Independence day: शहर में शान से लहराया स्वीधनता दिवस पर तिरंगा

Independence day: शहर में शान से लहराया स्वीधनता दिवस पर तिरंगा

raktim tiwari | Updated: 15 Aug 2019, 09:30:00 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

सामाजिक संस्थाओं और अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम हुए। विभिन्न स्थानों पर देशभक्ति गीत, नृत्य, और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की धूम रही।

अजमेर

जश्न ए आजादी के पर्व (Independence day) पर गुरुवार को शहर में शान से तिरंगा फहराया गया। पटेल मैदान में जिला स्तरीय समारोह हुआ। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (dr. raghu sharma) ने ध्वजारोहण (flag hosting) कर मार्च पास्ट (march past)की सलामी ली। समारोह में खेलकूद, शैक्षिक और अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं (talented) एवं स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित (honour) किया गया इसके अलावा शहर के शैक्षिक संस्थानों (educational institute), सरकारी (govt office) और निजी कार्यालयों (private office), सामाजिक संस्थाओं और अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम हुए। विभिन्न स्थानों पर देशभक्ति गीत, नृत्य, और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की धूम रही।

read more: student election 2019: नहीं हटे पोस्टर-बैनर तो दर्ज होगा मुकदमा

जिला स्तरीय स्वाधीनता समारोह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा (dr. raghu sharma) ने ध्वज (tiranga)फहराया। इस अवसर पर पुलिस (police), हाड़ी रानी बटालियन (hadi rani batalion), सीआरपीएफ (crpf) के जवानों, होमगार्ड (home guard), एनसीसी कैडेट्स और अन्य ने मार्चपास्ट किया। राजस्थानी लोकनृत्य और देशभक्ति पर आधारित गीतों (dance) पर नृत्य पेश किए गए। सरकारी और निजी स्कूल के बच्चों ने योग और सामूहिक व्यायाम (P.T.) प्रस्तुत किए। राज्यपाल कल्याण सिंह के सन्देश का पठन किया गया। समारोह में स्वतंत्रता सेनानियों को शॉल ओढ़ाकर और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया।

read more: High Security Jail-हार्डकोर बंदी ने मांगी फिरौती

ध्वज फहराया
महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में कुलचिव (registrar)ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। अजमेर डिस्कॉम के पंचशील स्थित मुख्यालय, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय पर भी ध्वजारोहण हुआ। सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्य (principal)डॉ.एम.एल. अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया। कलक्ट्रेट परिसर और निवास स्थान पर जिला कलक्टर (collector) विश्वमोहन शर्मा, संभागीय आयुक्त कार्यालय में संभागीय आयुक्त एल. एन. मीना, जिला परिषद कार्यालय में जिला प्रमुख वंदना नौगिया, सीबीएसई रीजनल ऑफिस में क्षेत्रीय अधिकारी ने ध्वज फहराया।

read more: Smart City Ajmer : फिर कैसे बनेगी अपनी सिटी Smart

ध्वजारोहण किया

क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान अजमेर विकास प्राधिकरण कार्यालय में भी तिरंगा फहराया गया। राजस्व मंडल (revenue board) में अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने ध्वजारोहण किया।चंद्रवरदाई नगर ए ब्लॉक विकास समिति के तत्वावधान में औंकारेश्वर उद्यान में तिरंगा फहराया। स्वतंत्रा सेनानी भवन गोल चक्कर केसरगंज में स्वतंत्रा सेनानी शोभाराम गहरवार, राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी समिति के रसाला बावड़ी स्थित मुख्यालय पर राष्ट्रीय अध्यक्ष रतनालाल बाकोलिया ने ध्वज फहराया।

read more: बारिश से बरसा ‘सोना’ : बुवाई का 97.30 प्रतिशत लक्ष्य पूरा

पंचशील नगर विकास समिति ए के तत्वावधान में चाणक्य स्मारक पर भी ध्वज फहराया गया। दयानंद कॉलेज में प्राचार्य डॉ. लक्ष्मीकांत ने ध्वजारोहण कर प्रतिभाओं को सम्मानित किया। राजकीय कन्या महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ. चेतन प्रकाश, राजकीय बॉयज और महिला इंजीनियरिंग कॉलेज में कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. रोहित मिश्रा, महिला इंजीनियरिंग कॉलेज (engineering college) में कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. जे. के. डीगवाल ने ध्वजारोहरण किया। नगर निगम (nagar nigam) कार्यालय में महापौर धर्मेन्द्र गहलोत ने ध्वज फहराया।

बांटी सामग्री
श्री राधे कृष्ण संस्थान के कार्यकर्ताओं ने लोहागल रोड स्थित शिशु गृह एवं नारीशाला में बच्चों और महिलाओं को फल, मिठाई और अन्य सामग्री वितरित की। केंद्रीय कारागार में कवि सम्मेलन हुआ। इस दौरान कवियों और गजलकारों ने अपने कलाम सुनाए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned