script115 साल की महिला बनी दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की इंसान, बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड | Maria Branyas Morera becomes world's oldest living person at age 115 | Patrika News
विदेश

115 साल की महिला बनी दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की इंसान, बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

Guinness World Record: स्पेन में रह रही अमरीकी मूल की 115 साल की एक महिला ने हाल में में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कर लिया है। क्या है यह रिकॉर्ड? आइए जानते हैं।

Jan 20, 2023 / 03:39 pm

Tanay Mishra

maria_branyas_morera.jpg

María Branyas Morera

हाल ही में एक 115 साल की महिला ने एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करते हुए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कर लिया है। फिलहाल स्पेन (Spain) में रह रही अमरीकी (American) मूल की महिला मारिया ब्रानयास मोरेरा (María Branyas Morera) अब दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की जीवित इंसान बन गई है। इसके साथ ही वह दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की जीवित महिला भी बन गई है। कुछ दिन पहले ही दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की इंसान लूसिल रैंडन (Lucile Randon) की मृत्यु हो गई थी। फ्रांस (France) की लूसिल की उम्र 118 साल थी और उनकी मृत्यु के बाद अब मारिया दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की जीवित इंसान बन गई है।

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में किया अपना नाम दर्ज

मारिया ने अब दुनिया की सबसे जीवित इंसान होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) में अपना नाम दर्ज कर लिया है। इस बात की जानकारी गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के ऑफिशियल ट्विटर (Twitter) और इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट्स पर भी शेयर की गई।

https://twitter.com/GWR/status/1616131038719377409?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

शोरूम के बाहर से बेघर बच्चियाँ देख रही थी टीवी, तभी एक वर्कर ने किया दिल जीत लेने वाला काम, देखें वायरल वीडियो

कितनी है उम्र?


फिलहाल स्पेन में रह रही मारिया का जन्म अमरीका के कैलिफोर्निआ (California) राज्य के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) शहर में 4 मार्च 1907 को हुआ था। इस समय मारिया की उम्र 115 साल, 10 महीने और 16 दिन है।

स्वास्थ्य है सही

मारिया के परिवार ने जानकारी देते हुए बताया कि मारिया का स्वास्थ्य सही है और इस नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ मिल रही अटेंशन से वह काफी खुश भी है। साथ ही उनके परिवार की तरफ से इस बात की भी जानकारी दी गई कि इस बड़े अवसर को वो लोग अपने घर पर सेलिब्रेट करेंगे।

oldest_person_alive_in_world.jpg


लंबे जीवन का बताया राज़


मारिया ने कुछ समय पहले ही अपने लंबे जीवन का राज़ भी बताया। उन्होंने बताया कि ऑर्डर, शांति, परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे संबंध, प्रकृति के साथ संपर्क, भावनात्मक स्थिरता, कोई चिंता नहीं रखना, कभी पछतावा नहीं करना, ढेर सारी सकारात्मकता और नकारात्मक लोगों से दूर रहना उनके लंबे जीवन के राज़ हैं। इसके साथ ही उन्होंने किस्मत और अच्छे जींस (अनुवांशिक लक्षणों) को भी अपने लंबे जीवन का श्रेय दिया।

यह भी पढ़ें

12 साल की लड़की मुक्के मारकर तोड़ देती है पेड़, पावर और स्पीड देखकर रह जाएंगे आप हैरान

Home / world / 115 साल की महिला बनी दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की इंसान, बनाया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो