scriptआगरा से दिल्ली के बीच सफर हुआ महंगा, अब दो नहीं तीन बार देना होगा टोल | three toll plaza built between Agra to Delhi | Patrika News
आगरा

आगरा से दिल्ली के बीच सफर हुआ महंगा, अब दो नहीं तीन बार देना होगा टोल

एनएचएआई ने यूपी के आखिरी शहर कोसीकलां से 10 किमी दूर यूपी-हरियाणा बॉर्डर के कोटवन पर टोल प्लाजा शुरू किया है। अभी तक आगरा से दिल्ली के बीच दो बार टोल देना होता था। लेकिन कोटवन करमन पर टोल प्लाजा शुरू होने के बाद से अब यात्रियों को तीन प्लाजा पर टोल टैक्स देना होगा।

आगराJul 03, 2022 / 08:52 am

Jyoti Singh

आगरा से दिल्ली के बीच सफर हुआ महंगा, अब दो नहीं तीन बार देना होगा टोल
अगर आप अपनी गाड़ी से आगरा-दिल्ली के बीच सफर कर रहे हैं तो इसके लिए आपको तीन बार टोल टैक्स देना होगा। वहीं अब राष्ट्रीय राजमार्ग-19 आगरा से मथुरा भ्रमण के लिए सफर करना थोड़ा महंगा हो गया है। यह नियम शुक्रवार से लागू किया गया है, जिसके तहत उत्तर-हरियाणा के कोटवन करमन बॉर्डर पर टोल प्लाजा शुरू किया गया है। यानी कि अब से हरियाणा, दिल्ली से आगरा आने वालों को तीन बार टोल देने होंगे। ऐसे में यदि आप आगरा से दिल्ली जा रहे हैं तो आपको कार से 280 रुपये तीनों प्लाजा पर टोल चुकाना होगा। वहीं डबल साइड टिकट लेने पर आपको तीन टोल प्लाजाओं पर 425 रुपये चुकाने होंगे। जबकि हल्का मालवाहक, बस, ट्रक जैसे वाहनों को भी अब करीब 30 फीसदी अधिक टोल का भुगतान करना होगा।
कोटवन बॉर्डर पर दो टोल प्लाजा शुरू

बता दें कि एनएचएआई ने यूपी के आखिरी शहर कोसीकलां से 10 किमी दूर यूपी-हरियाणा बॉर्डर के कोटवन पर टोल प्लाजा शुरू किया है। हालांकि अभी तक आगरा से दिल्ली के बीच दो बार टोल देना होता था। लेकिन कोटवन करमन पर टोल प्लाजा शुरू होने के बाद से अब यात्रियों को तीन प्लाजा पर टोल टैक्स देना होगा। दरअसल पहले हरियाणा में पलवल के श्रीनगर पर और मथुरा में महुअन पर टोल प्लाजा थे। अब हरियाणा में श्रीनगर टोल प्लाजा के स्थान पर गदपुरी में और होडल के पास कोटवन बॉर्डर पर दो टोल प्लाजा चालू किए गए हैं, जबकि मथुरा के महुअन का पलाजा यथावत है।
यह भी पढ़े – Job Fair: रैपिड रेल प्रोजेक्ट ने शुरू किया रोजगार मेला, ITI और B.tech छात्रों के लिए सुनहरा अवसर

दोनों ओर का टोल 260 रुपये देने होंगे

वहीं कोटवन बॉर्डर पर बनाए गए दोनों नए टोल प्लाजा पर कुल 18-18 लेन बनाई गयी हैं। इनमें से 9 आगरा व 9 लेन दिल्ली की ओर के लिए बनायी गयी हैं। दरअसल राष्‍ट्रीय राजमार्ग-19 का हरियाणा और दिल्‍ली आवागमन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अभी तक कार या छोटे वाहन से मथुरा व वृंदावन की तरफ जाने वालों को एक तरफ की 120 रुपये और दोनों तरफ का 220 रुपये टोल टैक्‍स देना पड़ता था। लेकिन अब ज्यादा टोल देना होगा। यानी गदपुरी व करमन बॉर्ड के टोल प्‍लाजा को मिलाकर एक तरफ का 170 रुपये टोल व दोनों ओर का टोल 220 के स्थान पर 260 रुपये देने होंगे।
सिंगल साइड 10 रुपये की कमी हुई

गौरतलब है कि आगरा-मथुरा के बीच महुअन स्थित टोल प्लाजा से प्रतिदिन 22 हजार वाहन आवागमन करते हैं। अभी तक महुअन प्लाजा पर कार को सिंगल साइड 120 रुपये तो डबल साइड 185 रुपये टोल के 30 जून तक देने होते थे। लेकिन कोटवन करमन और गदपुरी टोल प्रारंभ होने के बाद महुअन प्लाजा पर टोल में कार के लिए सिंगल साइड 10 रुपये की कमी की गई है। अब सिंगल साइड 110 तो डबल साइड 165 रुपये कार स्वामियों को देने होंगे।
यह भी पढ़े – शादी के लिए ऐसा उतावलापन, सगाई होते ही मंगेतर को लेकर फुर्र हो गया युवक

करमन प्लाजा की ये होंगी टोल दरें

वाहन सिंगल डबल
कार आदि 85 130
हल्के मालवाहन 140 210
बस-ट्रक 290 435
एमएवी 455 685
वृहदाकार वाहन 555 835
महुअन प्लाजा की संशोधित टोल दरें ये

वाहन सिंगल डबल
कार आदि 110 165
हल्के मालवाहन 175 260
बस-ट्रक 355 535
एमएवी 545 820
वृहदाकार वाहन 692 1040

Home / Agra / आगरा से दिल्ली के बीच सफर हुआ महंगा, अब दो नहीं तीन बार देना होगा टोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो