scriptOmicron Variant In America 1st US Case Of Covid 19 new variant Identified South Africa Imposed Lockdown | Omicron Variant: अमरीका में सामने आया ओमिक्रॉन का पहला केस, उधर दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन घोषित | Patrika News

Omicron Variant: अमरीका में सामने आया ओमिक्रॉन का पहला केस, उधर दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन घोषित

Omicron Variant अमरीका में कोरोना का खतरा अभी कम हुआ ही नहीं था कि एक और नई आफत ने मुश्किल बढ़ा दी है। ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला केस सामने आने के बाद व्हाइट हाउस में भी हलचल बढ़ गई है। व्हाइट हाउस ने अपने एक बयान में अमरीकियों से कोरोना वैक्सीन और बूस्टर डोज लेने की भी अपील की है। ताकि इस वैरिएंट के खतरे से निपटा जा सके। उधर ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।

नई दिल्ली

Published: December 02, 2021 09:07:52 am

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) खतरे के बीच नए वैरिएंट अमोक्रॉन ( Omicron Variant ) ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। इस बीच अमरीका ( America ) से बड़ी खबर सामने आई है। यहां पहले ही कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है ऐसे में अब नई आफत ने भी दस्तक दे दी है। अमरीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है। कैलिफोर्निया ( California )का एक शख्स वायरस के इस नए वैरिएंट से संक्रमित पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया है।
Omicron Variant
व्हाइट हाउस ने इस पहले मामले की पुष्टि कर दी है। अमरीकी राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथोनी फौसी के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका से कैलिफोर्निया लौटे व्यक्ति में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का संक्रमण मिला है। उधर ओमिक्रॉन के खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका में लेवल 1 का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।
यह भी पढ़ेँः अमरीका में फिर कोरोना का विस्फोट, गवर्नर ने न्यूयॉर्क में किया ‘डिजास्टर इमरजेंसी’ का ऐलान

अमरीका में कोरोना का खतरा अभी कम हुआ ही नहीं था कि एक और नई आफत ने मुश्किल बढ़ा दी है। ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला केस सामने आने के बाद व्हाइट हाउस में भी हलचल बढ़ गई है।
दरअसल राष्ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) के प्रशासन ने पिछले महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। यहीं पर कोविड के नए वैरिएंट का पता चला था। मौजूदा समय में ओमिक्रॉन वैरिएंट 24 से ज्यादा देशों में फैल चुका है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में ये वैरिएंट कई देशों में नई लहर का जिम्मेदार हो सकता है।
वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुका था शख्स
डॉ. एंथोनी फौसी के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका ( South Africa ) से लौटा था और 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था।
इस शख्स का वैक्सीनेशन हुआ है लेकिन उसने वैक्सीन की बूस्टर खुराक नहीं ली है। इसके बाद उसने हल्के लक्षणों का अनुभव किया, हालांकि इसमें अभी सुधार आ रहा है।

बूस्टर डोज की अपील
ओमिक्रॉन वैरिएंट की दस्तक के बाद व्हाइट हाउस भी हरकत में आया है। व्हाइट हाउस ने अपने एक बयान में अमरीकियों से कोरोना वैक्सीन और बूस्टर डोज लेने की भी अपील की है। ताकि इस वैरिएंट के खतरे से निपटा जा सके।
अभी दो से चार हफ्ते करना होगा इंतजार
डॉ. एंथनी फौसी के मुताबिक अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। जैसे, ये कितना घातक है, ये किस तरह शरीर पर हमला करता है इससे बचाव का सटीक तरीका आदि बातों की जानकारी के लिए फिलहाल दो से चार हफ्ते का इंतजार करना होगा। ऐसे में सावधानी और सतर्कता ही सबसे बड़ा हथियार है।
वहीं राष्ट्रपति बाइडन ने भी अमरीकियों से कहा है कि नया वैरिएंट निश्चित रूप से चिंता बढ़ाने वाला है, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है। इस बीच ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है ताकि इस खतरे को काफी हद तक कम किया जा सके।
यह भी पढ़ेँः Omicron Variant: सामने आई ओमीक्रोन वैरिएंट की पहली तस्वीर, इंसान की तरह खुद का रूप बदलने में माहिर

दक्षिण अफ्रीका में लगा लॉकडाउन
वहीं अफ्रीकी देश में भारी संख्या में लोग कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। स्थिति ज्यादा खराब होने के बीच ज्यादातर मरीज ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए जा रहे हैं। हालात कितने चिंताजनक हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लग सकता है कि दक्षिण अफ्रीका में लेवल वन का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारकर्नाटक: शनिवार व रविवार को भी खुलेंगे बाजार लेकिन एक शर्त हैIND vs SA: मायूस विराट कोहली के चेहरे पर आई खुशी, ऋषभ पंत का सिक्स देखकर करने लगे डांसतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.