scriptलोकसभा स्पीकर को दिया दरगाह आने का न्यौता | Lok Sabha Speaker Invites to Ajmer Dargah | Patrika News

लोकसभा स्पीकर को दिया दरगाह आने का न्यौता

locationअजमेरPublished: Jun 24, 2019 03:10:14 pm

-दरगाह कमेटी अध्यक्ष के साथ सदस्यों ने की मुलाकात
 

Lok Sabha Speaker Invites to Ajmer Dargah

लोकसभा स्पीकर को दिया दरगाह आने का न्यौता

अजमेर. ख्वाजा साहब की दरगाह में प्रबंध संभालने वाली दरगाह कमेटी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से सोमवार को लोकसभा में मुलाकात की। दरगाह कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान ने उन्हें लोकसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई दी और दरगाह आने का न्यौता दिया। इस दौरान दरगाह कमेटी के उपाध्यक्ष शाहिद रिजवी, सदस्य कासिम मलिक, सैयद बाबर अशरफ और खादिम सैयद अफशान चिश्ती भी साथ थे।
बिरला ने दरगाह कमेटी अध्यक्ष व सदस्यों से दरगाह में चल रहे विकास कार्यों की भी जानकारी ली। पठान ने उन्हें बताया कि दरगाह में निजाम गेट और अकबरी मस्जिद में सौंदर्यकरण का कार्य चल रहा है। साथ ही झालरे में साफ सफाई का कार्य शुरू किया जा चुका है। झालरे में धूप से बचाव के लिए छतरिया भी लगा दी गई है।
पठान ने बिरला से आग्रह किया है कि प्रसाद योजना और सीएसआर के तहत दरगाह में स्वीकृत कार्यों की गति काफी धीमी है। इसमें तेजी लाने के निर्देश जारी किए जाए। साथ ही पठान ने मांग की है कि उर्स में व्यवस्थाओं के लिए दरगाह कमेटी को अलग से कोई बजट नहीं मिलता है। जबकि उर्स में देश विदेश से लाखों जायरीन अजमेर आते हैं। उनके लिए व्यवस्था के लिए दरगाह कमेटी को करीब दस करोड़ रुपए का बजट जारी किया जाना चाहिए। इससे उर्स के दौरान जायरीन के ठहरने के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की जा सकेगी। साथ ही जायरीन की सहूलियत के लिए उर्स के दौरान कई कार्य किए जा सकेंगे। पठान ने बताया कि वर्तमान में दरगाह कमेटी अपने स्तर पर ही उर्स के दौरान व्यवस्थाओं को अंजाम दे रही है। यहां तक कि जिला प्रशासन को भी केंद्र से उर्स के लिए कोई बजट नहीं मिलता। नगर निगम और अजमेर विकास प्राधिकरण सहित सभी विभागों के सहयोग से वर्तमान में व्यवस्थाएं की जा रही है। उर्स के लिए अलग से बजट जारी होगा तो वह पैसा केवल उर्स की व्यवस्थाओं पर ही खर्च हो सकेगा। गौरतलब है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और दरगाह कमेटी अध्यक्ष अमीन पठान दोनों ही कोटा के हैं। पठान ने लोकसभा में नागौर सांसद हनुमान बेनिवाल से भी मुलाकात की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो