scriptBulgur Benefits: रोज एक कटोरी दलिया खाने से घटेगा मोटापा, बढ़ेगी इम्यूनिटी | Eat Bulgur To Boost immunity and Weight loss in coronavirus Lockdown | Patrika News

Bulgur Benefits: रोज एक कटोरी दलिया खाने से घटेगा मोटापा, बढ़ेगी इम्यूनिटी

locationजयपुरPublished: Apr 01, 2020 08:37:46 pm

Bulgur Benefits: पाैष्टिक गुणाें से भरपूर दलिया बेहतर नाश्ते के रूप में भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में खाया जाता है। दलिया काे दूध या पानी में पकाया जा सकता है। आप अपने नाश्ते से चावल हटाकर दलिए का सेवन कर सकते हैं। जाे आपकी सभी सेहत संबंधी जरूरताें काे पूरा करता है…

Eat Bulgur To Boost immunity and Weight loss in coronavirus Lockdown

Bulgur Benefits: रोज एक कटोरी दलिया खाने से घटेगा मोटापा, बढ़ेगी इम्यूनिटी

Bulgur Benefits In Hindi: कोरोना वायरस हो या अन्य कोई संक्रमण, हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने पर हमें ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। इसलिए हमेशा सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि अपनी इम्यून पावर को मजबूत रखा जाए। हेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान के जरिए हम अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं। इम्यून पावर को बूस्ट करने के लिए डाइट में कई तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आहार के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ मोटापा भी कम करेगा। और यदि का आप मधुमेह से पीड़ित हो तो इसका सेवन आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल में भी सहायता करेगा। जी हां, इतने सारे फायदे आपको एक ही आहार से मिल जाएंगे। और वो आहार है दलिया। दलिया खाने से आपकी शरीरिक ऊर्जा बढ़ने के साथ वजन भी कम होता है। आइए जानते हैं दलिया खाने के फायदों के बारे में:-
संयुक्त राज्य कृषि विभाग ( यूएसडीए ) के अनुसार, 100 ग्राम दलिया में 357 कैलोरी, 7.14 ग्राम प्रोटीन, 11.9 ग्राम फाइबर और 1.55 ग्राम वसा हाेती है।

Milk Benefits: ओट्स मिल्‍क से भी बनती है सेहत, जानिए क्या हाेते हैं फायदे
पाैष्टिक गुणाें से भरपूर दलिया बेहतर नाश्ते के रूप में भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में खाया जाता है। दलिया काे दूध या पानी में पकाया जा सकता है। आप अपने नाश्ते से चावल हटाकर दलिए का सेवन कर सकते हैं। जाे आपकी सभी सेहत संबंधी जरूरताें काे पूरा करता है।
पोषक तत्वों से भरपूर
दलिया में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी की मात्रा अधिक हाेती है।ये सभी वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप इसमें गाजर, मटर, टमाटर और कैप्सिकम जैसी पाेषक चीजें डालकर और भी गुणकारी बना सकते हैं।
वजन घटाने के लिए दलिया
वजन घटाने वाले और फिटनेस के प्रति जागरूक लाेग दलिया खाना पंसद करते हैं क्योंकि यह कैलोरी में बेहद कम है। यूएसडीए पोषण डेटा के अनुसार, एक कप पके हुए दलिया में 150 कैलोरी होती है, जो बहुत कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। कैलोरी कम हाेने के साथ-साथ इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा हाेती है।फाइबर पाचन काे दुरूस्त रखता है। जाेकि वजन कम करने के लिए आवश्यक है। दलिया का सेवन आपकाे लम्बे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता है। और आप कुछ भी खाने से परहेज करते हैं।
इसके अलावा, दलिया प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत बनाता है। प्रोटीन को पचाने में काफी समय लगता है, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वजन को नियंत्रित करने वाले तत्वाें को सक्रिय करता है।
Vitamin Benefits: बालों को रूखा बनाती है इस विटामिन की कमी, ऐसे करें पूर्ति

डायबिटीज में फायदेमंद
दलिया में बेहद कम मात्रा में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स पाया जाता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे बेस्‍ट आहार बनाता है। इसे खाने से ब्‍लड शुगर लेवल नहीं बढ़ता। साथ ही यह धीरे-धीरे अवशोषित होती है। वजन घटाने वालों के लिए यह बेहद मददगार है।
प्रोटिन से भरपूर
वजन कम करने के लिए हमारी मांसपेशियों को प्रोटीन की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। दलिया में न सिर्फ फाइबर बल्‍कि प्रोटीन भी काफी ज्‍यादा मात्रा में होता है। इसे खाने से मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट होता है और हार्मोन्‍स सही प्रकार से काम करने लगते हैं।
हेल्दी स्किन
दलिया में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो हमारी स्‍किन को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं। अगर आप रोज दूध और दलिया का सेवन करते हैं तो आपको कई प्रकार की बीमारियों से राहत मिल सकती है।
Cinnamon Benefits: स्वाद ही नहीं, सेहत भी बनाती है औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी

कब्ज दूर करें
यह न सिर्फ हमारी पाचन क्रिया के लिए अच्छा माना जाता है बल्‍कि इसे नियमित खाने से कब्‍ज जैसी समस्‍या से भी आराम मिलता है। मोटापा बढ़ाने में कब्‍ज का अहम रोल होता है इसलिए आहार में दलिया खा कर इस समस्‍या को दूर करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो