scriptफ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों करेंगे चीन का दौरा, जानिए कब…. | France President Emmanuel Macron to visit China in early april | Patrika News
विदेश

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों करेंगे चीन का दौरा, जानिए कब….

Emmanuel Macron To Visit China: हाल ही में कुछ देशों के लीडर्स के आने वाले समय में चीन का दौरा करने की जानकारी सामने आई है। अब इन लीडर्स में एक नया नाम भी जुड़ गया है। यह नाम है फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का, जो आने वाले समय में चीन का दौरा करेंगे।

Feb 25, 2023 / 06:06 pm

Tanay Mishra

macron-jinping.jpg

Emmanuel Macron & xI Jinping

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) को कल यानि की 24 फरवरी, 2023 को एक साल पूरा हो गया। पिछले साल इसी दिन शुरू हुए इस युद्ध से अब तक यूक्रेन में भारी तबाही मच चुकी है। जान-माल का भारी नुकसान हो चुका है। मुश्किल हालातों के बावजूद यूक्रेन की आर्मी डटकर रूस की आर्मी का सामना कर रही है। लगातार मिल रही मदद से भी यूक्रेन की स्थिति मज़बूत हुई है। रूस-यूक्रेन युद्ध को एक साल पूरा होने के मौके पर चीन (China) की तरफ से दोनों देशों को शांति-वार्ता फिर से शुरू करने और इस विवाद को जल्द से जल्द सुलझाने की सलाह दी है। इसके बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelensky) ने जल्द ही चीन के दौरे पर जाने की बात कह दी। आज ही बेलारूस (Belarus) के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) ने भी 28 फरवरी से 2 मार्च तक चीन का दौरा करने का फैसला लिया है।

आने वाले समय में चीन का दौरा करने वाले वर्ल्ड लीडर्स के नामों की लिस्ट में अब एक और नाम जुड़ गया है। यह नाम है फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron)।

मैक्रों कब करेंगे चीन का दौरा?

आज 25 फरवरी को ही फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के चीन के दौरे के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही इस बात की भी जानकारी दी गई कि फ्रांस के राष्ट्रपति का यह चीन दौरा कब होगा। रिपोर्ट के अनुसार मैक्रों इसी साल अप्रैल की शुरुआत में चीन का दौरा करेंगे। इस दौरे पर मैक्रों चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) से भी मुलाकात करेंगे।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्ज़ेंडर लुकाशेंको जल्द करेगे चीन का दौरा, जानिए वजह

क्या कहा मैक्रों ने?


फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने रूस-यूक्रेन के युद्ध के एक साल पूरा होने के अगले दिन ही अपने चीन के दौरे के बारे में जानकारी दी। मैक्रों ने यह फैसला चीन के रूस और यूक्रेन को फिर से शांति-वार्ता शुरू करने और शांति से इस विवाद को सुलझाने की सलाह देने के बाद लिया। फ्रांस के राष्ट्रपति ने इस बारे में बात करते हुए कहा, “शांति तब ही संभव होती जब रूस की हिंसा रूकती, रुसी आर्मी पीछे हटती और यूक्रेन की ज़मीन और देशवासियों का सम्मान किया जाता।”

चीन को भी दिया मैसेज

मैक्रों ने चीन के बयान पर बात करते हुए कहा, “चीन शांति के प्रयास कर रहा है यह एक अच्छी बात है। इतना ही नहीं, चीन को रूस को किसी भी तरह के हथियारों की सप्लाई भी नहीं करनी चाहिए।”

यह भी पढ़ें

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की मिलेंगे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से, हो सकती है अहम मुद्दों पर चर्चा

Home / world / फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों करेंगे चीन का दौरा, जानिए कब….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो