scriptchina warns us president joe biden never interfere on taiwan issue | चीन की अमरीका को चेतावनी, बिडेन से कहा- अब जरा संभल कर बोलिए | Patrika News

चीन की अमरीका को चेतावनी, बिडेन से कहा- अब जरा संभल कर बोलिए

चीन का यह बयान अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर चीन ताइवान पर हमला करता है तो अमरीका उसकी रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने रोज दिए जाने वाले बयान में फिर से चीन के दावे को दोहराया कि ताइवान चीन का ही हिस्सा है।

 

नई दिल्ली

Published: October 23, 2021 01:20:22 pm

नई दिल्ली।

चीन ने अमरीका को चेतावनी भरे लहजे में कई मुद्दों पर संभलकर बोलने को कहा है। इसमें ताइवान का मुद्दा भी शामिल है। चीन ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि ताइवान के म
यह भी पढ़ें
-सले पर किसी तरह के समझौते या छूट के लिए कोई जगह नहीं है।

चीन का यह बयान अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर चीन ताइवान पर हमला करता है तो अमरीका उसकी रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने रोज दिए जाने वाले बयान में फिर से चीन के दावे को दोहराया कि ताइवान चीन का ही हिस्सा है।
xi_biden.jpg
चीन के प्रवक्ता ने कहा कि बात जब चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय एकता जैसे प्रमुख हितों की हो तो किसी तरह के समझौते या छूट के लिए जगह नहीं है। वांग वेनबिन ने कहा कि किसी को चीन की संप्रभुता और एकता बचाने की हमारी दृढ़ प्रतिबद्धता और मज़बूत क्षमता को कम करके नहीं आंकना चाहिए।
यह भी पढ़ें
-

POK में पाकिस्तान सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, लगाए आजादी के नारे

बीते कुछ हफ्तों में ताइवान और चीन में तनाव बढ़ा है। चीन के दर्जनों लड़ाकू विमानों ने ताइवान के हवाई क्षेत्र में अतिक्रमण किया था। वांग वेनबिन ने कहा, ताइवान चीन का अविवादित अंग है। ताइवान का मुद्दा पूरी तरह से चीन का आंतरिक मामला है और इसमें किसी तरह के विदेशी दख़ल की इजाज़त नहीं है।
उन्होंने कहा कि ताइवान के बारे में बोलते हुए अमरीका को शब्दों को लेकर सतर्क रहना चाहिए और ताइवान की आजादी के लिए अलगाववादी ताक़तों को कोई गलत संकेत नहीं भेजना चाहिए ताकि चीन और अमरीका के रिश्तों को गंभीर नुकसान न पहुंचे और ताइवान में शांति और स्थिरता भी भंग न हो। अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा था कि चीन अगर ताइवान पर हमला करता है तो अमरीका ताइवान का बचाव करेगा। राष्ट्रपति बिडेन ने ताइवान पर अमरीका के पुराने रुख से अलग लाइन लेते हुए यह बयान दिया है।
यह भी पढ़ें
-

तालिबान पर हमले की शुरुआत! रूस और ताजिकिस्तान ने सीमा के पास बरसाए गोले

अमरीकी राष्ट्रपति से पूछा गया था कि क्या अमरीका ताइवान की रक्षा करेगा तो बाइडन ने कहा, हां, ऐसा करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसे लेकर निराश होने की ज़रूरत नहीं है कि वे और मज़बूत हो रहे हैं क्योंकि चीन, रूस और बाकी दुनिया को पता है कि दुनिया के इतिहास में हमारी सेना सबसे ताकतवर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.