scriptHerbs For Weight Loss: गुग्गुल ही नहीं, इन 5 जड़ियों में भी है वेट कम करने का दम, जानिए इनके फायदे | Weight Loss Herbs: 6 Best Herbs To Lose Your Weight Easily | Patrika News

Herbs For Weight Loss: गुग्गुल ही नहीं, इन 5 जड़ियों में भी है वेट कम करने का दम, जानिए इनके फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2022 01:31:17 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Herbs For Weight Loss: आयुर्वेद में गुग्गुल को कई समस्याओं के लिए एक रामबाण जड़ी-बूटी माना गया है। इस हर्ब में पाए जाने वाले विशेष गुणों के कारण इसका सेवन चयापचय क्रियाओं को बढ़ावा देता है।

weight loss herbs, natural weight loss herbs, weight loss tips in hindi, weight loss herbs in ayurveda, fat loss herbs, ayurvedic jadi butiyan,

Herbs For Weight Loss: गुग्गुल ही नहीं, इन 5 जड़ियों में भी है वेट कम करने का दम, जानिए इनके फायदे

वजन बढ़ना आज के समय में एक आम समस्या बन गई है। बड़े-बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक को मोटापे की समस्या होने लगी है। जंक फूड का सेवन करने, फिजिकल ऐक्टिविटी में कमी के कारण, लंबे समय तक बैठे रहकर काम करना और तनाव आदि वजन बढ़ने के मुख्य कारण हो सकते हैं। वजन एक बार बढ़ जाए तो उसे नियंत्रित करना अपने आप में ही एक बड़ा काम है। ऐसे में जो लोग वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं उनके लिए कुछ खास जड़ी-बूटियों का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं वजन घटाने में सहायक कुछ हर्ब्स के बारे में…

1. गुग्गुल
आयुर्वेद में गुग्गुल को कई समस्याओं के लिए एक रामबाण जड़ी-बूटी माना गया है। इस हर्ब में पाए जाने वाले विशेष गुणों के कारण इसका सेवन चयापचय क्रियाओं को बढ़ावा देता है। जिससे शरीर पर जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप गुग्गुल की चाय का सेवन कर सकते हैं।

 

guggul.jpg

2. मेथीदाना
रसोईघर में आसानी से मिलने वाला मेथीदाना खाने की खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है। साथ ही मेथी दाने के सेवन से आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होती है। आपको बता दें कि मेथीदाना में गैलक्टोमेनान नामक तत्व मौजूद होता है। यह तत्व पानी में घुलनशील होता है। ऐसे में मेथीदाने के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है, जिससे आप कुछ भी अनावश्यक खाने से बच पाते हैं और वजन भी नियंत्रित रहता है। आप मेथीदाना को सब्जियों में डालकर या इसकी चाय बनाकर सेवन कर सकते हैं।

methi.jpg

3. दालचीनी
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में दालचीनी को शामिल करना एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। दालचीनी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो आपके धीमे पड़े हुए मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करती है। इससे आपके पेट जमा चर्बी को कम करने में काफी मदद मिल सकती है। वजन घटाने के लिए आप दिन में 2 कप दालचीनी टी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा भोजन और काढ़े के रूप में भी दालचीनी फायदेमंद होती है।

dal.png

4. त्रिफला
वजन घटाने और बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने के लिए त्रिफला एक बेहतरीन जड़ी-बूटी है। साथ ही इससे आपकी पाचन शक्ति और मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होता है, जिससे वजन घटाने में आसानी होती है।

triphala.jpg

5. अदरक
अदरक का इस्तेमाल कई वर्षों से लोक चिकित्सा में विभिन्न बीमारियों के प्राकृतिक इलाज के रूप में होता आया है। वहीं कुछ शोधों के अनुसार वजन घटाने में भी अदरक का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है। चाय या भोजन में मिलाकर आप अदरक का सेवन कर सकते हैं।

adrak.jpg

6. ओरिगैनो
ओरिगैनो एक बारहमासी जड़ी-बूटी है मोटापा कम करने में बहुत मददगार हो सकती है। इसमें मौजूद यौगिक कारवाक्रोल वजन घटाने को बढ़ावा देता है। डाइट में ओरिगैनो को शामिल करने आप शरीर में जमा अतिरिक्त वसा को कम कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

ट्रेंडिंग वीडियो