scriptTiredness During Pregnancy: आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों होती है थकान | Why do you feel tired during pregnancy | Patrika News
महिला स्वास्थ्य

Tiredness During Pregnancy: आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों होती है थकान

Tiredness During Pregnancy: शिशु के पालन-पोषण के लिए शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है जिससे प्रेग्नेंसी में थकान होना सामान्‍य बात है। प्रेग्नेंसी का पहला संकेत थकान ही होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। प्रेग्नेंसी में अधिक थकान एक आम समस्या है, जो शारीरिक, मानसिक, हार्मोन में बदलाव और दैनिक दिनचर्या के प्रभाव के कारण हो सकती है।

नई दिल्लीNov 21, 2021 / 06:50 pm

Roshni Jaiswal

Tiredness During Pregnancy: आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों होती है थकान

Why do you feel tired during pregnancy

नई दिल्ली। Tiredness During Pregnancy: जब आप गर्भवती होती हैं, तो आपके शरीर के लगभग हर हिस्से में भारी बदलाव होते हैं, जिस वजह से आपको अत्याधिक थकान महसूस हो सकती है। प्रेग्नेंसी के शुरुआती 12 हफ्तों में यानी पहली तिमाही में लगभग हर महिला काफी थका हुआ महसूस करती है। आमतौर पर ऐसा हार्मोन्स में होने वाले बदलाव की वजह से होता है। प्रेग्नेंसी की दूसरी तिमाही में थकान कम रहती है। हालांकि, प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में थकान बहुत ज्‍यादा होने लगती है। प्रेग्नेंसी में अधिक थकान एक आम समस्या है, जो शारीरिक, मानसिक, हार्मोन में बदलाव और दैनिक दिनचर्या के प्रभाव के कारण हो सकती है। कुछ परिस्थितियों में महिलाओं के स्वास्थ्य बिगड़ने की स्थिति जैसे खून की कमी, तनाव, अवसाद आदि के कारण से थकान की समस्या हो सकती है। ऐसी समस्याओं को ठीक करने के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
यह भी पढ़े: पीरियड्स में आप भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो करनी पड़ सकती है परेशानियों का सामना

प्रेग्नेंसी में थकान को कैसे दूर करें

जितना हो सके आराम करें। चाहें तो दिन में झपकियां ले लें और रात में जल्दी सोएं। जिससे नींद पूरी हो सके। दिन में अपने पैर थोड़ी देर के लिए ऊंचा करके बैठने से आराम मिलेगा।
लगभग सभी महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान ज्‍यादा थकान होती है। शरीर की मालिश करें और पर्याप्‍त आराम करें। इसके साथ ही संतुलित आहार लें ताकि शरीर को थकान से लड़ने में मदद मिल सके।
अगर आप संयुक्त परिवार में रहती हैं, तो परिवार के सदस्यों से मदद और सहयोग के लिए कहें। अगर आपका एकल परिवार है, तो अपने परिवार और दोस्तों से मदद के लिए कहें और उनसे मदद लेने में न हिचकें।
आवश्यक नींद पूरी न होने की स्थिति में भी गर्भवती को थकान का अनुभव हो सकता है। इस कारण पर्याप्त नींद लेकर इस समस्या के जोखिम को काफी हद तक कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, बेहतर होगा कि रात को सोने का एक नियत समय तय करें और कम से कम आठ घंटे की पूरी नींद हासिल करने का प्रयास करें।
प्रेग्नेंसी के समय खाली पेट न रहकर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। दिन में तीन से चार बार खाने से थकान से आराम मिलता है और आपके रक्त में मौजूद शुगर को नियंत्रित करके ऊर्जा को बरकार करता है। भोजन में पोषक तत्वों का सेवन अधिक करे।

Home / Health / Women Health / Tiredness During Pregnancy: आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों होती है थकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो