scriptEarthquake: वानूआतू में फिर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.0 hits Vanuatu | Patrika News
विदेश

Earthquake: वानूआतू में फिर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

Vanuatu Earthquake: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में वृद्धि किसी से नहीं छिपी है और कई जगहों पर आए दिन ही भूकंप आते रहते हैं। आज वानूआतू में एक बार फिर भूकंप आया है।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 01:16 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquake on Balleny Islands

भूकंप के मामलों में दुनियाभर में ही वृद्धि हो रही है और यह बात किसी से भी छिपी नहीं है। दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा और कुछ देशों में तो आए दिन ही भूकंप के झटके आते हैं। ऐसे देशों में वानूआतू (Vanuatu) भी शामिल है। आज, गुरुवार, 20 जून को वानूआतू में एक बार फिर भूकंप का झटका आया और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 रही। यह भूकंप वानूआतू के इसांगेल (Isangel) से 60 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 8 बजकर 52 मिनट पर आया। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी वानूआतू में आज आए इस भूकंप की पुष्टि की।

कितनी रही वानूआतू में आएभूकंप की गहराई?

वानूआतू में आज आए इस भूकंप की गहराई 245.8 किलोमीटर रही।


हल्का झटका हुआ महसूस, नहीं हुआ नुकसान

वानूआतू में आज आए इस भूकंप की वजह से प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में लोगों को हल्का झटका महसूस हुआ। हालांकि इस भूकंप की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में वृद्धि गंभीर विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में वृद्धि गंभीर विषय है।

यह भी पढ़ें

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहुंचे वियतनाम, दोनों देशों के संबंध होंगे मज़बूत

Hindi News/ world / Earthquake: वानूआतू में फिर भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो