scriptEarthquakes: चीन में कुछ ही देर में आए दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 और 4.7 की तीव्रता | Earthquakes of magnitude 4.8 and 4.7 shake China | Patrika News
विदेश

Earthquakes: चीन में कुछ ही देर में आए दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 और 4.7 की तीव्रता

China Earthquakes: दुनियाभर में हर दिन भूकंप के कई मामले देखने को मिल रहे हैं। आज चीन में कुछ ही देर में दो भूकंप आए।

नई दिल्लीJun 26, 2024 / 03:45 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Japan

दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप के मामले देखने को मिल रहे हैं। भूकंप के मामलों में हर दिन तेज़ी से इजाफा हो रहा है। कुछ देशों में तो अक्सर ही भूकंप आते हैं तो एक ही दिन में एक से ज़्यादा भूकंप भी आते हैं। आज, बुधवार, 26 जून को चीन (China) में दो भूकंप आए और वो भी कुछ ही देर में। पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.8 रही और दूसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.7 रही। चीन की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने इन दोनों भूकंपों की पुष्टि की।

पहला भूकंप चीन के झान्हे (Zhanhe) से 6 किलोमीटर वेस्टर्न साउथवेस्ट में आया और भारतीय समयानुसार आज दोपहर 1 बजकर 49 मिनट पर आया।

दूसरा भूकंप चीन के शिनयिंगपैन (Xinyingpan) से 17 किलोमीटर साउथवेस्ट में आया और भारतीय समयानुसार आज दोपहर 2 बजकर 06 मिनट पर आया।

कितनी रही भूकंपों की गहराई?

चीन में आज आए पहले भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर और दूसरे भूकंप की गहराई भी 10 किलोमीटर रही।

earthquake

नहीं हुआ नुकसान, लेकिन….

इन दोनों भूकंपों से प्रभावित क्षेत्रों और आसपास के लोगों को नुकसान नहीं हुआ। हालांकि इन भूकंपों के झटके लोगों को ज़रूर महसूस हुए। कई लोग तो अपने घरों से बाहर निकल भागे।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी है गंभीर विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी गंभीर विषय है।

यह भी पढ़ें

व्लादिमीर पुतिन के दौरे का असर, रूस से नॉर्थ कोरिया के लिए फिर शुरू होगी ट्रेन सर्विस

Hindi News/ world / Earthquakes: चीन में कुछ ही देर में आए दो भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 4.8 और 4.7 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो