scriptकंगाल पाकिस्तान पर मंडरा रहा है दिवालिया होने का खतरा, मदद के लिए चीन के सामने फैलाए हाथ | Pakistan requests China for financial help amid thread of default | Patrika News
विदेश

कंगाल पाकिस्तान पर मंडरा रहा है दिवालिया होने का खतरा, मदद के लिए चीन के सामने फैलाए हाथ

Default Threat To Pakistan: पाकिस्तान की गिनती अब कंगाल देशों में होती है। आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान पर दिवालिया होने का खतरा भी मंडरा रहा है। इसी बात को देखते हुए पाकिस्तान ने हाल ही में मदद के लिए अपने पुराने सहयोगी चीन के सामने हाथ फैलाए हैं।

Jun 15, 2023 / 07:40 am

Tanay Mishra

shehbaz_and_jinping.jpg

Pakistan’s request to China for help

पिछले कई महीनों से पाकिस्तान (Pakistan) में हालात काफी खराब हैं। पाकिस्तान की गिनती अब कंगाल देशों में होती है। पाकिस्तान में कई लोग दैनिक ज़रुरत की चीज़ों के लिए भी मोहताज हो गए हैं। आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में हालात काफी खराब चल रहे हैं। कर्ज के बोझ तले पाकिस्तान दब चुका है। पाकिस्तान इस समय कर्ज़ में बुरी तरह डूबा हुआ है। पाकिस्तान पर कर्ज़ इतना ज़्यादा बढ़ गया है कि देश की अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है। देश में आर्थिक स्थिति पूरी तरह से चरमरा गई है। पाकिस्तान में महंगाई दर बहुत बढ़ गई है जिससे वहाँ के लोग भी बहुत परेशान हैं। कर्ज़ चुकाने की पाकिस्तान की तरफ से हर कोशिश की जा रही है, पर कोई भी कोशिश काम नहीं कर रही।


दिवालिया होने का खतरा

पाकिस्तान पर कर्ज़ इतना बढ़ गया है कि दिवालिया होने का संकट भी पाकिस्तान के सिर पर मंडरा रहा है। पाकिस्तान कई बार IMF से भी आर्थिक मदद मांग चुका है, पर बात नहीं बनी। आर्थिक मदद न मिलने की वजह से पाकिस्तान दिवालियापन की तरफ बढ़ता जा रहा है।

चीन के सामने फैलाए हाथ

इस समय पाकिस्तान में बड़ा आर्थिक संकट चल रहा है। इस संकट से बचने के लिए पाकिस्तान ने अपने पुराने सहयोगी चीन (China) के सामने हाथ फैलाए हैं। पाकिस्‍तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने सोमवार, 12 जून को चीन के डिप्‍लोमैटिक अफेयर्स के इंचार्ज पैंग चंक्स्यू के साथ मीटिंग की।

पाकिस्तान की तरफ से चीन से करीब 1.3 बिलियन डॉलर्स की मदद की गुहार लगाई गई गई है। पाकिस्तान जल्द से जल्द चीन से आर्थिक मदद चाहता है जिससे वो पुराना कर्ज़ चुका सके और अपनी विदेशी मुद्रा के भंडार में इजाफा कर सके।

Home / world / कंगाल पाकिस्तान पर मंडरा रहा है दिवालिया होने का खतरा, मदद के लिए चीन के सामने फैलाए हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो