Dargah Visit: अजमेर दरगाह पहुंची मॉरिशस के प्रधामंत्री की पत्नी

raktim tiwari

Updated: 08 Dec 2019, 07:44:00 AM (IST)

Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

अजमेर. मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ (pravind jugnath) की पत्नी कोबिता (kobita) जुगनाथ ने सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में हाजिरी दी। उन्होंने मखमली चादर और गुलाब के फूल पेश कर दुआ मांगी।

Read More: गोदाम से प्रतिबंधित 9 क्विंटल पॉलीथिन की थैलियां जब्त, जलाकर किया नष्ट

कड़ी सुरक्षा के बीच कोबिता जुगनाथ गरीब नवाज (garib nawaz dargah)की दरगाह पहुंची। उन्होंने मजार शरीफ पर मखमली चादर और गुलाब के फूल पेश किए। उन्होंने भारत और मॉरिशस में अमन-चैन (peace and harmony) और बेहतर संबंधों की दुआ मांगी। इस दौरान दरगाह में काफी तादाद में जायरीन भी मौजूद रहे। खादिम इरफान रिजवी चिश्ती ने उन्हें जियारत कराई।

Read More: Encounter: हैदराबाद एनकाउन्टर पर छात्राओं-महिलाओं ने मनाया जश्न

दरगाह में ओढ़े रहीं चुनरी
ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत के दौरान कोबिता पूरे वक्त चुनरी ओढ़े रहीं। स्थानीय पुलिस सहित मॉरीशस के सुरक्षाकर्मियों की टीम उनके साथ रही। वे लगभग आधा घंटा दरगाह (dargah ajmer) में रुकी। उन्होंने मुगलकालीन (mughal era) बड़ी देग को देखा। ख्वाजा साहब के सालाना उर्स का झंडा चढ़ाए जाने वाले बुलंद दरवाजे के बारे में जानकारी ली।

Read More: डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण.........देखिए वीडियो

पहली बार आई अजमेर
प्रविंद जुगनाथ के दोबारा मॉरोशिस के प्रधानमंत्री (prime minister) बनने पर कोबिता पहली बार अजमेर यात्रा पर आई। वे गरीब नवाज की मजार शरीफ (ajmer sahrif) शुक्राना अदा करने आई थीं। उन्होंने अपने मुल्क में शांति, सौहार्द और भाईचारे की दुआ मांगी।

Read More: अजमेर दरगाह में चौड़े होंगे दो गेट


स्टूडेंट्स हो जाएं तैयार, 9 दिसंबर से भरने शुरू होंगे परीक्षा फार्म

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के 2020 के सालाना परीक्षा फार्म 9 दिसंबर से भरने शुरू होंगे। बिना विलम्ब शुल्क के विद्यार्थी 18 दिसंबर तक ऑनलाइन फार्म भर सकेंगे।

परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुब्रतो दत्ता के अनुसार 2020 में होने वाली परीक्षाओं के ऑनलाइन फार्म सोमवार से भरे जाएंगे। विद्यार्थी वेबसाइट पर ऑनलाइन लिंक के माध्यम से फार्म भर सकेंगे। ई-मित्र कियोस्क पर स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं के नियमित, स्वयंपाठी और पूर्व छात्र-छात्राएं 18 दिसंबर बिना विलंब शुल्क के फार्म भर सकेंगे। इसके बाद 10 से 23 दिसंबर तक सौ रुपए विलंब शुल्क और 24 से 28 दिसंबर तक परीक्षा शुल्क के बराबर विलंब शुल्क देकर फार्म भर सकेंगे। विद्यार्थी बिना विलंब शुल्क के कॉलेज में फार्म जमा करा सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned