scriptModi 3.0 Oath Ceremony : इंदिरा गांधी से नरेंद्र मोदी तक सेशेल्स से बहुत पुराना है भारत का रिश्ता, कैसे जानिए | Modi 3.0 Oath Ceremony: From Indira Gandhi to Narendra Modi, know how old India's relationship with Seychelles is | Patrika News
विदेश

Modi 3.0 Oath Ceremony : इंदिरा गांधी से नरेंद्र मोदी तक सेशेल्स से बहुत पुराना है भारत का रिश्ता, कैसे जानिए

Modi 3.0 Oath Ceremony : भारत के मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शप​थग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए सेशेल्स Seychelles के उप राष्ट्रपति अहमद अफीफ Ahmed Afif भारत पहुंच गए हैं।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 07:10 pm

M I Zahir

Seychelles'sVice-President Ahmed Afif

Seychelles’sVice-President Ahmed Afif

Modi 3.0 Oath Ceremony : भारत के मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के शप​थग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए जिन देशों को आमंत्रित किया गया है, उनमें सेशल्स भी एक प्रमुख नाम है। सेशल्स के साथ भारत के पुराने और गहरे रिश्ते (India-Seychelles relations) रहे हैं। सेशेल्स के उप राष्ट्रपति अहमद अफीफ (Ahmed Afif ) भी भारत पहुंच गए हैं । सचिव (सीपीवी और ओआईए), मुक्तेश परदेशी ने हवाई अड्डे पर अहमद अफीफ का गर्मजोशी से स्वागत किया। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत पहुंच चुकी हैं । वहीं मालदीव के राष्टपति मोहम्मद मुइज्जू भी इस समारोह में शामिल होंगे।

सेशेल्स की आजादी के बाद से मधुर रिश्ते

भारत और सेशेल्स के बीच राजनयिक संबंध 1976 में सेशेल्स की आजादी के बाद से मधुर रहे हैं। भारत का एक रेजिडेंट उच्चायुक्त 1987 से विक्टोरिया में है, जबकि सेशेल्स ने 2008 में नई दिल्ली में अपना रेजिडेंट मिशन खोला। दोनों देशों के बीच संबंध मधुर और सौहार्दपूर्ण रहे हैं। देशों के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान यात्राएं होती रही हैं। भारत गणराज्य और सेशेल्स गणराज्य के बीच पुराने द्विपक्षीय संबंध हैं। भारत का एक उच्चायोग विक्टोरिया में है तो सेशेल्स का एक उच्चायोग नई दिल्ली में है।

भारत और सेशेल्स के बीच व्यापक संबंध

भारत से तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ( Indira Gandhi) और तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमन और प्रतिभा पाटिल ने सेशेल्स का दौरा किया है, जबकि फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति अल्बर्ट रेने, जेम्स एलिक्स मिशेल और सेशेल्स के डैनी फॉरे ने भारत का दौरा किया है। भारत और सेशेल्स के बीच व्यापक संबंध हैं जो रक्षा, संस्कृति, व्यापार और तकनीकी सहयोग सहित कई क्षेत्रों को कवर करते हैं।

समझ और सहयोग

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत और सेशेल्स के बीच संबंधों की विशेषता “घनिष्ठ मित्रता, समझ और सहयोग” है, जबकि सेशेल्स ने खुद को “भारत के लिए निर्भरता की चट्टान” के रूप में वर्णित किया है। अपने विदेशी संबंधों में, सेशेल्स रणनीतिक जलमार्ग के संबंध में उन दोनों देशों की प्रतिद्वंद्विता का लाभ उठा कर भारत और चीन दोनों से प्राप्त होने वाले लाभों को अधिकतम करता है, जिसमें सेशेल्स मौजूद है।

कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाया

भारत और सेशेल्स ने हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में आम सुरक्षा चुनौतियों का सामना करते हुए पिछले कुछ वर्षों में कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाया है। साझेदारी सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास), ‘नेबरहुड फर्स्ट’ नीति और सम्मान (सम्मान) – संवाद (संवाद) – सहयोग (सहयोग) – शांति (के पांच एस) दृष्टिकोण के सिद्धांतों पर स्थापित की गई है। शांति) और समृद्धि (समृद्धि) को पीएम मोदी ने व्यक्त किया है।

रिश्ते और मधुर होंगे

सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामकलावन ने उम्मीद जताई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तीसरा कार्यकाल न केवल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा, बल्कि आईओआर में दोनों देशों के सामने आने वाली “कई वैश्विक और क्षेत्रीय चुनौतियों” को दृढ़ता से संबोधित करने में भी मदद करेगा।

उच्च सम्मान का प्रमाण

रामकलावन ने पीएम को अपने बधाई संदेश में कहा, “सेशेल्स गणराज्य की सरकार और लोगों की ओर से, साथ ही अपनी ओर से, मैं आपको भारत गणराज्य के प्रधान मंत्री के रूप में फिर से चुने जाने पर हार्दिक बधाई देता हूं। यह परिणाम भारतीय लोगों के आपके दूरदर्शी नेतृत्व में विश्वास और आपके नेतृत्व में भारत ने जो उल्लेखनीय प्रगति की है, साथ ही आपके प्रति उच्च सम्मान का प्रमाण है।”

…और अधिक निकटता से काम

पिछले कुछ वर्षों में मजबूत हुए दोनों देशों के बीच “विशेष संबंध” पर प्रकाश डालते हुए, सेशेल्स के राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों देश आपसी हित और चिंता के कई मुद्दों पर “और अधिक निकटता से” काम कर रहे हैं। सेशेल्स के लिए एक प्रमुख विकास भागीदार और रणनीतिक सहयोगी के रूप में भारत की भूमिका अमूल्य रही है। संयुक्त उपक्रमों को सैन्य, स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे के विकास सहित साझा हित के विभिन्न क्षेत्रों में मजबूत सहयोग से चिह्नित किया गया है।

बेहतर समझ को बढ़ावा देने में सक्षम

दोनों देशों में समुद्री सुरक्षा में सहयोग हिंद महासागर क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण रहा है। इसके अलावा, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और मानव संसाधन विकास में सहयोग बढ़ाने में सामूहिक प्रयासों के माध्यम से, हम आपसी सम्मान और बेहतर समझ को बढ़ावा देने में सक्षम हुए हैं।

Hindi News/ world / Modi 3.0 Oath Ceremony : इंदिरा गांधी से नरेंद्र मोदी तक सेशेल्स से बहुत पुराना है भारत का रिश्ता, कैसे जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो