scriptमध्य एशिया में हुआ एक ऐसे नए धर्म का उदय, जिसका कोई धार्मिक ग्रंथ नहीं, कई और वजहों से बटोर रहा सुर्खियां | Abrahamic Religion All about a new religion which is combination of 3 | Patrika News

मध्य एशिया में हुआ एक ऐसे नए धर्म का उदय, जिसका कोई धार्मिक ग्रंथ नहीं, कई और वजहों से बटोर रहा सुर्खियां

Published: Nov 23, 2021 08:14:23 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

अब्राहमिक के जरिए एक ऐसे धर्म का निर्माण करने की तैयारी है, जिसका कोई ग्रंथ न हो और न ही कोई फॉलोवर और अस्तित्व। इसका नाम पैगंबर अब्राहम के नाम पर रखा गया है। कई लोग अब्राहमिक धर्म के विचार और प्रचार-प्रसार के विरोध में हैं।

ab.jpg
नई दिल्ली।

मध्य एशिया में एक नए धर्म का उदय हो रहा है और यह खूब सुर्खियां बटोर रहा है। दिलचस्प यह है कि इस धर्म का कोई धार्मिक ग्रंथ नहीं है और न ही फिलहाल कोई इसे मानने वाला अनुयाई हैं।
यही नहीं, अब तक इस धर्म के अस्तित्व को लेकर आधिकारिक घोषणा भी नहीं हुई है। मीडिया रिपोर्ट में इस धर्म को अब्राहमिक कहा जा रहा है और इसे धार्मिक प्रोजेक्ट की तरह देखा जा रहा है। यह धर्म ईसाई, इस्लाम और यहूदी का मिश्रण है। इसका नाम पैगंबर अब्राहम के नाम पर रखा गया है। इस धर्म में इस्लाम, ईसाई और यहूदी धर्म की सामान्य बातें शामिल हैं।
यह भी पढ़ें
-

जनता खुद तय करे उन्हें वैक्सिनेशन से ठीक होना है या फिर संक्रमण से मौत चाहिए- जर्मनी

इस नए धर्म की चर्चा अरब देशों में बीते एक साल से हो रही है और तभी से इस पर तमाम तरह के विरोध भी शुरू हो गए हैं। अब्राहमिक के जरिए एक ऐसे धर्म का निर्माण करने की तैयारी है, जिसका कोई ग्रंथ न हो और न ही कोई फॉलोवर और अस्तित्व। इस धार्मिक प्रोजेक्ट का उद्देश्य तीनों धर्मों के आपसी मतभेदों को खत्म कर दुनिया में शांति स्थापित करने का है।
हालांकि, कई लोग अब्राहमिक धर्म के विचार और प्रचार-प्रसार के विरोध में हैं। उनका मानना है कि यह धोखे और शोषण की आड़ में एक राजनीतिक चाल है। इस नए धर्म का उद्देश्य अरब देशों के साथ इजराइल के संबंधों को बढ़ाना है।
यह भी पढ़ें
-

अमरीका की चेतावनी- जर्मनी और डेनमार्क में हालात नहीं सुधरे तो यात्रा पर फिर लगाएंगे प्रतिबंध

बता दें कि अब्राहमिया शब्द का इस्तेमाल सितंबर 2020 में संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई और बहरीन के साथ इजराइल के एक समझौते पर हस्ताक्षर के साथ शुरू हुआ था। इससे पहले, पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उनके सलाहकार जेरार्ड कुशनेर की ओर से प्रायोजित इस समझौते को ‘अब्राहमियन समझौता’ बताया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो