scriptCorona cases increase in China Russia and European countries | चीन में Lockdown के बाद भी नहीं थम रहा कोरोना का कहर, रूस में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 1189 की मौत, यूरोप में भी हालात खराब | Patrika News

चीन में Lockdown के बाद भी नहीं थम रहा कोरोना का कहर, रूस में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 1189 की मौत, यूरोप में भी हालात खराब

अब दो साल बाद चीन में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ रहे हैं और यह चिंताजनक स्थिति में पहुंच गए हैं। हाल यह है कि वहां फिर से लाॅकडाऊन लगाने की नौबत आ गई। चीन की सरकार ने नागरिकों को निर्देश जारी किया कि वे जरूरी सामानों का स्टाक कर लें और घबराएं नहीं। बावजूद इसके चीन में हालात सुधर नहीं रहे। वहीं, रूस समेत तमाम यूरोपीय देशों में भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं।

 

नई दिल्ली

Published: November 04, 2021 04:07:20 pm

नई दिल्ली।

कोरोना महामारी की शुरुआत करीब दो साल पहले चीन से ही हुई थी। इसके बाद पूरी दुनिया में जो हालात बने वह अब तक जारी हैं और किसी से छिपे नहीं हैं।
lockdown
अब दो साल बाद चीन में कोरोना संक्रमण के मामले फिर से बढ़ रहे हैं और यह चिंताजनक स्थिति में पहुंच गए हैं। हाल यह है कि वहां फिर से लाॅकडाऊन लगाने की नौबत आ गई। चीन की सरकार ने नागरिकों को निर्देश जारी किया कि वे जरूरी सामानों का स्टाक कर लें और घबराएं नहीं। बावजूद इसके चीन में हालात सुधर नहीं रहे। वहीं, रूस समेत तमाम यूरोपीय देशों में भी हालात बिगड़ते जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें
-

भारतीय कंपनी भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन को WHO ने दी मंजूरी, अब यह टीका लगवाए लोग विदेश भी आ और जा सकेंगे

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 24.84 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 50.3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में अब तक कोरोना का कहर जारी है। बीजिंग समेत देश के कई हिस्सों में कोरोना के केस बढ़े हैं। यह हाल तब है जब देश की 76 प्रतिशत आबादी का पूरी तरह टीकाकरण हो चुका है।
चीन के स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोरोना के करीब 93 मामले सामने आए। यह 9 अगस्त के बाद सबसे ज्यादा हैं। आयोग ने कहा कि जो लोग यात्रा से बीजिंग लौटे हैं, वह इस बारे में स्थानीय समुदाय, होटल और कंपनी को जानकारी दें और आइसोलेशन में जाएं। हाल के दिनों में संक्रमण के ये नए मामले सबसे ज्यादा हैं। स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि नए स्थानीय मामलों में से 35 मामले रूस की सीमा से लगने वाले हेलियोंगजियांग प्रांत में, 14 हेबेई में, अन्य 14 गानसु में, नौ बीजिंग में, छह इनर मंगोलिया में, चोंगकिंग और किंगहाई में चार-चार, चियांगशी, युन्नान और निंगशिया में दो-दो मामले और सिचुआन में एक मामला मिला है।
यह भी पढ़ें
-

अमरीका में खिला अनोखा फूल, देखने के लिए उमड़ी भीड़, मुर्दे जैसी है बदबू

वहीं, रूस में एक हफ्ते का लॉकडाउन चल रहा है। इसके बावजूद वहां मामले कम नहीं हो रहे है। 24 घंटे में वहां 40,443 नए संक्रमित सामने आए। इसके साथ ही 1,189 लोगों की मौत हो गई। यह नया रिकॉर्ड है। यूके में 24 घंटों में 293 लोगों की मौत हो गई। यह फरवरी के बाद सबसे ज्यादा हैं। पोलैंड में एक हफ्ते में केस 24 प्रतिशत बढ़ गए हैं। वहां 24 घंटे में 10,400 नए केस मिले, जो एक दिन पहले 7000 के आसपास थे। दक्षिण कोरिया में एक दिन में मामले 40 प्रतिशत बढ़े। 24 घंटे में 2,667 नए मामले सामने आए, जो सोमवार से 1,000 से अधिक हैं।
दुनिया में आधिकारिक रूप से 1 नवंबर तक 50 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि आधिकारिक आंकड़ा कम है। हकीकत में इससे कई गुना ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है। इकॉनोमिस्ट का अनुमान है कि कोरोना से करीब 1.7 करोड़ लोगों ने जान गंवाई है। 50 लाख मौतें तो बीते साल 1 दिसंबर तक ही हो चुकी थीं, जबकि इस 1 नवंबर को मौत का आंकड़ा 1.03 करोड़ से 1.95 करोड़ के बीच है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.