Weight Loss Tips: चीनी की जगह खाएं शहद, जल्दी घटेगा मोटापा

Weight Loss Tips: लाॅकडाउन के दाैरान अगर आप भी मोटापा घटाने के उपाय तलाश रहे हैं ताे आपकाे पहले यह समझने की जरूरत है कि मोटापा क्या है। असल में मोटापा उस स्थिति को माना जाता है जब शरीर की वसा और वजन इतना बढ़ जाए कि वह शरीर के अंगों को प्रभावित करने लगे।

By: युवराज सिंह

Published: 05 May 2020, 09:39 PM IST

Weight Loss Tips: लाॅकडाउन के दाैरान अगर आप भी मोटापा घटाने के उपाय तलाश रहे हैं ताे आपकाे पहले यह समझने की जरूरत है कि मोटापा क्या है। असल में मोटापा उस स्थिति को माना जाता है जब शरीर की वसा और वजन इतना बढ़ जाए कि वह शरीर के अंगों को प्रभावित करने लगे। ऐसी स्थिति में मोटापा कम करना जरूरी हो जाता है। आप चाहे तो तीन नियम अपनाकर मोटापा कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में

पेट की चर्बी घटाने के लिए ऐसी रखें डाइट
जो लोग वास्तव में अपने वजन को कम करना चाहते हैं वे दिन में तीन बार कम कलौरी से युक्त आहार, फल, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करें। खीरे, नींबू, अदरक, पुदीने का रस वजन घटाने, विशेष रूप से पेट से फैट कम करने में मददगार है। फैट कम करने में ग्रीन टी, बैरीज, मेवे, दही, दालें, ओट, अंडा, फैटी फिश का सेवन भी मददगार साबित हो सकता है। मीठे व्यंजनों, जंकफूड,अल्कोहल, सैचुरेटेड फैट के सेवन से बचें।


खूब पानी पिएं
विशेषज्ञों के अनुसार पानी अब तक का सबसे अच्छा पेय है। यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। जब भी आपको भूख लगे, तो एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें। यह आपका पेट भरा रखता है और आपकी भूख को कंट्रोल करता है। इसके अलावा, पानी आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। अपने दिन की शुरुआत एक या दो गिलास पानी से करें। सुबह गुनगुना पानी पीने से पेट की चर्बी को पिघलने और पाचन में सहायता मिल सकती है।

चीनी को कहे ना
जी हां, अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो अपने आहार से चीनी को कम न करें, बल्कि हटा दें। भले ही आपको चीनी या मीठा कितना ही पसंद हो इसे छोड़ कर आप तेजी से मोटापा और वजन कम कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मोटापा घटाने के लिए मीठा खाना ही नहीं है। इसके लिए आप हेल्दी ऑप्शन ले सकते हैं। आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपको आहार से स्टार्च और कार्बस भी कम करने होंगे। जब आप अपने आहार से इन्हें कम कर देंगे तो आप कम कैलोरी खाएंगे और शरीर पहले से मौजूद कैलोरी को बर्न करना शुरू कर देगा। इतना ही नहीं शुगर कम करने से आपके शरीर का इंसुलिन भी नियंत्रित रहेगा और आपकी किडनी शरीर से अतिरिक्त सोडियम और पानी को निकाल बाहर करेगी।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned