scriptआगरा में चंबल नदी का जलस्तर बढ़ा, अलर्ट जारी | Agra Chambal river Water level rises alert issued Hathini Kund Yamuna Rajasthan Madhya Pradesh rain | Patrika News

आगरा में चंबल नदी का जलस्तर बढ़ा, अलर्ट जारी

locationआगराPublished: Aug 15, 2022 05:00:05 pm

Chambal river Water level rises बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, चंबल नदी में कोटा बैराज से पानी छोड़ने और मध्यप्रदेश, राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से पार्वती जैसे कई छोटी नदियों का पानी चंबल नदी में गिर रहा है। इससे नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। बीते 24 घंटे में चंबल नदी का जलस्तर सामान्य से सात मीटर ऊपर चढ़ गया है।

chambal_river.jpg

Chambal river

बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, चंबल नदी में कोटा बैराज से पानी छोड़ने और मध्यप्रदेश, राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से पार्वती जैसे कई छोटी नदियों का पानी चंबल नदी में गिर रहा है। इससे नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। बीते 24 घंटे में चंबल नदी का जलस्तर सामान्य से सात मीटर ऊपर चढ़ गया है। चंबल नदी फिर से उफान पर आ गई है। स्थानीय प्रशासन 128 मीटर तक जलस्तर पहुंचने की संभावना व्यक्त कर रहा है। जिला प्रशासन ने पिनाहट पर स्टीमर सेवा बंद कर दी है। ग्रामीणों को नदी किनारे जाने से रोका जा रहा है। नदी के तटवर्ती गांव में अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिन और रात में निगरानी बढ़ा दी गई है।
युवक की डूबने से मौत

पिनाहट में बढ़ते जलस्तर को देखने पहुंचे युवक की पैर फिसलने से चंबल नदी में डूबककर मौत हो गयी। करीब आधा घंटा बाद उसका शव नदी से बाहर निकाला जा सका। शनिवार को चंबल नदी का जलस्तर जैसे ही बढ़ना शुरू हुआ कि वहां भीड़ इकट्ठी होने लगी। पुलिस ने भीड़ को हटाना शुरू कर दिया। शाम करीब चार बजे फिरोजाबाद का पमारी निवासी रमजानी पुत्र 22 वर्षीय शफी मोहम्मद पैर फिसलने से चंबल नदी में जाकर गिर गया है।
यह भी पढ़ें Schools Big Mistake : यूपी बोर्ड के स्कूल पहला मंथली टेस्ट कराना ही भूल गए, कमाल है

यमुना में हथिनी कुंड से छोड़ा पानी

हथिनी कुंड से यमुना नदी में छोड़े पानी से आगरा में नदी उफान पर है। शनिवार को नदी में ताजेवाला से 15,877 क्यूसेक, ओखला से 54,876 क्यूसेक और गोकुल बैराज से 16,442 क्यूसेक पानी छोड़ा है। यमुना का जलस्तर 490-40 मीटर तक पहुंच गया।
यह भी पढ़ें School Holidays in August 2022 : अगस्त में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें

128 मीटर पार जा सकता है पानी

राजस्थान कोटा से चंबल नदी में गुरुवार को चार गेट खोलकर एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा है। इस बार नदी का पानी तीन दिन में 128 मीटर पार कर जाएगा। चंबल 132 मीटर पर आ जाती है। उप जिलाधिकारी बाह रतन वर्मा ने बताया कि गांव को अलर्ट किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो