scriptUK General Elections 2024: सुनक या स्टार्मर, कौन करेगा राज, किसके सर होगा ताज,पढ़िए इनसाइड स्टोरी | UK General Elections 2024: Sunak or Starmer, who will rule, who will be crowned, read inside story | Patrika News
विदेश

UK General Elections 2024: सुनक या स्टार्मर, कौन करेगा राज, किसके सर होगा ताज,पढ़िए इनसाइड स्टोरी

UK General Elections 2024: ब्रिटेन में आम चुनाव नजदीक आ गए हैं और चुनावी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। राजनीतिक पार्टियों, चुनावी उम्मीदवारों, समर्थकों और
मतदाताओं में अपार उत्साह है।

नई दिल्लीJun 25, 2024 / 12:57 pm

M I Zahir

UK General Elections War

UK General Elections War

UK General Elections 2024: ठंडे देश यूके में 6 जुलाई को आम चुनाव के कारण राजनीतिक दलों,चुनावी उम्मीदवारों, समर्थकों और मतदाताओं में जोश 100 डिग्री तक पहुंच गया है। ऋषि सुनक और कीर स्टार्मर के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है। आइए जानते हैं इस चुनाव के बारे में बहुत कुछ।

मुख्य पार्टियां और उनकी योजनाएं

यूके चुनाव में राजनीतिक दल करों, आप्रवासन और यहां तक ​​कि यूरोपीय संघ में फिर से शामिल होने के वादे के साथ वोटों के लिए प्रचार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( Rishi Sunak ) की ओर से 22 मई को आकस्मिक चुनाव की घोषणा के बाद यूनाइटेड किंगडम में 4 जुलाई को मतदान हो रहा है।
यूके आम चुनाव और प्रमुख राजनीतिक दल।
ब्रिटेन आम चुनाव और प्रमुख राजनीतिक दल।

घोषणा पत्र जारी

ब्रिटेन की संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स में 650 सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली सभी पार्टियों ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है कि वे अर्थव्यवस्था, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस), आप्रवासन और यूरोपीय लोगों के साथ ब्रिटेन के संबंधों सहित मुद्दों पर क्या रुख अपनाते हैं।
ब्रिटेन में आम चुनाव आखिरी बार दिसंबर 2019 में हुआ था जब बोरिस जॉनसन सत्तारूढ़ कन्जर्वेटिव पार्टी को सत्ता में वापस लाए थे। सुनक की घोषणा के बाद, 30 मई को संसद भंग कर दी गई। इस दौरान सिविल सेवकों और स्थानीय सरकारों को नई पहल या योजनाओं के बारे में कोई भी घोषणा करने से बचना चाहिए, जिसे किसी विशेष के लिए फायदेमंद माना जा सकता है।

मुख्य राजनीतिक दल -वादे

कन्जर्वेटिव पार्टी ( Conservatives)

इसे कन्जर्वेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी या अनौपचारिक रूप से टोरीज़ या टोरी पार्टी के रूप में भी जाना जाता है।

राजनीतिक संरेखण: केंद्र-दाएं से दाएं


गठन: 1834

घोषणा पत्र: उधार और कर्ज कम करें, 2029-2030 तक करों में सालाना 17.2 बिलियन पाउंड ($22 बिलियन) की कटौती करें। एनएचएस खर्च को मुद्रास्फीति से ऊपर बढ़ाएं और 92,000 अधिक नर्सों और 28,000 अधिक डॉक्टरों की भर्ती करें। रक्षा खर्च को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाएं। यूरोप में ब्रेक्सिट के बाद के संबंधों का निर्माण करें। कानूनी प्रवासन के लिए एक बाध्यकारी सीमा लागू करें और अनियमित तरीकों से रवांडा पहुंचने वाले शरण चाहने वालों को निर्वासित करें।

वर्तमान नेता: ऋषि सुनक

तब से सत्ता में: 2010 (लिबरल डेमोक्रेट के साथ गठबंधन में पहले पांच साल) प्रधान मंत्री डेविड कैमरन के अधीन, उसके बाद थेरेसा मे, बोरिस जॉनसन, लिज़ ट्रस और ऋषि सुनक आए।

निवर्तमान संसद में हाउस ऑफ कॉमन्स में सीटें: 344

नवीनतम सर्वेक्षणों में समर्थन: ब्रिटिश जनमत और डेटा निगरानी कंपनी YouGov के अनुसार, 18 जून तक सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से बीस प्रतिशत ने कहा कि वे कन्जर्वेटिव को वोट देने का इरादा रखते हैं। कन्जर्वेटिव पार्टी ने 2019 में 43 प्रतिशत लोकप्रिय वोट हासिल किया।

लेबर पार्टी ( Labour Party)

राजनीतिक संरेखण: केंद्र-वाम

गठन: 1900

घोषणा पत्र: नई औद्योगिक रणनीति पेश करें और कर बढ़ाने के बजाय धन सृजन पर ध्यान केंद्रित करें। प्रत्येक सप्ताह 40,000 अधिक स्वास्थ्य नियुक्तियां जोड़ कर एनएचएस प्रतीक्षा समय में कटौती करें, और कैंसर स्कैनर की संख्या दोगुनी करें। शरण चाहने वालों को रवांडा भेजने की सरकार की योजना रद्द करें और इसके बजाय सीमा सुरक्षा कड़ी करें और यूरोप के साथ संबंध सुधारें।

वर्तमान नेता: कीर स्टार्मर (Keir Starmer)

कीर स्टार्मर आखिरी बार सत्ता में: 1997 से 2010 तक टोनी ब्लेयर और गॉर्डन ब्राउन के अधीन।

निवर्तमान संसद में हाउस ऑफ कॉमन्स में सीटें: 205

नवीनतम सर्वेक्षणों में समर्थन: 36 प्रतिशत। 2019 में पार्टी को 32 फीसदी वोट मिले।

लिबरल डेमोक्रेटिक​ (Liberal Democratic Party)

राजनीतिक संरेखण: केंद्र से केंद्र-बाएँ

गठन: 1988 में लिबरल पार्टी के संघ के माध्यम से, 1859 में स्थापित और 19वीं और 20वीं सदी की शुरुआत में एक शक्तिशाली ताकत, और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी है।
घोषणा पत्र: यूरोपीय संघ के साथ रिश्ते सुधारें, नवीकरणीय ऊर्जा पर ध्यान दें, डॉक्टरों की संख्या बढ़ाएं और देखभाल कर्मियों को भुगतान करें। रक्षा खर्च को प्रति वर्ष सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाएं। रवांडा योजना ख़त्म करें और शरण चाहने वालों के काम करने पर लगे प्रतिबंध हटाएं। सन 2045 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करें, प्रत्येक स्कूल में एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर नियुक्त करें।

वर्तमान नेता: एड डेवी (Ed Davey)

सत्ता में: 2010 से 2015 तक कैमरून और उप प्रधान मंत्री निक क्लेग, लिबरल डेमोक्रेट के तत्कालीन नेता के तहत कंजर्वेटिवों के साथ गठबंधन में हैं।

निवर्तमान संसद में हाउस ऑफ कॉमन्स में सीटें: 15
नवीनतम सर्वेक्षणों में समर्थन: 14 प्रतिशत। 2019 में पार्टी को 12 फीसदी वोट मिले।

ग्रीन्स ( Greens)

राजनीतिक संरेखण: वामपंथी पर्यावरण-राजनीति।
गठन: 1990

घोषणापत्र: अमीरों पर कर बढ़ाएं। रेलवे, जल और ऊर्जा कंपनियों को राज्य के नियंत्रण में लाया जाए। एनएचएस बजट बढ़ाएं और ब्रिटेन के परमाणु निवारक कार्यक्रम ट्राइडेंट रद्द करें। प्रवासियों को “जड़ें जमाने” में मदद करें और कार्य वीजा धारकों के जीवनसाथियों के लिए न्यूनतम आय की आवश्यकता को समाप्त करें। यूरोपीय संघ में फिर से शामिल हों और सभी नए जीवाश्म ईंधन निष्कर्षण को रोकें, पवन और सौर ऊर्जा पर निर्भर रहें। विश्वविद्यालय स्नातक शुल्क रद्द करें।
वर्तमान नेता: कार्ला डेनियर और एड्रियन रामसे

निवर्तमान संसद में हाउस ऑफ कॉमन्स में सीटें: एक

नवीनतम सर्वेक्षणों में समर्थन: 7 प्रतिशत – एक ऐतिहासिक ऊँचाई। पार्टी ने 2019 में 1 फीसदी वोट हासिल किया।

रिफॉर्म यूके (Reform UK)

राजनीतिक संरेखण: दक्षिणपंथी

गठन: 2019 (ब्रेक्सिट पार्टी के रूप में)

घोषणापत्र: बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को गति दें। रोजगार कानूनों को खत्म कर के नौकरशाही हटाएं, जो नियोक्ताओं के लिए श्रमिकों को काम पर रखते और निकालना कठिन बनाते हैं। संपत्ति खरीदने पर कर कम करें, फ्रंट-लाइन एनएचएस और सामाजिक देखभाल कर्मचारियों के लिए कर में कटौती करें, निजी स्वास्थ्य देखभाल पर कर राहत दें। वहीं 30,000 नए सैन्य कर्मचारियों की भर्ती करें और रक्षा खर्च बढ़ाएं। बिना दस्तावेज़ वाले आप्रवासियों को हिरासत में लें और निर्वासित करें। वहीं 6,700 से अधिक यूरोपीय संघ नियमों को रद्द करें, जिन्हें ब्रिटेन ने ब्रेक्सिट के बाद बरकरार रखा था। स्कूलों में “ट्रांसजेंडर विचारधारा” पर प्रतिबंध लगाएं।

वर्तमान नेता: निगेल फराज

निवर्तमान संसद में हाउस ऑफ कॉमन्स में सीटें: एक

नवीनतम सर्वेक्षणों में समर्थन: 18 प्रतिशत। ब्रेक्सिट पार्टी ने 2019 में 2 प्रतिशत वोट हासिल किया।

स्कॉटिश नेशनल पार्टी
राजनीतिक संरेखण: केंद्र-वाम

गठन: 1934

घोषणापत्र: स्कॉटलैंड को ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करना। एनएचएस को निजीकरण और मितव्ययता से बचाएं, अस्पतालों, स्कूलों, रेल और सड़क बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ाएं। त्रिशूल स्क्रैप करें, मातृत्व वेतन बढ़ाएं, यूरोपीय संघ में फिर से शामिल हों, रवांडा योजना को ख़त्म करें और गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग।

वर्तमान नेता: जॉन स्वाइनी ( John Swinney)

पिछली संसद में हाउस ऑफ कॉमन्स में सीटें: 43

नवीनतम सर्वेक्षणों में समर्थन: 3 प्रतिशत। 2019 में उसे 4 प्रतिशत वोट मिले।

प्लेड सिमरू ( Plaid Cymru )

राजनीतिक संरेखण: केंद्र-वाम से वामपंथी
गठन: 1925

घोषणापत्र: वेल्स के लिए स्वतंत्रता प्राप्त करें। वेल्स के लिए संस्थान का उचित वित्त पोषण। 500 और सामान्य चिकित्सकों की भर्ती करें। बाल लाभ भुगतान को साप्ताहिक रूप से 20 पाउंड ($25) बढ़ाएँ। यूरोपीय संघ और एकल बाज़ार में फिर से शामिल हों।

वर्तमान नेता: रुन एपी इओरवर्थ ( Rhun ap iorworth )

पिछली संसद में हाउस ऑफ कॉमन्स में सीटें: तीन

नवीनतम सर्वेक्षणों में समर्थन: 1 प्रतिशत। 2019 में उसे 0.5 प्रतिशत वोट मिले।

ऋषि सुनक का वादा

ब्रिटेन के सुनक ने निर्वाचित होने पर 18 साल के बच्चों के लिए अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा का वादा किया है।सत्तारूढ़ कन्जर्वेटिव पार्टी का कहना है कि अगर वह 4 जुलाई का आम चुनाव जीतती है तो राष्ट्रीय सेवा वापस लाएगी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( Rishi Sunak)

यूके के ऋषि सुनक की नजर राष्ट्रीय सेवा पर: यह क्या है और किन देशों में है? दरअसल प्रस्तावित राष्ट्रीय सेवा योजना भर्ती के समान नहीं है बल्कि सैन्य या सिविल सेवा को अनिवार्य बनाती है।

Hindi News/ world / UK General Elections 2024: सुनक या स्टार्मर, कौन करेगा राज, किसके सर होगा ताज,पढ़िए इनसाइड स्टोरी

ट्रेंडिंग वीडियो