scriptकिम जोंग उन दक्षिण कोरिया के साथ सुलह को तैयार, बहाल कर सकते हैं हॉटलाइन | North Korea chief Kim Jong un offers to restore inter korean hotline | Patrika News
विदेश

किम जोंग उन दक्षिण कोरिया के साथ सुलह को तैयार, बहाल कर सकते हैं हॉटलाइन

उत्तर कोरिया ने इस साल अगस्त महीने में अमरीका के साथ दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास करने पर इस हॉटलाइन को बंद कर दिया था। हालांकि दो महीने से पहले ही उनका मन बदल गया और अब वे हॉटलाइन खोलने को तैयार हैं।
 

Sep 30, 2021 / 03:38 pm

Ashutosh Pathak

kim_jong_un.jpg
नई दिल्ली।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने कहा है कि कि वह दक्षिण कोरिया के साथ सुलह की कोशिशों के लिए उसके साथ हॉट लाइन बहाल करने को तैयार हैं। किम जोंग उन का यह ताजा बयान उत्तर कोरिया की संसद के वार्षिक सत्र के दौरान आया है।
बता दें कि उत्तर कोरिया ने इस साल अगस्त महीने में अमरीका के साथ दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास करने पर इस हॉटलाइन को बंद कर दिया था। हालांकि दो महीने से पहले ही उनका मन बदल गया और अब वे हॉटलाइन खोलने को तैयार हैं।
यह भी पढ़ें
-

डोनाल्ड ट्रम्प की मर्दानगी और अपने साथ बहुत सारी कैंचियां रखने जैसे राज़ खोले उनकी पूर्व सेक्रेटरी ने अपनी किताब में

हालांकि, किम जोंग उन इस बार दक्षिण कोरिया पर तो मेहरबान दिखे, मगर अमरीका पर उनके रुख में कोई नरमी नहीं आई है। संसद सत्र के दौरान किम जोंग उन ने अमरीका पर आरोप लगाया कि उसने उत्तर कोरिया के प्रति अपनी शुत्रुता पूर्ण नीति बदले बिना बातचीत प्रस्ताव दिया है।
सरकारी समाचार संस्था केसीएनए ने किम जोंग उन के हवाले से बताया कि अमरीका राजनयिक जुड़ाव की बात कर रहा है। मगर यह अंतरराष्ट्री समुदाय को धोखा देने और अपने शत्रुतापूर्ण कामों को छिपाने की छोटी सी चाल है। यह अमरीकी प्रशासन की ओर से लगातार अपनाई गई शत्रुतापूर्ण नीतियों का विस्तार है।
यह भी पढ़ें
-

पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशीडा होंगे जापान के नए प्रधानमंत्री, योशिहिदे सुगा छोड़ेगे पद

हालांकि, किम जोंग उन दक्षिण कोरिया के साथ शांति का सशर्त प्रस्ताव बढ़ाते देखे गए। केसीएनए की रिर्पोर्ट में दावा किया गया है कि किम जोंग उन ने कोरिया के दोनों देशों के बीच की हॉटलाइन को अक्टूबर से बहाल करने की इच्छा जाहिर की है। मगर अब यह दक्षिण कोरिया सरकार के रवैए पर निर्भर करता है कि दोनों देशों के संबंधों को बहाल किया जाता है कि या फिर मौजूदा हालात को यूं ही बिगड़ते रहने दिया जाएगा।

Home / world / किम जोंग उन दक्षिण कोरिया के साथ सुलह को तैयार, बहाल कर सकते हैं हॉटलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो