scriptतुर्की में भूकंपों से हुआ करीब 2 लाख 81 हज़ार करोड़ रुपये का नुकसान, वर्ल्ड बैंक ने दी जानकारी | Earthquakes in Turkey caused $34 billion in damage | Patrika News
विदेश

तुर्की में भूकंपों से हुआ करीब 2 लाख 81 हज़ार करोड़ रुपये का नुकसान, वर्ल्ड बैंक ने दी जानकारी

Turkey Earthquakes Damage: तुर्की में 6 फरवरी, 2023 का दिन कोई भी नहीं भूल सकता। दो घातक भूकंपों की वजह से तुर्की में भीषण तबाही देखने को मिली। जान-माल दोनों का ही भारी नुकसान हुआ। हाल ही में वर्ल्ड बैंक ने जानकारी देते हुए बताया है कि तुर्की में आए इन भूकंपों से अब तक कितना नुकसान हुआ है।

Feb 28, 2023 / 02:10 pm

Tanay Mishra

turkey_earthquakes_damage.jpg

Turkey Earthquake Damage

6 फरवरी, 2023 को तुर्की (Turkey) के इतिहास का सबसे खतरनाक भूकंप आया। सीरिया (Syria) में भी इसका असर देखने को मिला। इसके बाद एक और भूकंप ने तुर्की को झकझोर कर रख दिया। पहला भूकंप 7.8 की तीव्रता का रहा, तो दूसरा भूकंप 7.7 की तीव्रता का रहा। इतना ही नहीं, इन भूकंपों के बाद कई हज़ार आफ्टरशॉक्स भी आएं। इन भूकंपों से तुर्की के साथ सीरिया में भी भीषण तबाही देखने को मिली। हालांकि तुर्की में इसका असर ज़्यादा भीषण रहा। रिपोर्ट के अनुसार तुर्की में इन भूकंपों से करीब 44,370 लोगों की मौत हुई और करीब 1,08,000 लोग घायल हुए। वहीँ सीरिया में इन भूकंपों की वजह से करीब 6,760 लोगों की मौत और 14,500 लोग घायल हुए।

जान के साथ माल का भी भारी नुकसान

तुर्की में आए इन भूकंपों की वजह से जान का नुकसान तो हुआ ही, साथ ही माल का भारी नुकसान हुआ है। अगर सीधे तौर पर नुकसान पर गौर करें, तो यह करीब 34 बिलियन डॉलर्स का है। इस बात की जानकारी वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने दी है। वर्ल्ड बैंक ने सोमवार को एक स्टेटमेंट के ज़रिए इस बात की जानकारी दी। भारतीय करेंसी में इसकी वैल्यू करीब 2 लाख 81 हज़ार करोड़ रुपये है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

TikTok के खिलाफ सख्त हुआ कनाडा, सभी सरकारी डिवाइसेज़ पर किया बैन, अमरीका ने भी जारी किया गया आदेश

वास्तविक नुकसान हो सकता है डबल


वर्ल्ड बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि तुर्की में भूकंपों से हुए करीब 34 बिलियन डॉलर्स यानि की करीब 2 लाख 81 हज़ार करोड़ रुपये का नुकसान सिर्फ सीधे तौर पर हुआ है। अगर रीकंस्ट्रक्शन और रिकवरी कॉस्ट्स पर गौर किया जाएं, तो यह करीब डबल हो सकती है।

सीरिया में हुए नुकसान की रिपोर्ट जल्द होगी जारी

वर्ल्ड बैंक ने सीरिया में हुए नुकसान के बारे में बात करते हुए बताया कि इन भूकंपों से सीरिया में भी काफी नुकसान हुआ है। हालांकि वर्ल्ड बैंक ने सीरिया में हुए नुकसान के बारे में डिटेल में जानकारी नहीं दी, पर यह जानकारी दी कि सीरिया में इन भूकंपों से हुए नुकसान की रिपोर्ट जल्द ही जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें

ईरान में लड़कियों को स्कूल जाने से रोकने के लिए दिया जा रहा है जहर

Home / world / तुर्की में भूकंपों से हुआ करीब 2 लाख 81 हज़ार करोड़ रुपये का नुकसान, वर्ल्ड बैंक ने दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो