scriptWeight Loss करने के लिए 5 बेहतरीन कम चीनी वाले फल | 5 Best Low Sugar Fruits for Weight Loss | Patrika News
वेट लॉस

Weight Loss करने के लिए 5 बेहतरीन कम चीनी वाले फल

5 best low sugar fruits for weight loss : स्वस्थ रहते हुए वजन कम (Weight loss) करना और चमकती त्वचा पाना, यही तो हर किसी का सपना होता है! तो इसका जवाब है – फल! फलों में वे सारे जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिनकी आपके शरीर को हर समय जरूरत होती है.

जयपुरApr 18, 2024 / 09:18 am

Manoj Kumar

5 best low sugar fruits for weight loss
5 best low sugar fruits for weight loss : स्वस्थ रहते हुए वजन कम (Weight loss) करना और चमकती त्वचा पाना, यही तो हर किसी का सपना होता है! तो इसका जवाब है – फल! फलों में वे सारे जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिनकी आपके शरीर को हर समय जरूरत होती है. वजन कम (Weight loss) करने के चक्कर में कई बार हम फल खाना छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. फलों को अपनी डाइट में शामिल करने से न सिर्फ आपका वजन कम होगा बल्कि आपकी त्वचा भी स्वस्थ और चमकदार बनी रहेगी. आइए जानते हैं कैसे फलों की मदद से आप वजन घटा (Weight loss) सकते हैं और अपनी खूबसूरती को बरकरार रख सकते हैं.

वजन कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी Strawberries to lose weight

स्ट्रॉबेरी (हिसालू) के बारे में तो बात ही क्या करें! कम कैलोरी और चीनी से भरपूर ये स्वादिष्ट फल न सिर्फ वजन घटाने में मददगार हैं बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद हैं. खासकर, डायबिटीज के मरीजों के लिए स्ट्रॉबेरी वरदान है. इसकी कम चीनी मात्रा उनके ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करती है.
kiwi for weight loss
kiwi for weight loss

वजन कम करने के लिए कीवी Kiwi for weight loss

आपके वजन घटाने के लक्ष्य में कीवी (Kiwi) आपका बेहतरीन साथी बन सकता है! जी हां, कीवी में चीनी और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. इतना ही नहीं, कीवी आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज कर सकता है, जिससे शरीर जल्दी से कैलोरी बर्न करता है.
Orange for weight loss
Orange for weight loss

वजन कम करने के लिए संतरा Orange for weight loss

संतरा (Orange) न सिर्फ विटामिन सी का खजाना है बल्कि वजन घटाने में भी आपका सहयोगी हो सकता है! संतरे में मौजूद फाइबर और विटामिन सी जल्दी वजन घटाने में मदद करते हैं. ये आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती और आप कम खाते हैं.
यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए नींबू को अपनी डाइट में इस तरह करें शामिल, 15 दिनों में ही दिखेगा असर

Grapefruit for weight loss
Grapefruit for weight loss

वजन कम करने के लिए ग्रेपफ्रूट Grapefruit for weight loss

वजन घटाने की जंग में खट्टे फलों का साथ लेना न भूलें! खासकर संतरा (Orange) और ग्रेपफ्रूट (Grapefruit) तो कमाल के हैं. विटामिन सी, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर ये फल आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं, जिससे आप कम खाते हैं. साथ ही, इनमें चीनी और कैलोरी की मात्रा भी कम होती है, जो तेजी से वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है.
Avocado to lose weight
Avocado to lose weight

वजन कम करने के लिए एवोकाडो Avocado to lose weight

वजन घटाने के फल सिर्फ मीठे ही नहीं हो सकते, इसका जीता जागता सबूत है – एवोकाडो (Avocado)! ये फैटी फल फाइबर और ओलिक एसिड (Oleic Acid) से भरपूर होते हैं. फाइबर आपको देर तक भरे रहने का एहसास कराता है और भूख की चुटकी को दूर रखता है. वहीं, ओलिक एसिड आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया को तेज करने में मदद करता है, जिससे शरीर ज्यादा कैलोरी बर्न करता है.

Home / Health / Weight Loss / Weight Loss करने के लिए 5 बेहतरीन कम चीनी वाले फल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो