scriptरिपोर्ट: ओमिक्रान से बुजुर्गों को राहत, युवाओं और बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा, जापान, इजराइल समेत कुछ देशों ने अपनी सीमाएं सील कीं | omicron affecting kids and youngsters japan seal his border | Patrika News

रिपोर्ट: ओमिक्रान से बुजुर्गों को राहत, युवाओं और बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा, जापान, इजराइल समेत कुछ देशों ने अपनी सीमाएं सील कीं

Published: Dec 05, 2021 09:41:34 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

कुछ वैक्सीन निमार्ताओं ने दावा किया है कि ओमिक्रान के खिलाफ मौजूदा टीकों की प्रभावशीलता कमजोर है। जापान और इजराइल सहित कुछ देशों ने अपनी सीमाओं को फिर से बंद कर दिया है। माना जा रहा है कि ओमिक्रान वेरिएंट भारत में तीसरी लहर की वजह बनेगा। देश में तीसरी लहर जनवरी के पहले हफ्ते में आ सकती है। फरवरी में यह चरम यानी पीक पर होगी। दावा किया जा रहा है कि रोज लगभग डेढ़ लाख केस सामने आएंगे।

omicron_2.jpg

– – 20 से अधिक दिन लगे लेकिन नहीं आई जयपुर से 12 नमूनों की रिपोर्ट- आज जयपुर भेजेंगे 22 और नमूने – उदयपुर को जिन सिक्वेंसिंग मशीन मिले तो बने बात

नई दिल्ली।

आंकड़े बताते हैं कि कोरोनावायरस का एक नया वेरिएंट ओमिक्रॉन बुजुर्गों के बजाय अधिक किशोरों, युवाओं और शिशुओं को ज्यादा संक्रमित कर सकता है। वहीं, कुछ वैक्सीन निमार्ताओं ने दावा किया है कि ओमिक्रान के खिलाफ मौजूदा टीकों की प्रभावशीलता कमजोर है। दूसरी ओर, जापान और इजराइल सहित कुछ देशों ने अपनी सीमाओं को फिर से बंद कर दिया है। माना जा रहा है कि ओमिक्रान वेरिएंट भारत में तीसरी लहर की वजह बनेगा। विशेषज्ञों का दावा है कि देश में तीसरी लहर जनवरी के पहले हफ्ते में आ सकती है। फरवरी में यह चरम यानी पीक पर होगी। दावा किया जा रहा है कि रोज लगभग डेढ़ लाख केस सामने आएंगे। विशेषज्ञों के मुताबिक, ओमिक्रान की उपस्थिति ने वित्तीय और ऊर्जा बाजारों को हिलाकर रख दिया है। यह पहले से ही संघर्षरत वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक और झटका है। अमरीका की मौद्रिक नीति के सख्त होने और चीनी अर्थव्यवस्था के विकास की धीमी रफ्तार के साथ, ओमिक्रान वैश्विक अर्थव्यवस्था में और अधिक अनिश्चितताएं जोड़ेगा।
विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि ओमिक्रान अर्थव्यवस्था को गंभीर रूप से प्रभावित करता है, तो अमरीका के पास मौद्रिक नीति के लिए विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अधिक जगह नहीं होगी। यह केवल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा करने की उम्मीद कर सकता है। हालांकि, कम श्रम भागीदारी की इच्छा श्रम की बढ़ती लागत को जन्म दे सकती है, क्योंकि इससे श्रमिकों की मांग बढ़ती है।
यह भी पढ़ें
-

कल आ रहे हैं पुतिन, दस समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर

जर्मनी, अर्जेंटीना और तुर्की सहित कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में उच्च मुद्रास्फीति के साथ, वैश्विक अर्थव्यवस्था बड़े जोखिमों का सामना कर रही है। यह अमरीका और चीन वैश्विक आर्थिक प्रणाली के केंद्र में है जो इसे स्थिर करने के लिए कार्य कर रहे हैं। अगर अमरीका सख्त होता है और चीन धीमा होता है, तो यह वैश्विक अर्थव्यवस्था को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि फेड वैश्विक तरलता को प्रभावित करता है और कमोडिटी बाजारों पर चीन का दबदबा है।
चीन को चुनौती का सामना करना पड़ रहा है कि वस्तु और ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि उसके विनिर्माण को प्रभावित कर सकती है और चीनी अर्थव्यवस्था के स्वस्थ विकास को प्रभावित कर सकती है। यही कारण है कि वर्ष की दूसरी छमाही में चीनी निवेश धीमा होने के बाद लौह अयस्क जैसी वस्तुओं की कीमतों में गिरावट शुरू हुई। ऊर्जा और वस्तुओं की कीमतों पर ओमिक्रान के दबाव से चीन को निवेश बढ़ाने के साथ-साथ कीमतों में और बढ़ोतरी से बचने में मदद मिल सकती है। फिर भी, चीन को अपने निर्यात पर भविष्य के प्रभाव के लिए तैयार रहना चाहिए। वहीं, अमरीका के ओमिक्रान से सबसे अधिक प्रभावित होने वाली अर्थव्यवस्था बनने की संभावना है क्योंकि इसकी मुद्रास्फीति संरचना इतनी जटिल है कि इसकी नीतिगत दुविधाएं बढ़ जाती हैं।
यह भी पढ़ें
-

चीन ने अमरीका के लोकतंत्र सम्मेलन पर उठाया सवाल, कहा- अमरीकी लोकतंत्र बेहद गंभीर रूप से बीमार

ओमिक्रान वैश्विक आर्थिक स्थिति को जटिल बनाता है और वैश्विक आर्थिक सुधार में देरी करना जारी रखेगा। यह वैश्विक आर्थिक प्रणाली की क्षमता से परे हो सकता है। चीन और अमरीका के पास पैंतरेबाजी करने के लिए पर्याप्त नीतिगत संसाधन और बाजार की जगह है, लेकिन कई अन्य देश जोखिम में हो सकते हैं। खासकर ऋण और मुद्राओं के मामले में। अगले साल चीन की अर्थव्यवस्था को अधिक बाहरी दबाव का सामना करना पड़ सकता है। इसे नए विकास प्रतिमान पर टिके रहना चाहिए। वर्तमान चुनौतियों से निपटने में अधिक सावधान रहना चाहिए और अग्रिम रूप से आवश्यक बंदोबस्त करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो