scriptweight loss tips – तेजी से वजन घटाने का सुपरफूड है लाैकी, एेसे करें सेवन | Eat Calabash in your diet for weight loss fast | Patrika News

weight loss tips – तेजी से वजन घटाने का सुपरफूड है लाैकी, एेसे करें सेवन

locationजयपुरPublished: Dec 26, 2018 05:53:39 pm

सब्जी के ताैर पर खार्इ जाने वाली लाैकी तेजी से वजन कम करने में सहायक होती है

calabash for weight loss

weight loss tips – तेजी से वजन घटाने का सुपरफूड है लाैकी, एेसे करें सेवन

आजकल लाेगाें में माेटापा बहुत ही आम हाे गया हैं लगभग हर कोई इस समस्‍या से ग्रस्‍त है। हालांकि इस समस्‍या से बचने के लिए हम तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं। लेकिन वजन घटाने के लिए आसपास की मौजूद चीजों की तरफ हमारा ध्‍यान कभी नहीं जानता। क्‍या आप जानते हैं कि सब्जी के रूप में खार्इ जाने वाली लाैकी से आसानी से वजन पर काबू किया जा सकता है।ताे आइए जानते हैं कैसे वजन कम करती है लाैकी –
लौकी वजन कम करें
सब्जी के ताैर पर खार्इ जाने वाली लाैकी तेजी से वजन कम करने में सहायक होती है। वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए लौकी सबसे अच्‍छे फूड में से एक है। लौकी में 96 प्रतिशत पानी और इसके 100 ग्राम में सिर्फ 12 कैलोरी होती है। साथ ही इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। आप इसका सेवन सब्‍जी या जूस किसी भी रूप में कर सकते हैं।
वजन घटाने एेसे मदद करती है लाैकी
फाइबर और पानी से भरपूर होने के कारण यह भूख पर अंकुश लगाने में मदद करता है। अगर आप इसका जूस सुबह नाश्‍ते में ले लेते हैं तो फाइबर समृद्ध से दिन की शुरूआत करने के कारण नाश्‍ते में ज्‍यादा नहीं खा पाते। यानी लौकी में फाइबर की अधिक मात्रा के कारण इसके सेवन से जल्द भूख नहीं लगती और पेट भी भरा-भरा सा लगता है।

इसका जूस एक अद्भुत नाश्‍ते के रूप में काम करता है। लौकी का एक गिलास जूस और फलों का बाउल भूख महसूस होने पर एक आदर्श दोपहर का स्‍नैक्‍स हो सकता है।लौकी के जूस को छलनी से नहीं छानना चाहिए क्‍योंकि ऐसा करने से वजन घटाने का महत्‍वपूर्ण तत्‍व यानी फाइबर निकल जाता है। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि सिर्फ लौकी का जूस पीने से आपका वजन कम नहीं हो सकता है। इसके साथ आपको कम कैलोरी आहार और पर्याप्‍त मात्रा में एक्‍सरसाइज को भी शामिल करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो