scriptSummer Solstice 2024: दुनिया में तीन सदियों बाद इस देश में 20 जून को रहेगा सबसे लंबा दिन, भारत में कब रहेगा जान कर चौंक जाएंगे ? | Summer Solstice 2024: After June 20, June 20 will be the longest day, you will be surprised to know when it will be in India? | Patrika News
विदेश

Summer Solstice 2024: दुनिया में तीन सदियों बाद इस देश में 20 जून को रहेगा सबसे लंबा दिन, भारत में कब रहेगा जान कर चौंक जाएंगे ?

Summer Solstice 2024: दुनिया भर में 21 जून को विश्व योग दिवस और विश्व संगीत दिवस मनाया जाता है और भारत में यह दिन तीसरे मायनों में बहुत अहम होगा। जहां इस वर्ष यूएई में 20 और भारत में 21 जून को सबसे लंबे और गर्म दिन यानि ग्रीष्म संक्रांति ( Summer Solstice) का अनुभव होगा।

नई दिल्लीJun 11, 2024 / 05:36 pm

M I Zahir

Summer Solstice 2024

Summer Solstice 2024

Summer Solstice 2024 : Summer Solstice 2024: दुनिया में एक अजूबी खगोलीय घटना होने वाली है और इस साल का सबसे गर्म दिन आने वाला है। यूएई में तीन सौ साल बाद ग्रीष्म संक्रांति (Summer Solstice) का अवसर आएगा। यूएई में पहले ग्रीष्म संक्रांति का 20 जून को 20:51 समन्वित सार्वभौमिक समय (UTC ) पर टित होने वाला, यह दुनिया भर के अधिकतर देशों के लिए 1796 के बाद से सबसे प्रारंभिक संक्रांति का प्रतीक है

दिन का समय 13 घंटे और 48 मिनट तक

यह खगोलीय घटना संयुक्त अरब अमीरात ( UAE) के लिए वर्ष के सबसे लंबे दिन की शुरुआत करेगी, जिसमें दिन का समय 13 घंटे और 48 मिनट तक पहुंच जाएगा। भविष्य के लीप वर्षों में संक्रांति के समय में इसी तरह के बदलाव की उम्मीद की जा सकती है। ध्यान रहे कि ग्रीष्म संक्रांति के दौरान, सूर्य सीधे कर्क रेखा पर, इसके सबसे उत्तरी बिंदु पर होता है।

सबसे लंबा दिन होगा

मानसून का इंतजार कर रहे लोग यह खबर जरूर पढ़ें। मौसम समाचार यह है कि ग्रीष्म अयनकाल (Summer solstice) की वजह से साल का सबसे बड़ा दिन 21 जून को रहेगा। ग्रीष्म अयनकाल में सूर्य पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में अपनी सबसे ऊंची स्थिति पर होता है. इस वजह से रोशनी ज्यादा होती है और दिन लंबा लगता है। इस बार संयुक्त अरब अमीरात में 1796 के बाद से 20 जून को सबसे लंबा दिन होगा

भारत में 21 जून को सबसे लंबा दिन

खगोलशास्त्रियों के अनुसार पृथ्वी का ध्रुव अपने सामान्य झुकाव से 23.5 डिग्री अधिक झुका हुआ है। इस प्रकार सूर्य आकाश में सबसे लंबा रास्ता तय करता है, और इसलिए, उस दिन सबसे अधिक दिन का प्रकाश होता है।यह दिन उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्म संक्रांति का दिन है और भारत ( India) में 21 जून को सबसे लंबा दिन होगा।

ग्रीष्म संक्रांति की व्याख्या

खगोलशास्त्रियों के मुताबिक ग्रीष्म संक्रांति पृथ्वी के अक्षीय झुकाव के कारण होने वाली एक खगोलीय घटना है। यह खगोलीय गर्मी या मध्य गर्मी की शुरुआत का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है क्योंकि इस समय, पृथ्वी का ध्रुव सूर्य की ओर अधिकतम झुकाव पर होता है। यह वार्षिक घटना हर साल 20 या 21 जून के आसपास आती है।

सबसे अधिक दिन का प्रकाश

खगोलशास्त्रियों के अनुसार पृथ्वी का ध्रुव अपने सामान्य झुकाव से 23.5 डिग्री अधिक झुका हुआ है। इस प्रकार सूर्य आकाश में सबसे लंबा रास्ता तय करता है, और इसलिए, उस दिन सबसे अधिक दिन का प्रकाश होता है।

छोटे दिन लंबी रातें

खगोलशास्त्रियों के मुताबिक संक्रांति के दिन, सूर्य कर्क रेखा पर अपनी सबसे उत्तरी स्थिति में पहुंच जाता है, जिसके बाद वह अपनी दिशा उलटने और फिर से दक्षिण की ओर बढ़ने से पहले स्थिर खड़ा रहता है। वहीं भारत में 21 जून के बाद दिन छोटे और रातें लंबी होने लगती हैं।

खगोलीय घटना का अनुभव

खगोलशास्त्रियों के अनुसार कर्क रेखा मेक्सिको, उत्तरी अफ्रीका, मध्य पूर्व, भारत और चीन से होकर गुजरती है और इसलिए इन देशों में अनोखी खगोलीय घटना का अनुभव होता है।

सूर्य स्थिर रहता है

नासा के अनुसार, लैटिन में “संक्रांति” शब्द का अर्थ है “सूर्य स्थिर रहता है।” यह घटना वर्ष में दो बार होती है, प्रत्येक गोलार्ध के लिए एक बार। दक्षिणी गोलार्ध के लिए ग्रीष्म संक्रांति हर साल 20 या 21 मार्च के आसपास होती है।

ग्रीष्म संक्रांति : एक नजर

विशेषज्ञों के अनुसार ग्रीष्म संक्रांति, वर्ष के दौरान दो क्षण जब आकाश में सूर्य का पथ उत्तरी गोलार्ध में सबसे दूर उत्तर (20 या 21 जून) या दक्षिणी गोलार्ध में सबसे दूर दक्षिण (21 या 22 दिसंबर) होता है।

ऋतुओं का क्या कारण है?

दुनिया के कई हिस्सों में, मौसम घड़ी की सुइयों की तरह चार मौसमों में चक्रित होता है: बसंत, ग्रीष्म, शरद ऋतु और सर्दी। ग्रीष्म संक्रांति पर, सूर्य आकाश के माध्यम से सबसे लंबा रास्ता तय करता है, और इसलिए उस दिन सबसे अधिक दिन का प्रकाश होता है।

ऊपरी किरणें बढ़ती हैं

जब उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्म संक्रांति होती है, तो उत्तरी ध्रुव सूर्य की ओर लगभग 23.4° (23°27´) झुका हुआ होता है। चूँकि सूर्य की किरणें भूमध्य रेखा से उत्तर की ओर समान मात्रा में स्थानांतरित होती हैं, ऊर्ध्वाधर दोपहर की किरणें कर्क रेखा (23°27´ N) पर सीधे सिर के ऊपर होती हैं। छह महीने बाद, दक्षिणी ध्रुव सूर्य की ओर लगभग 23.4° झुका हुआ है। दक्षिणी गोलार्ध में ग्रीष्म संक्रांति के इस दिन, सूर्य की ऊर्ध्वाधर ऊपरी किरणें अपनी सबसे दक्षिणी स्थिति, मकर रेखा (23°27´ S) की ओर बढ़ती हैं।

ब्रह्मांड का प्रत्यक्ष प्रमाण

पोलिश खगोलशास्त्री निकोलस कोपरनिकस (1473-1543)ने हेलियोसेंट्रिक (सूर्य केंद्रित) ब्रह्मांड का प्रत्यक्ष प्रमाण डी रिवोल्युशनिबस ऑर्बियम प्रकाशित किया था। यह रंगीन स्टिपल उत्कीर्णन लंदन 1802 में प्रकाशित हुआ।

गर्मी के मौसम की शुरुआत का प्रतीक

ऋतुओं की खगोलीय परिभाषा के अनुसार, ग्रीष्म संक्रांति ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत का भी प्रतीक है, जो शरद विषुव (उत्तरी गोलार्ध में 22 या 23 सितंबर, या दक्षिणी गोलार्ध में 20 या 21 मार्च) तक रहता है। यह दिन कई संस्कृतियों में भी मनाया जाता रहा है। उदाहरण के लिए, स्कैंडिनेविया में, मिडसमर ईव ( Mid Summer Eve) की छुट्टी संक्रांति के समय सप्ताहांत में मनाई जाती है।

Hindi News/ world / Summer Solstice 2024: दुनिया में तीन सदियों बाद इस देश में 20 जून को रहेगा सबसे लंबा दिन, भारत में कब रहेगा जान कर चौंक जाएंगे ?

ट्रेंडिंग वीडियो