scriptराष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की ने खेरसन पहुंचकर बाढ़ प्रभावित इलाके का लिया जायज़ा, खतरे की मॉनिटरिंग है जारी | Ukraine President Volodymyr Zelenskyy visits flooded region of Kherson | Patrika News

राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की ने खेरसन पहुंचकर बाढ़ प्रभावित इलाके का लिया जायज़ा, खतरे की मॉनिटरिंग है जारी

locationबस्सीPublished: Jun 08, 2023 06:27:26 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Volodymyr Zelenskyy Visits Flood-Hit Region Of Kherson: यूक्रेन के सबसे बड़े काखोवका बांध के तबाह होने से आस-पास के कई गांवों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। खेरसन के इलाके में भी बाढ़ का असर देखने को मिला। ऐसे में यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की ने मौके पर पहुंचकर हालात का जायज़ा लिया।

zelenskyy_visits_flood_hit_region_of_kherson_1.jpg

Volodymyr Zelenskyy visits flood-hit Kherson

15 महीने से ज़्यादा समय से चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) में दो दिन पहले एक नया मोड़ आया, जब रूस के हमले में यूक्रेन का सबसे बड़ा काखोवका बांध (Kakhovka Dam) तबाह हो गया। काखोवका बांध सिर्फ पानी के लिए नहीं, न्यूक्लियर एनर्जी के हिसाब से भी काफी अहम था। यूक्रेन का सबसे बड़ा बांध होने की वजह से यह बड़ी मात्रा में पानी को रोकता था। पर इसके तबाह होने से सारा पानी ज़मीन पर आ गया और आस-पास के इलाकों में घुस गया। इससे आस-पास बसे कई गांव बाढ़ की चपेट में आ गए। खेरसन (Kherson) का कुछ इलाका भी इसमें शामिल है।


जायज़ा लेने के लिए पहुंचे यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की

खेरसन के एक इलाके में बाढ़ की वजह से पैदा हुए हालात का जायज़ा लेने के लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) मौके पर पहुंचे। बांध के तबाह होने के बाद ज़ेलेन्स्की ने तुरंत इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी। इस समय यूक्रेन के कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं। ऐसे में ज़ेलेन्स्की ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरी स्थिति और खतरे की मॉनिटरिंग की जा रही है।

zelenskyy_in_flood-hit_region_of_kherson.jpg


यह भी पढ़ें

ताइवान का डिफेंस सिस्टम हुआ एक्टिवेट, चीन के फाइटर जेट्स की एयर-स्पेस में लगातार घुसपैठ के बाद लिया फैसला

हज़ारों लोग पहुंचे सुरक्षित स्थान


काखोवका बांध के तबाह होने की वजह से आस-पास के कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं। ऐसे में बाढ़ से बचने के लिए लोग सुरक्षित स्थानों की ओर रुख कर रहे हैं। अब तक हज़ारों लोग अपनी जान बचाने के लिए अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। इसके लिए ज़्यादातर लोगों नांवों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

रूस ने यूक्रेन पर लगाया बांध को तबाह करने का आरोप

काखोवका बांध को तबाह करने के लिए सभी जहाँ रूस पर आरोप लगा रहे हैं, वहीं इस मामले में रूस ने यूक्रेन पर आरोप लगाया है। यूनाइटेड नेशंस (UN) के कोर्ट में रूस के एक डिप्लोमैट ने आज बयान देते हुए कहा है कि काखोवका बांध को तबाह करने में रूस का हाथ नहीं है, बल्कि यूक्रेन ने इस हरकत को अंजाम दिया है। साथ ही उसने इस मामले की जांच कराने की भी मांग की है।

यह भी पढ़ें

पूर्वी अमरीका में धुआं-धुआं; दूसरे दिन भी नहीं सुधरा हवा का मिज़ाज, जानिए क्या है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो