेरन तहसील का रावन गांव और कुरवाई तहसील का पलीता गांव इससे अलग है। यहां की मान्यताएं और परंपराएं अनूठी हैं। यहां राम पुजते हैं तो रावण और मेघनाद भी पुजते हैं। यहां रावण-मेघनाद के पुतलों का दहन नहीं होता।

ravan_inside_1.png

रावन गांव में हुई रावण की पूजा
विदिशा जिले की नटेरन तहसील के गांव रावन में दशहरे पर प्रसिद्ध रावण मंदिर में विशेष आयोजन हुए। गांव के बुजुर्गो समेत सभी परिवार और बाहर बस गए लोग भी रावण बाबा के मंदिर पहुंचें और रावण की प्रतिमा पर पुष्प, हल्दी, अक्षत और प्रसादी अर्पित करने के साथ ही रावण की नाभि पर शुद्ध घी का लेप किया। ऐसी मान्यता है कि घी के लेप से रावण की नाभि को राम के अग्निबाण से हुई पीड़ा से राहत मिलती है। रावण बाबा की आरती हुई और रामधुन भी की गई। ग्रामीणों ने बताया कि यह गांव कान्यकुब्ज ब्राम्हणों का है और यहां रावण को देवता मानकर उनकी पूजा की जाती है। वर्षों तक यहां रावण की प्रतिमा खुले चबूतरे पर पड़ी रही, लेकिन अब ग्रामीणों ने यहां मंदिर बना दिया है। यहां रावण की आरती के साथ ही रामायण पाठ और रामधुन भी होती है। यहां के ग्रामीण और यहां के परिवार अपने वाहनों पर जय लंकेश लिखवाते हैं।

ये भी पढ़ें- Dussehra 2021: यहां रहते हैं रावण के वंशज, 300 वर्षों से कर रहे हैं रावण की पूजा

ravan_inside_2.png

पलीता गांव में हुई मेघनाद की पूजा
वहीं दूसरी तरफ विदिशा जिले की ही कुरवाई तहसील के पलीता गांव में मेघनाद की पूजा हुई। जिला मुख्यालय से 70 किमी और मंडीबामोरा से 12 किमी दूरी पर बसा पलीता गांव मूल रूप से कान्यकुब्ज ब्राम्हणों के बाहुल्य वाला है। यहां सदियों से एक चबूतरे पर बाबा मेघनाद की पूजा होती है। यहां के ग्रामीण अपने आप को रावण-मेघनाद का वंशज मानते हैं। पलीता में एक स्तंभ को मेघनाद का स्वरूप मानकर उसकी पूजा की जाती है। दशहरे पर यहां विशेष पूजा होती है। ग्रामीण मेघनाद को यहां प्रथम पूज्य और ग्राम देवता के रूप में भी पूजते हैं। गांव में पुरानी बावड़ी और कुछ प्राचीन भवनों अथवा मंदिरों के अवशेष भी मौजूद हैं। गांव के बुजुर्ग सरजू प्रसाद तिवारी बताते हैं कि हमारे पूर्वज यही कहते आए हैं कि हम कान्यकुब्ज ब्राम्हण परिवारों के लोग रावण के वंशज हैं, रावण के पुत्र मेघनाद थे, इसलिए वे भी हमारे पूर्वज ही हुए। सरजू प्रसाद बताते हैं कि रावण गांव की हमारे पलीता गांव से करीब 150 किमी की दूरी है, लेकिन रावण और पलीता दोनों गांव में कान्यकुब्ज ब्राम्हणों के परिवार ही ज्यादा हैं, रावण गांव में हम लोगों की रिश्तेदारियां भी बहुत हैं, यानी केवल प्रतिमाओं का ही नहीं बल्कि इन दोनों गांव में रोटी-बेटी के भी खूब संबंध हैं, जो हमारे वंशजों को प्रमाणित करते हैं। गांव में कोई भी शुभ काम मेघनाद की पूजा के बिना पूरा नहीं होता। नई बहू आए या किसी के यहां संतान जन्म ले सभी की पूजा मेघनाद के चबूतरे पर जरूर होती है, बाद में कोई रस्में निभाई जाती हैं

देखें वीडियो- रोजी-रोटी को तरसे दिव्यांग पति-पत्नी

https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x84vcuj

ट्रेंडिंग वीडियो