scriptOmicron Cases In South Africa Double In A Day Strain In 24 Countries | कोरोना वायरस: अफ्रीका में ओमिक्रान का कहर, दोगुने होने लगे संक्रमण के नए मामले | Patrika News

कोरोना वायरस: अफ्रीका में ओमिक्रान का कहर, दोगुने होने लगे संक्रमण के नए मामले

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमण मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। बीते जून-जुलाई में डेल्टा वेरिएंट की वजह से मामले बढ़े और लोगों की मौत हुई। अब ओमिक्रान वेरिएंट की वजह से मामले दोगुने हो रहे हैं और वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह संख्या और तेजी से बढ़ेगी। वैज्ञानिकों की टीम इस बात का भी पता लगा रही है कि मौजूदा वैक्सीन इस वेरिएंट पर प्रभावी है या नहीं।

 

नई दिल्ली

Published: December 02, 2021 05:26:11 pm

नई दिल्ली।

कोरोना महामारी का कहर पूरी दुनिया में एक बार फिर बढ़ रहा है। दक्षिण अफ्रीका में पिछले दिनों सामने आया नया वेरिएंट ओमिक्रान भारत समेत कई देशों में फैल गया है। वैज्ञानिकों ने इस वेरिएंट का पता लगाया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के इस वेरिएंट को बेहद खतरनाक बताया है और एक बार फिर सतर्कता बरतने को कहा है। बताया जा रहा है कि इस वेरिएंट के सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमण के नए मामले दोगुने होने लगे हैं। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में रोज के संक्रमण के नए मामले तीन गुना या चार गुना से भी ज्यादा हो सकते हैं।
covid.jpg
दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, एक दिन में कोरोना संक्रमण के नए मामले करीब दोगुने हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बीते मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 4 हजार तीन सौ 73 नए मामले सामने आए थे। वहीं एक दिन बाद यानी बुधवार को संक्रमण के नए मामले बढ़कर 8 हजार पांच सौ 61 हो गए। दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों के अनुसार, हम कोरोना के नए ओमिक्रान वेरिएंट की खोज के बाद संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी के लिए तैयार हैं।
यह भी पढ़ें
-

जेद्दा सम्मेलन: सऊदी अरब और रूस के बीच संबंधों पर किंग सलमान ने की टिप्पणी, जानिए क्या कहा

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के रीजनल वायरोलॉजिस्ट डॉ निक्की गुमेदे-मोएलेत्सी ने बताया कि संभावना यह है कि संभवतः नए मामले गंभीर रूप से दोगुने या इससे भी ज्यादा हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम सभी दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के पहचाने जाने वाले नए केस की संख्या में बढ़ोतरी देखने जा रहे हैं।
दरअसल, नवंबर महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में हर रोज संक्रमण के करीब औसतन 200 नए मामले सामने आ रहे थे। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को देखते हुए माना जा रहा था कि यहां महामारी अंतिम चरण में है, मगर नवंबर के दूसरे सप्ताह से नए मामलों की संख्या तेजी से बढ़ने लगी। वहीं, गत बुधवार को रिपोर्ट हुए नए मामले के बाद नवंबर की शुरुआत में जिन मामलों की दर एक प्रतिशत थी, वह अब बढ़कर 16.5 हो गई है।
यह भी पढ़ें
-

रिपोर्ट: कोरोना महामारी से उबर रहे कनाडा में बच्चों के लिए खड़ा हुआ नया संकट, सरकार के पास भी फिलहाल इससे उबरने का नहीं है कोई उपाय

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका में बीते जून और जुलाई में हालात तब बेहद चिंताजनक हो गए थे, जब यहां कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने तबाही मचाई थी। उस समय दक्षिण अफ्रीका में रोज संक्रमण के नए मामले 20 हजार से भी अधिक हो गए थे। कुल छह करोड़ की जनसंख्या वाले दक्षिण अफ्रीका में लगभग 29 लाख कोरोना संक्रमण के केस दर्ज हो चुके हैं। वहीं अब तक 90 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत कोरोना महामारी से हो चुकी है।
वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह तय करना अभी जल्दबाजी होगी कि नए केसों में बढ़ोतरी के लिए ओमिक्रान वेरिएंट जिम्मेदार है, मगर बहुत हद तक यह संभव है। वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि दक्षिण अफ्रीका के अलावा बोत्सवाना में भी ओमिक्रान वेरिएंट का मिलना और नए मामलों में तेजी आना यह साबित करता है कि यह वेरिएंट तेजी से एक मरीज से दूसरे मरीज में फैल रहा है।
वैज्ञानिकों की टीम लैब में इसका परीक्षण कर रही है। वैज्ञानिकों की टीम यह भी पता लगा रही है कि मौजूदा वैक्सीन इस वेरिएंट पर प्रभावी है या नहीं। इसके अलावा, इस वेरिएंट में कौन सी क्षमताएं हैं और मनुष्यों के अलावा क्या यह जानवरों को भी संक्रमित कर रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.